Download Gk In Hindi App

Almora Meaning In Hindi

Almora meaning in Hindi

Almora = अल्मोड़ा (Almoda)


Category: place
Almoda के पर्यायवाची:


निर्देशांक: 29°37′N 79°40′E / 29.62°N 79.67°E / 29.62; 79.67 अल्मोड़ा भारतीय राज्य उत्तराखण्ड का महत्वपूर्ण नगर है। यह अल्मोड़ा जिला का मुख्यालय है। हल्द्वानी, काठगोदाम और नैनीताल से नियमित बसें अल्मोड़ा जाने के लिए चलती हैं। ये सभी बसे भुवाली होकर जाती हैं। भुवाली से अल्मोड़ा जाने के लिए रामगढ़, मुक्तेश्वर वाला मार्ग भी है। परन्तु अधिकांश लोग गरमपानी के मार्ग से जाना ही अदिक उत्तम समझते हैं। क्योंकि यह मार्ग काफी सुन्दर तथा नजदीकी मार्ग है। भुवाली, हल्द्वानी से ४० कि॰मी॰ काठगोदाम से ३५ कि॰मी॰ और नैनीताल से ११ कि॰मी॰ की दूरी पर स्थित है। तथा भुवाली से अल्मोड़ा ५५ कि॰मी॰ की दूरी पर बसा हुआ है। स्कन्दपुराण के मानसखंड में कहा गया है कि कौशिका (कोशी) और शाल्मली (सुयाल) नदी के बीच में एक पावन पर्वत स्थित है। यह पर्वत और कोई पर्वत न होकर अल्मोड़ा नगर का पर्वत है। यह कहा जाता है कि इस पर्वत पर विष्णु का निवास था। कुछ विद्वानों का यह भी मानना है कि विष्णु का कूर्मावतार इसी पर्वत पर हुआ था। एक कथा के अनुसार यह कहा जाता है कि अल्मोड़ा की कौशिका देवी ने शुंभ और निशुंभ नामक दानवों को इसी क्षेत्र में मारा था। कहानियाँ अनेक हैं, परन्तु एक बात पूर्णत: सत्य है कि प्राचनी युग से ही इस स्थान का धार्मिक, भौगोलिक और ऐतिहासिक महत्व रहा है। आज के इतिहासकारों की मान्यता है कि सन् १५६३ ई. में चंदवंश के राजा बालो कल्याणचंद ने आलमनगर के नाम से इस नगर को बसाया था। चंदवंश की पहले राजधानी चम्पावत थी। कल्याणचंद ने इस स्थान के महत्व को भली-भाँति समझा। तभी उन्होंने चम्पावत से बदलकर इस आलमनगर (अल्मोड़ा) को अपनी राजधानी बनाया। सन् १५६३ से लेकर १७९० ई. तक अल्मोड़ा का धार्मिक भौगोलिक और ऐतिहासिक महत्व कई दिशाओं में अग्रणीय रहा। इसी बीच कई महत्वपूर्ण ऐतिहासिक एवं राजनैतिक घटनाएँ भी घटीं। साहित्यिक एवं सांस्कृतिक दृष्टियों से भी अल्मोड़ा समस्त कुमाऊँ अंचल का प्रतिनिधित्व करता रहा। सन् १७९० ई. से गोरखाओं का आक्रमण कुमाऊँ अंचल में होने लगा था। गोरखाओं ने कुमाऊँ तथा गढ़वाल पर आक्रमण ही नहीं किया बल्कि अपना राज्य भी स्थापित किया। सन् १८१६ ई. में अंग्रेजो की मदद से गोरखा पराजित हुए और इस क्षेत्र में अंग्रेजों का राज्य स्थापित हो गया। स्वतंत्रता की लड़ाई में भी अल्मोड़ा के विशेष योगदा
Tags: Almoda meaning in Hindi. Almora meaning in hindi. Almora in hindi language. What is meaning of Almora in Hindi dictionary? Almora ka matalab hindi me kya hai (Almora का हिन्दी में मतलब ). Almoda in hindi. Hindi meaning of Almora , Almora ka matalab hindi me, Almora का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Almora ? Who is Almora ? Where is Almora English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Almoda(अल्मोड़ा), Almeda(अल्मेडा),

synonyms of Almora . What are synonyms of Almora Almora similar words, Almora synonyms in English, along with the derivation of the word Almora is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Almora in English?

Keywords:-

Synonym of Almora

almoda
अल्मोड़ा


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Almoda meaning in Gujarati: અલમોડા
Translate અલમોડા
Almoda meaning in Marathi: अल्मोडा
Translate अल्मोडा
Almoda meaning in Bengali: আলমোড়া
Translate আলমোড়া
Almoda meaning in Telugu: అల్మోరా
Translate అల్మోరా
Almoda meaning in Tamil: அல்மோரா
Translate அல்மோரா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES