Download Gk In Hindi App

Celibacy Meaning In Hindi

Celibacy meaning in Hindi

Celibacy = ब्रह्मचर्य (Brahmchary)


Category: yuva
Brahmchary के पर्यायवाची:

ब्रह्मचर्य संज्ञा पुं॰ [सं॰]
१. योग में एक प्रकार का यम । वीर्य को रक्षित रखने का प्रतिबंध । मैथुन से बचने की साधना । विशेष—शुक्र धातु को विचलित न होने देने से मन और बुद्धि की शक्ति बहुत बढ़ती है और चित्त की चंचलता नष्ट होती है ।
२. चार आश्रमों में पहला आश्रम । आयु या जीवन के कर्तव्या- नुसार चार विभागो में सं प्रथम विभाग जिसमें पुरुष को स्त्री संभोग आदि व्यसनों से दूर रहकर अध्ययन में लगा रहना चाहिए । विशेष—प्राचीन काल में उपनयन संस्कार के उपरांत बालक इस आश्रम में प्रवेश करता था और आचार्य के यहाँ रहकर वेदशास्त्र का अध्ययन करता था । ब्रह्मचारी के लिये मद्य- मांस-ग्रहण गंधद्रव्य सेवन, स्वादिष्ट और मधुर वस्तुओं का खाना, स्त्रीप्रसंग करना, नृत्यगीतादि देखना सुनना, सारांश यह कि सब प्रकार के व्यसन निषिद्ध थे । उसे अच्छे गृहस्थ के यहाँ से भिक्षा लेना आचार्य के लिये आवश्यक वस्तुओं को जुटाना पड़ता था । भिक्षा माँगने में गुरु का कुल, अपना कुल और नाना का कुल बचाना पड़ता था । पर यदि भिक्षा योग्य कोई गृहस्थ न मिलता तो वह नाना- मामा के कुल से माँगना आरंभ कर सकता था । नित्य समिधकाष्ठ वन से लाकर प्रातः सायं होम करना होता था । यह होम यदि छुट जाता तो अवकीर्णी प्रायश्चित्त करना पड़ता था । ब्राह्मण ब्रह्मचारी के लिये एकांतभोजन आवश्यक होता था, पर क्षत्रिय और वैश्य ब्रह्मचारी के लिये नहीं । ब्रह्मचारी के लिये भिक्षा के समाय आदि को छोड़ सदा आचार्य के सामने रहना कर्तव्य था । आचार्य न हों तो आचार्य पुत्र के पास वह भी न हो तो अग्निहोत्र की अग्नि के पास रहना होता था । ब्रह्मचर्य दो प्रकार का कहा गया है—एक उपकुर्वाण जो गृहस्था- श्रम में प्रवेश करने के पूर्व सब द्विजों का कर्तव्य है, दुसरा नैष्ठिक जो आजीवन रहता है ।
ब्रह्मचर्य योग के आधारभूत स्तंभों में से एक है। ये वैदिक वर्णाश्रम का पहला आश्रम भी है, जिसके अनुसार ये ०-२५ वर्ष तक की आयु का होता है और जिस आश्रम का पालन करते हुए विद्यार्थियों को भावी जीवन के लिये शिक्षा ग्रहण करनी होती है। ये शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है:- ब्रह्म + चर्य , अर्थात ज्ञान प्राप्ति के लिए जीवन बिताना। योग में ब्रह्मचर्य का अर्थ अधिकतर यौन संयम समझा जाता है। यौन संयम का अर्थ अलग-अलग संदर्भों में अलग-अलग समझा जाता है, जैसे विवाहितों का एक-द
Tags: Brahmchary meaning in Hindi. Celibacy meaning in hindi. Celibacy in hindi language. What is meaning of Celibacy in Hindi dictionary? Celibacy ka matalab hindi me kya hai (Celibacy का हिन्दी में मतलब ). Brahmchary in hindi. Hindi meaning of Celibacy , Celibacy ka matalab hindi me, Celibacy का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Celibacy ? Who is Celibacy ? Where is Celibacy English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Brahmchary(ब्रह्मचर्य),

synonyms of Celibacy . What are synonyms of Celibacy Celibacy similar words, Celibacy synonyms in English, along with the derivation of the word Celibacy is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Celibacy in English?

Keywords:-

Synonym of Celibacy

Celibacy


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Brahmchary meaning in Gujarati: બ્રહ્મચર્ય
Translate બ્રહ્મચર્ય
Brahmchary meaning in Marathi: ब्रह्मचर्य
Translate ब्रह्मचर्य
Brahmchary meaning in Bengali: ব্রহ্মচর্য
Translate ব্রহ্মচর্য
Brahmchary meaning in Telugu: బ్రహ్మచర్యం
Translate బ్రహ్మచర్యం
Brahmchary meaning in Tamil: பிரம்மச்சரியம்
Translate பிரம்மச்சரியம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES