Download Gk In Hindi App

Kanchan Meaning In Hindi

Kanchan meaning in Hindi

Kanchan = कचनार (KachNaar)


KachNaar के पर्यायवाची:

कचनार संज्ञा पुं॰ [सं॰ काञ्चनार] पतली पतली ड़ालियों का एक छोटा पेड़ । विशेष— यह कई तरह का होता है और भारतवर्ष में प्रायः हर जगह मिलता है । यह लता के रूप में होता हैं । इसकी पात्तियाँ गोल और सिरे पर दो भागों में कटी होती हैं । यह पेड़ अपनी कली के लिये प्रसिद्ध है । कली की तरकारी होती है ऐर अचार पड़ता है । कचनार वसंत ऋतु में फूलता है । फूलों में भीनी भीनी सुगंध रहती है । फलों के झड़ जाने पर इसमें लंबी लंबी चिपटी फलियाँ लगती हैं । कचनार कई प्रकार के फुलवाले होते हैं । किसी में लाल में फूल लगते हैं किसी में सफेद और किसी में पीले । लाल फूलवाले को ही संस्कृति में कांचनार कहा जाता हैं । कांचनार शीतल और कसैला समझा जाता हैं और दवा में बहुत काम आता है । कचनार की जाति के बहुत पेड़ होते हैं । एक प्रकार का कचनार कुराल या कंदला कहलाता है जिसकी गोंद 'सेम की गोंद' या 'सेमला गोंद' के नाम से बिकती है । यह कतीरे के तरह की होती है और पानी में घुलती नहीं । यह देहरादून की ओर से आती है ओर इंद्रिय जुलाब तथा रज खोलने की दवा मानी जाती है । एक प्रकार का कचनार बनराज कहलाता है जिसकी छाल के रेशों की रस्सी बनती है ।
कचनार एक सुंदर फूलों वाला वृक्ष है। कचनार के छोटे अथवा मध्यम ऊँचाई के वृक्ष भारतवर्ष में सर्वत्र होते हैं। लेग्यूमिनोसी (Leguminosae) कुल और सीज़लपिनिआयडी (Caesalpinioideae) उपकुल के अंतर्गत बॉहिनिया प्रजाति की समान, परंतु किंचित्‌ भिन्न, दो वृक्षजातियों को यह नाम दिया जाता है, जिन्हें बॉहिनिया वैरीगेटा (Bauhinia variegata) और बॉहिनिया परप्यूरिया (Bauhinia purpurea) कहते हैं। बॉहिनिया प्रजाति की वनस्पतियों में पत्र का अग्रभाग मध्य में इस तरह कटा या दबा हुआ होता है मानों दो पत्र जुड़े हुए हों। इसीलिए कचनार को युग्मपत्र भी कहा गया है। बॉहिनिया वैरीगेटा में पत्र के दोनों खंड गोल अग्रभाग वाले और तिहाई या चौथाई दूरी तक पृथक, पत्रशिराएँ १३ से १५ तक, पुष्पकलिका का घेरा सपाट और पुष्प बड़े, मंद सौरभ वाले, श्वेत, गुलाबी अथवा नीलारुण वर्ण के होते हैं। एक पुष्पदल चित्रित मिश्रवर्ण का होता है। अत: पुष्पवर्ण के अनुसार इसके श्वेत और लाल दो भेद माने जा सकते हैं। बॉहिनिया परप्यूरिया में पत्रखंड अधिक दूर तक पृथक पत्रशिराएँ ९ से ११ तक, पुष्पकलिकाओं का घेरा उभरी हुई संधियों के
Tags: KachNaar meaning in Hindi. Kanchan meaning in hindi. Kanchan in hindi language. What is meaning of Kanchan in Hindi dictionary? Kanchan ka matalab hindi me kya hai (Kanchan का हिन्दी में मतलब ). KachNaar in hindi. Hindi meaning of Kanchan , Kanchan ka matalab hindi me, Kanchan का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Kanchan ? Who is Kanchan ? Where is Kanchan English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: KachNaar(कचनार),

synonyms of Kanchan . What are synonyms of Kanchan Kanchan similar words, Kanchan synonyms in English, along with the derivation of the word Kanchan is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Kanchan in English?

Keywords:-

Synonym of Kanchan


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ KachNaar meaning in Gujarati: કાચનાર
Translate કાચનાર
KachNaar meaning in Marathi: कचनार
Translate कचनार
KachNaar meaning in Bengali: কাচনার
Translate কাচনার
KachNaar meaning in Telugu: కచ్నార్
Translate కచ్నార్
KachNaar meaning in Tamil: கச்சனார்
Translate கச்சனார்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES