Download Gk In Hindi App

Socialization Meaning In Hindi

Socialization meaning in Hindi

Socialization = सामाजीकरण (Samajikaran)


Samajikaran के पर्यायवाची:


सामाजीकरण (Socialization) वह प्रक्रिया है जिसके माध्यम से मनुष्य समाज के विभिन्न व्यवहार, रीति-रिवाज़, गतिविधियाँ इत्यादि सीखता है। जैविक अस्तित्व से सामाजिक अस्तित्व में मनुष्य का रूपांतरण भी सामाजीकरण के माध्यम से ही होता है। सामाजीकरण के माध्यम से ही वह संस्कृति को आत्मसात् करता है। सामाजीकरण की प्रक्रिया मनुष्य का संस्कृति के भौतिक व अ-भौतिक रूपों से परिचय कराती है। सीखने की यह प्रक्रिया समाज के नियमों के अधीन चलती है। समाजशास्त्र की भाषा में कहें तो समाज में अपनी परिस्थिति या दर्जे के बोध और उसके अनुरूप भूमिका निभाने की विधि को हम सामाजीकरण के ज़रिये ही आत्मसात् करते हैं। सामाजीकरण व्यक्ति को सामाजिक रूप से क्रियाशील बनाता है। इसी के माध्यम से संस्कृति के अनुरूप आचरण करने का विवेक विकसित होता है। इसके लिए व्यक्ति द्वारा सांस्कृतिक मूल्यों का जो अभ्यंतरीकरण किया जाता है वह सामाजीकरण का ही रूप है। पर सामाजीकरण के विश्लेषण और अध्ययन में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सीखने की प्रक्रिया में सामाजिक मानदण्डों व संस्कृति की सबसे ज़्यादा अहमियत होती है। इन्हें अस्वीकार कर जो कुछ सीखा जाता है, जैसे हत्या, चोरी या अन्य आपराधिक वारदातें करना, उन्हें सामाजीकरण में नहीं गिना जाता बल्कि इनकी गिनती विपथगामी व्यवहार में होती है। इन्हें सीखने वाला व्यक्ति समाज की मुख्यधारा के विपरीत माना जाता है। वह समाज में सकारात्मक योगदान देने की अवस्था में भी नहीं रहता है। इन नकारात्मक क्रियाओं और आचरणों को प्रायः विफल सामाजीकरण के उदाहरण की तरह देखा जाता है। इस प्रकार सामाजीकरण व्यक्ति को समाज का प्रकार्यात्मक सदस्य बना कर समाज की क्रियाओं में भाग लेने में समर्थ बनाता है। सामाजीकरण की एक सबसे महत्त्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह जीवन-पर्यंत चलने वाली प्रक्रिया है। व्यक्ति की परिस्थिति व सामाजिक भूमिकाएँ बदलती रहती हैं और उनके अनुरूप व्यवहार के लिए उसे आचरण तथा व्यवहार के नये प्रतिमान सीखने पड़ते हैं। उदाहरण के लिए बचपन में जहाँ बच्चा सामाजीकरण के माध्यम से माता-पिता, संबंधियों व बुज़ुर्गों से व्यवहार करना सीखता है, वहीं युवावस्था में उसे नये सिरे से दफ्तर में अपने सहयोगियों, वरिष्ठों, पड़ोसियों आदि से व्यवहार के तौर-तरीकों को सीखना पड़ता है। यहाँ तक कि वृद्धावस्था में भी व
Tags: Samajikaran meaning in Hindi. Socialization meaning in hindi. Socialization in hindi language. What is meaning of Socialization in Hindi dictionary? Socialization ka matalab hindi me kya hai (Socialization का हिन्दी में मतलब ). Samajikaran in hindi. Hindi meaning of Socialization , Socialization ka matalab hindi me, Socialization का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Socialization ? Who is Socialization ? Where is Socialization English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Samajikaran(सामाजीकरण),

synonyms of Socialization . What are synonyms of Socialization Socialization similar words, Socialization synonyms in English, along with the derivation of the word Socialization is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Socialization in English?

Keywords:-

Synonym of Socialization


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Samajikaran meaning in Gujarati: સમાજીકરણ
Translate સમાજીકરણ
Samajikaran meaning in Marathi: समाजीकरण
Translate समाजीकरण
Samajikaran meaning in Bengali: সামাজিকীকরণ
Translate সামাজিকীকরণ
Samajikaran meaning in Telugu: సాంఘికీకరణ
Translate సాంఘికీకరణ
Samajikaran meaning in Tamil: சமூகமயமாக்கல்
Translate சமூகமயமாக்கல்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES