Download Gk In Hindi App

Hippo Meaning In Hindi

Hippo meaning in Hindi

Hippo = दरियाई (Dariyaee)


Dariyaee के पर्यायवाची:

दरियाई ^१ वि॰ [फा़॰]
१. नदी संबंधी ।
२. नदी में रहनेवाला । जैसे, दरियाई घोड़ा ।
३. नदी के निकट का ।
४. समुद्र संबंधी । दरियाई ^२ संज्ञा स्त्री॰ पतंग को दुर ले जाकर हवा में छोड़ने की क्रिया । झोली । छुडै़या । क्रि॰ प्र॰—देना । दरियाई ^३ संज्ञा स्त्री॰ [फ़ा॰ दाराई] एक प्रकार की रेशमी पतली साटन । उ॰— सच है, और तुम्हारी कविता ऐसी है जैसे सफेद फर्श पर गोबर का चोंथ, सोने की सिकड़ी में लोहे की घंटी ग्र॰, भा॰ १, पृ॰ ३७७ । दरियाई ^४ संज्ञा स्त्री॰ [फा़॰ दरिया] एक तरह की तलवार । उ॰— दिपती दरियाई दोनौ आई भटनि चलाई अति उमही । — पद्याकर ग्रं॰, पृ॰ २८ । दरियाई घोड़ा संज्ञा पुं॰ [फा़॰ दरियाई + हिं॰ घोड़ा] गैंडे की तरह का मोटी खाल का एक जानवर जो अफ्रिका में नदियों के किनारे की दलदलौ और झाड़ियों में रहता हैं । विशेष— इसके पैरों में खुर के आकार की चार चार उँगलिया होती हैं । मुँह के भीतर डाढ़ें और कँटीले दांत होते हैं । शरीर नाटा, मोटा, और बेढंगा होता हैं । चमडे़ पर बाला नहीं होते । नाक फूली और उभरी हुई तथा पूँछ ओर आँखे छोटी होती हैं । यह जानवर पौधों की जड़ों और कल्लौ को खाकर यरहता है । दिन भर तो यह झाड़ियों और दलदलों में छिपा रहता है, रात को खाने पीने की खोज में निकलता है और खेती आदि को हानि पहुँचाता है । पर यह नदी से बहुत दुर नहीं जाता और जरा सा खटका या भय होते ही नदी में जाकर गोता मार लेता है । यह देर तक पानी में नदीं रह सकता, साँस लेने के लिये सिर निका- लता है और फिर डूबता है । यह निर्जन स्थानों में गोल बाँधकर रहता है । दरियाई नरियल संज्ञा पुं॰ [फा़॰ दरियाई + हिं॰ नारियल] एक प्रकार का नारियल जो अफ्रीका, अमेरिका आदि में समुद्र के किनारे किनारे होता है । विशेष— इसकी गिरी और छिलका सूखने पर पत्थर की तरह कड़ा हो जाता है । इसकी गिरी दवा के काम में आती है । खोपड़े का पात्र बनता है जिसे संन्यासी या फकीर अपने पास रखते हैं ।
दरियाई ^१ वि॰ [फा़॰]
१. नदी संबंधी ।
२. नदी में रहनेवाला । जैसे, दरियाई घोड़ा ।
३. नदी के निकट का ।
४. समुद्र संबंधी । दरियाई ^२ संज्ञा स्त्री॰ पतंग को दुर ले जाकर हवा में छोड़ने की क्रिया । झोली । छुडै़या । क्रि॰ प्र॰—देना । दरियाई ^३ संज्ञा स्त्री॰ [फ़ा॰ दाराई] एक प्रकार की रेशमी पतली साटन । उ॰— सच है, और तुम्ह
Tags: Dariyaee meaning in Hindi. Hippo meaning in hindi. Hippo in hindi language. What is meaning of Hippo in Hindi dictionary? Hippo ka matalab hindi me kya hai (Hippo का हिन्दी में मतलब ). Dariyaee in hindi. Hindi meaning of Hippo , Hippo ka matalab hindi me, Hippo का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Hippo ? Who is Hippo ? Where is Hippo English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Dariyaee(दरियाई),

synonyms of Hippo . What are synonyms of Hippo Hippo similar words, Hippo synonyms in English, along with the derivation of the word Hippo is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Hippo in English?

Keywords:-

Synonym of Hippo

noun
sateen
साटिन, साटन, दरियाई


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Dariyaee meaning in Gujarati: હિપ્પોપોટેમસ
Translate હિપ્પોપોટેમસ
Dariyaee meaning in Marathi: हिप्पोपोटॅमस
Translate हिप्पोपोटॅमस
Dariyaee meaning in Bengali: জলহস্তী
Translate জলহস্তী
Dariyaee meaning in Telugu: హిప్పోపొటామస్
Translate హిప్పోపొటామస్
Dariyaee meaning in Tamil: நீர்யானை
Translate நீர்யானை
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES