Download Gk In Hindi App

svabhasa Meaning In Hindi

svabhasa meaning in Hindi

svabhasa = स्वभाषा (Swabhasha)


Swabhasha के पर्यायवाची:


जन्म लेने के बाद मानव जो प्रथम भाषा सीखता है उसे उसकी मातृभाषा कहते हैं। मातृभाषा, किसी भी व्यक्ति की सामाजिक एवं भाषाई पहचान होती है। गांधी जी ने मैकाले की इस धूर्ततापूर्ण योजना का अपने कई लेखों में वर्णन किया है (मैकालेज ड्रीम्स, यंग इंडिया, 19 मार्च 1928, पृ. 103, देखें ) तथा इस घोषणा को "शरारतपूर्ण" कहा है। यह सत्य है कि गांधी जी स्वयं अंग्रेजी के प्रभावी ज्ञाता तथा वक्ता थे। एक बार एक अंग्रेज विद्वान ने कहा था कि भारत में केवल डेढ़ व्यक्ति ही अंग्रेजी जानते हैं- एक गांधी जी और आधे मि. जिन्ना। अत: भाषा के सम्बंध में गांधी जी के विचार राजनीतिक अथवा भावुक न होकर अत्यन्त संतुलित तथा गंभीर हैं। गांधी जी के विचार शिक्षा के माध्यम के संदर्भ में स्पष्ट थे। वे अंग्रेजी भाषा को लादने को विद्यार्थी समाज के प्रति "कपटपूर्ण कृति" समझते थे। उनका मानना था कि भारत में 90 प्रतिशत व्यक्ति चौदह वर्ष की आयु तक ही पढ़ते हैं, अत: मातृभाषा में ही अधिक से अधिक ज्ञान होना चाहिए। उन्होंने 1909 ई. में "स्वराज्य" में अपने विचार प्रकट किए हैं। उनके अनुसार हजारों व्यक्तियों को अंग्रेजी सिखलाना उन्हें गुलाम बनाना है। गांधी जी विदेशी माध्यम के कटु विरोधी थे। उनका मानना था कि विदेशी माध्यम बच्चों पर अनावश्यक दबाव डालने, रटने और नकल करने की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करता है तथा उनमें मौलिकता का अभाव पैदा करता है। यह देश के बच्चों को अपने ही घर में विदेशी बना देता है। उनका कथन था कि-गांधी जी के अनुसार विदेशी माध्यम का रोग बिना किसी देरी के तुरन्त रोक देना चाहिए। उनका मत था कि मातृभाषा का स्थान कोई दूसरी भाषा नहीं ले सकती। उनके अनुसार, "गाय का दूध भी मां का दूध नहीं हो सकता। "गांधीजी देश की एकता के लिए यह आवश्यक मानते थे कि अंग्रेजी का प्रभुत्व शीघ्र समाप्त होना चाहिए। वे अंग्रेजी के प्रयोग से देश की एकता के तर्क को बेहूदा मानते थे। सच्ची बात तो यही है कि भारत विभाजन का कार्य अंग्रेजी पढ़-लिखे लोगों की ही देन है। गांधी जी ने कहा था- "यह समस्या 1938 ई. में हल हो जानी चाहिए थी, अथवा 1947 ई. में तो अवश्य ही हो जानी चाहिए थी। " गांधी जी ने न केवल माध्यम के रूप में अंग्रेजी भाषा का मुखर विरोध किया बल्कि राष्ट्रभाषा के प्रश्न पर भी राष्ट्रीय एकता तथा अखण्डता को प्रकट करने वाले विचार
Tags: Swabhasha meaning in Hindi. svabhasa meaning in hindi. svabhasa in hindi language. What is meaning of svabhasa in Hindi dictionary? svabhasa ka matalab hindi me kya hai (svabhasa का हिन्दी में मतलब ). Swabhasha in hindi. Hindi meaning of svabhasa , svabhasa ka matalab hindi me, svabhasa का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is svabhasa ? Who is svabhasa ? Where is svabhasa English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Swabhasha(स्वभाषा),

synonyms of svabhasa . What are synonyms of svabhasa svabhasa similar words, svabhasa synonyms in English, along with the derivation of the word svabhasa is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of svabhasa in English?

Keywords:-

Synonym of svabhasa


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Swabhasha meaning in Gujarati: મૂળ ભાષા
Translate મૂળ ભાષા
Swabhasha meaning in Marathi: मूळ भाषा
Translate मूळ भाषा
Swabhasha meaning in Bengali: মাতৃভাষা
Translate মাতৃভাষা
Swabhasha meaning in Telugu: మాతృభాష
Translate మాతృభాష
Swabhasha meaning in Tamil: தாய் மொழி
Translate தாய் மொழி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES