Download Gk In Hindi App

Breast feeding Meaning In Hindi

Breast feeding meaning in Hindi

Breast feeding = स्तनपान (StanPan)


StanPan के पर्यायवाची: दूध पिलाना,

स्तनपान संज्ञा पुं॰ स्तन में का दूध पीना ।
मां द्वारा अपने शिशु को अपने स्तनों से आने वाला प्राकृतिक दूध पिलाने की क्रिया को स्तनपान कहते हैं। यह सभी स्तनपाइयों में आम क्रिया होती है। स्तनपान शिशु के लिए संरक्षण और संवर्धन का काम करता है। नवजात शिशु में रोग प्रतिरोधात्मक शक्ति नहीं होती। मां के दूध से यह शक्ति शिशु को प्राप्त होती है। मां के दूध में लेक्टोफोर्मिन नामक तत्व होता है, जो बच्चे की आंत में लौह तत्त्व को बांध लेता है और लौह तत्त्व के अभाव में शिशु की आंत में रोगाणु पनप नहीं पाते। मां के दूध से आए साधारण जीवाणु बच्चे की आंत में पनपते हैं और रोगाणुओं से प्रतिस्पर्धा कर उन्हें पनपने नहीं देते। मां के दूध में रोगाणु नाशक तत्त्व होते हैं। वातावरण से मां की आंत में पहुंचे रोगाणु, आंत में स्थित विशेष भाग के संपर्क में आते हैं, जो उन रोगाणु-विशेष के खिलाफ प्रतिरोधात्मक तत्व बनाते हैं। ये तत्व एक विशेष नलिका थोरासिक डक्ट से सीधे मां के स्तन तक पहुंचते हैं और दूध से बच्चे के पेट में। इस तरह बच्चा मां का दूध पीकर सदा स्वस्थ रहता है। अनुमान के अनुसार 820,000 बच्चों की मौत विश्व स्तर पर पांच साल की उम्र के तहत वृद्धि हुई जिसे स्तनपान के साथ हर साल रोका जा सकता है। दोनों विकासशील और विकसित देशों में स्तनपान से श्वसन तंत्र में संक्रमण और दस्त के जोखिम को कमी पाई गयी है। स्तनपान से संज्ञानात्मक विकास में सुधार और वयस्कता में मोटापे का खतरा कम हो सकती है। जिन बच्चों को बचपन में पर्याप्त रूप से मां का दूध पीने को नहीं मिलता, उनमें बचपन में शुरू होने वाले डायबिटीज की बीमारी अधिक होती है। उनमें अपेक्षाकृत बुद्धि विकास कम होता है। अगर बच्चा समय पूर्व जन्मा (प्रीमेच्योर) हो, तो उसे बड़ी आंत का घातक रोग, नेक्रोटाइजिंग एंटोरोकोलाइटिस हो सकता है। अगर गाय का दूध पीतल के बर्तन में उबाल कर दिया गया हो, तो उसे लीवर का रोग इंडियन चाइल्डहुड सिरोसिस हो सकता है। इसलिए छह-आठ महीने तक बच्चे के लिए मां का दूध श्रेष्ठ ही नहीं, जीवन रक्षक भी होता है। मां का दूध केवल पोषण ही नहीं, जीवन की धारा है। इससे मां और बच्चे के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। शिशु को पहले छह महीने तक केवल स्तनपान पर ही निर्भर रखना चाहिए। यह शिशु के जीवन के लिए जरूरी है, क्योंकि मां
Tags: StanPan meaning in Hindi. Breast feeding meaning in hindi. Breast feeding in hindi language. What is meaning of Breast feeding in Hindi dictionary? Breast feeding ka matalab hindi me kya hai (Breast feeding का हिन्दी में मतलब ). StanPan in hindi. Hindi meaning of Breast feeding , Breast feeding ka matalab hindi me, Breast feeding का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Breast feeding? Who is Breast feeding? Where is Breast feeding English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: StanPan(स्तनपान),

synonyms of Breast feeding . What are synonyms of Breast feeding Breast feeding similar words, Breast feeding synonyms in English, along with the derivation of the word Breast feeding is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Breast feeding in English?

Keywords:-

Synonym of Breast feeding

suck
स्तनपान, चूषण, झंझट

feeding breast
स्तनपान


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ StanPan meaning in Gujarati: ફીડિંગ ધ બીસ્ટ
Translate ફીડિંગ ધ બીસ્ટ
StanPan meaning in Marathi: पशू खाद्य
Translate पशू खाद्य
StanPan meaning in Bengali: খাওয়ানো জন্তু
Translate খাওয়ানো জন্তু
StanPan meaning in Telugu: ఫీడింగ్ ది బీస్ట్
Translate ఫీడింగ్ ది బీస్ట్
StanPan meaning in Tamil: மிருகத்திற்கு உணவளித்தல்
Translate மிருகத்திற்கு உணவளித்தல்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES