Download Gk In Hindi App

Jamui Meaning In Hindi

Jamui meaning in Hindi

Jamui = जमुई (Jamui)


Jamui के पर्यायवाची:


निर्देशांक: 24°55′N 86°13′E / 24.92°N 86.22°E / 24.92; 86.22 जमुई बिहार के जमुई जिले का मुख्यालय है। यह जैनों के प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक है। प्राचीन समय में इस जगह को जूम्भिकग्राम और जमबुबानी के नाम से जाना जाता था। ऐतिहासिक और धार्मिक दृष्टि से यह स्थान काफी महत्वपूर्ण रहा है। माना जाता है कि 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर ने उज्जिहवलिया नदी के तट पर स्थित जूम्भिकग्राम में दिव्य ज्ञान प्राप्त किया था। इस जिले की स्थापना गुप्त, पाल और चन्देल शासकों ने की थी। जमुई का संबंध प्रसिद्ध महाकाव्य महाभारत से भी जोड़ा जाता है। यहाँ माँ कलिका मंदिर, मलयपुर, जमुई, जिला मुख्यालय से 5 किलोमीटर दूर एवं जमुई रेलवे स्टेशन से सटा हुआ है जो आस पास के इलाके में बहुत ही भव्य एवं प्रसिद्ध है। दूर दूर से सैलानी इस मंदिर में श्रद्धा करने आते हैं। जमुई जिले के मोगहार स्थित गुरूद्वारा पक्की संगत प्राचीन गुरूद्वारों में से है। माना जाता है कि यह वह स्थान है जहां सिक्खों के नौवें गुरु, गुरु तेग बहादुर कुछ समय के लिए ठहरें थे। गुरुद्वारे में एक कमरा है। माना जाता है कि इस कमरे में रखे हुए तकिया और कोट को गुरु जी ने प्रयोग किया था। गुरुद्वारे के समीप पर ही एक पुराना किला भी है। जमुई जिला मुख्यालय के पूर्व से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गिद्धौर में मिन्टो टॉवर है। यह टॉवर बिहार के प्रमुख पयर्टन स्थलों में से है। मिन्टो टॉवर का निर्माण महाराजा रामेश्‍वर प्रसाद सिंह ने करवाया था। यह टॉवर लॉर्ड मिन्टो, भारत के गर्वनर जर्नल और वाइसराय की याद में बनवाया गया था, जो 10 फ़रवरी 1960 ई॰ में यहां घूमने के लिए आए थे। काफी संख्या में पर्यटक यहां आना पसंद करते है। मिन्टो टॉवर के समीप ही एक मंदिर भी है। गिद्धौर में बना मिंटो टावर का निर्माण चंदेल वंश के अंतिम राजा प्रताप सिंह के पिता महाराजा चन्द्रचूड़ सिंह ने अंग्रेज शासक लार्ड मिंटो के सम्मान में करवाई थी। वर्ष 1907 में लार्ड मिंटो गिद्धौर आए थे। उस समय राजा ने गिद्धौर स्टेशन से मिंटो टावर तक लगभग दो कि॰मी॰ कालीन बिछवाई थी। शाही बग्गी पर सवार होकर राजा प्रताप सिंह अपने पिता महाराजा चन्द्रचूड़ सिंह के साथ लार्ड मिंटो की अगुवाई की और टावर तक आए थे। उसी दिन महराजा ने सवारी हेतु फोर्ड की नई कार मंगवाई थी। जिस पर सवार होकर टा
Tags: Jamui meaning in Hindi. Jamui meaning in hindi. Jamui in hindi language. What is meaning of Jamui in Hindi dictionary? Jamui ka matalab hindi me kya hai (Jamui का हिन्दी में मतलब ). Jamui in hindi. Hindi meaning of Jamui , Jamui ka matalab hindi me, Jamui का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Jamui ? Who is Jamui ? Where is Jamui English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Jamai(जमाई), Jamui(जमुई),

synonyms of Jamui . What are synonyms of Jamui Jamui similar words, Jamui synonyms in English, along with the derivation of the word Jamui is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Jamui in English?

Keywords:-

Synonym of Jamui


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Jamui meaning in Gujarati: જમુઈ
Translate જમુઈ
Jamui meaning in Marathi: जमुई
Translate जमुई
Jamui meaning in Bengali: জামুই
Translate জামুই
Jamui meaning in Telugu: జాముయి
Translate జాముయి
Jamui meaning in Tamil: ஜமுய்
Translate ஜமுய்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES