Download Gk In Hindi App

Shahnameh Meaning In Hindi

Shahnameh meaning in Hindi

Shahnameh = शाहनामा (Shahnama)


Shahnama के पर्यायवाची:

शाहनामा संज्ञा पुं॰ [फ़ा॰ शाहनामह्]
१. वह काव्यग्रंथ जिसमें किसी राज्य विशेष के बादशाहों का वर्णन हो ।
२. फिरदौसी द्वारा रचित एक काव्य ग्रंथ, जिसमें ईरान के वादशाहों का वर्णन है [को॰] ।
शाहनामा या शाहनामे (شاهنامه) फ़ारसी भाषा का एक महाग्रंथ है जिसके रचायिता फ़िरदोसी हैं। इसमें ईरान पर अरबी फ़तह (सन् 636) के पूर्व के शासकों का चरित लिखा गया है। ख़ोरासान के महमूद ग़ज़नी के दरबार में प्रस्तुत इस किताब को फ़िरदौसी ने 30 साल की मेहनत के बाद सन् 1010 में तैयार किया था। इसमें मुखयतः दोहे हैं, जो दो मुख्य भागों में विभक्त हैं - मिथकीय (या कवि-कल्पित) और ऐतिहासिक सासानी शासकों से मेल खाते। कहा जाता है कि महमूद गज़नवी ने फिरदौसी को यह वचन दिया था कि वह 'शाहनामा' के हर शब्द के लिए एक दीनार देगा। वर्षों की मेहनत के बाद जब 'शाहनामा' तैयार हो गया और फिरदौसी उसे लेकर महमूद गज़नबी के दरबार में गया तो सम्राट ने उसे प्रत्येक शब्द के लिए एक दीनार नहीं बल्कि एक दिरहम का भुगतान करा दिया। कहा जाता है इस पर नाराज होकर फिरदौसी लौट गया और उसने एक दिरहम भी नहीं लिया। यह वायदा ख़िलाफ़ी कुछ ऐसी थी जैसे किसी कवि के प्रति शब्द एक रुपये देने का वचन देकर प्रति शब्द एक पैसा दिया जाये। फिरदौसी ने गुस्से में आकर महमूद गज़नबी के खिलाफ़ कुछ पंक्तियां लिखी। वे पंक्तियां इतनी प्रभावशाली थी कि पूरे साम्राज्य में फैल गयीं। कुछ साल बाद महमूद गज़नवी से उसके विश्वासपात्र मंत्रियों ने निवेदन किया कि फिरदौसी को उसी दर पर भुगतान कर दिया जाये जो तय की गयी थी। सम्राट के कारण पूछने पर प्रधानमंत्री ने कहा कि हम लोग साम्राज्य के जिस कोने में जाते हैं हमें वे पंक्तियां सुनने को मिलती हैं जो फिरदौसी ने आपके विरुद्ध लिखी हैं और हमारा सिर्फ शर्म से झुक जाता है। उसे निर्धारित दर पर पैसा दे दिया जायेगा तो हमें बड़ा नैतिक बल मिलेगा। ' सम्राट ने आदेश दे दिया। दीनारों से भरी गाड़ी जब फिरदौसी के घर पहुंची तो घर के अंदर से फिरदौसी का जनाज़ा निकल रहा था। पूरी उम्र गरीबी, तंगी और मुफ़लिसी में काटने के बाद फिरदौसी मर चुका था। कहते हैं कि फिरदौसी की एकमात्र संतान उसकी लड़की ने भी यह धान लेने से इंकार कर दिया था। इस तरह सम्राट कवि का कर्जदार रहा और आज भी है। शायद यही वजह है कि आज फिरदौसी का शाहनामा जितना
Tags: Shahnama meaning in Hindi. Shahnameh meaning in hindi. Shahnameh in hindi language. What is meaning of Shahnameh in Hindi dictionary? Shahnameh ka matalab hindi me kya hai (Shahnameh का हिन्दी में मतलब ). Shahnama in hindi. Hindi meaning of Shahnameh , Shahnameh ka matalab hindi me, Shahnameh का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Shahnameh ? Who is Shahnameh ? Where is Shahnameh English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Shahnama(शाहनामा),

synonyms of Shahnameh . What are synonyms of Shahnameh Shahnameh similar words, Shahnameh synonyms in English, along with the derivation of the word Shahnameh is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Shahnameh in English?

Keywords:-

Synonym of Shahnameh


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Shahnama meaning in Gujarati: શાહનામા
Translate શાહનામા
Shahnama meaning in Marathi: शहानामा
Translate शहानामा
Shahnama meaning in Bengali: শাহনামা
Translate শাহনামা
Shahnama meaning in Telugu: షహనామా
Translate షహనామా
Shahnama meaning in Tamil: ஷாநாமா
Translate ஷாநாமா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES