Download Gk In Hindi App

Legislative Assembly Meaning In Hindi

Legislative Assembly meaning in Hindi

Legislative Assembly = विधानपरिषद (Vidhanparishad)


Vidhanparishad के पर्यायवाची:


विधान परिषद कुछ भारतीय राज्यों में लोकतंत्र की ऊपरी प्रतिनिधि सभा है। इसके सदस्य अप्रत्यक्ष चुनाव के द्वारा चुने जाते हैं। कुछ सदस्य राज्यपाल के द्वारा मनोनित किए जाते हैं। विधान परिषद विधानमंडल का अंग है। आंध्र प्रदेश, बिहार, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के रूप में, (उन्तीस में से) सात राज्यों में विधान परिषद है। इसके अलावा, राजस्थान और असम को भारत की संसद ने अपने स्वयं के विधान परिषद बनाने की मंजूरी दे दी है। संविधान के अनुच्छेद 169,171(1) एवं 171(2) में विधान परिषद के गठन का प्रावधान है। इसकी प्रक्रिया निम्न प्रकार है:इसके सदस्यों का कार्यकाल छह वर्षों का होता है लेकिन प्रत्येक दो साल पर एक तिहाई सदस्य हट जाते हैं। एक राज्य के विधान सभा (निम्न सदन) के साथ इसके विपरीत, विधान परिषद (उच्च सदन) में एक स्थायी निकाय है और भंग नहीं किया जा सकता है, विधान परिषद का प्रत्येक सदस्य (एमएलसी) 6 साल की अवधि के लिए कार्य करता है। एक परिषद के सदस्यों में से एक तिहाई की सदस्यता हर दो साल में समाप्त हो जाती है। यह व्यवस्था राज्य सभा, के सामान है। राज्य की विधान परिषद का आकार राज्य की विधान सभा में स्थित सदस्यों की कुल संख्या के एक तिहाई से अधिक नहीं और किसी भी कारणों से 40 सदस्य से कम नहीं हो सकता (जम्मू और कश्मीर के विधान परिषद को छोड़कर)। जम्मू और कश्मीर के संविधान के अनुच्छेद 50 द्वारा 36 सदस्यों की व्यवस्था की गई है। एमएलसी बनने हेतु योग्यताएं:2010 में तमिलनाडु की विधानसभा ने 1986 में बंद की जा चुकी विधान परिषद को फिर से शुरू करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया गया। विधेयक में 78 सीटों का प्रावधान किया गया। 28 नवंबर 2013 को असम में विधान परिषद से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी। तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने असम में विधान परिषद की स्थापना को मंजूरी दी। असम में आजादी के बाद ऊपरी सदन को खत्म कर दिया गया था। प्रस्ताव के मुताबिक असम में 42 सदस्यीय विधान परिषद होगी। ओडिशा राज्य कर्नाटक और महाराष्ट्र में एक अध्ययन के आयोजन के बाद एक विधान परिषद की स्थापना करने की तैयारी कर रहा है।
Tags: Vidhanparishad meaning in Hindi. Legislative Assembly meaning in hindi. Legislative Assembly in hindi language. What is meaning of Legislative Assembly in Hindi dictionary? Legislative Assembly ka matalab hindi me kya hai (Legislative Assembly का हिन्दी में मतलब ). Vidhanparishad in hindi. Hindi meaning of Legislative Assembly , Legislative Assembly ka matalab hindi me, Legislative Assembly का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Legislative Assembly ? Who is Legislative Assembly ? Where is Legislative Assembly English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Vidhanparishad(विधानपरिषद्), Vidhanparishad(विधानपरिषद),

synonyms of Legislative Assembly . What are synonyms of Legislative Assembly Legislative Assembly similar words, Legislative Assembly synonyms in English, along with the derivation of the word Legislative Assembly is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Legislative Assembly in English?

Keywords:-

Synonym of Legislative Assembly

legislative council
विधान परिषद


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Vidhanparishad meaning in Gujarati: વિધાનસભા
Translate વિધાનસભા
Vidhanparishad meaning in Marathi: विधानसभा
Translate विधानसभा
Vidhanparishad meaning in Bengali: বিধানসভা
Translate বিধানসভা
Vidhanparishad meaning in Telugu: శాసన సభ
Translate శాసన సభ
Vidhanparishad meaning in Tamil: சட்டப்பேரவை
Translate சட்டப்பேரவை
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES