Download Gk In Hindi App

Dogs Meaning In Hindi

Dogs meaning in Hindi

Dogs = कुत्तों (Kutton)


Kutton के पर्यायवाची:


कुत्ता या श्वान भेड़िया कुल की एक प्रजाति है। यह मनुष्य के पालतू पशुओं में से एक महत्त्वपूर्ण प्राणी है। इनके द्वारा तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाली एक भयंकर बीमारी रेबीज होती है। इसकी मादा को कुतिया और शावक को पिल्ला कहते हैं। इसका औसत जीवनकाल लगभग 40 वर्ष होता है। कुत्ते 11-16,000 साल पहले पश्चिमी यूरोप में भेड़िया को पालतू बनाने से शुरू हुए थे। यह समय जब मानव शिकारी थे के दौरान का है। हो सकता है कि आद्य-कुत्ते प्रारंभिक मानव द्वारा शिकार के बाद छोड़ दिये गये शवों का लाभ लेते थे, साथ ही शिकार को पकड़ने में सहायता प्रदान करते थे और बड़े शिकारियों से रक्षा प्रदान करते थे। प्रारंभिक मानव के लिए कुत्तों का मूल्य, कुत्तों को दुनिया भर के संस्कृतियों में सर्वव्यापी बनाने में सहायक था। मानव समाज पर कुत्तों प्रभाव से कुत्तों को उपनाम "आदमी का सबसे अच्छा दोस्त" मिला। भेड़ियों और उनके कुत्ते वंशज, मानव शिविरों के पास रहने से उनका महत्त्वपूर्ण लाभ प्राप्त होगा जैसे- अधिक सुरक्षा, अधिक विश्वसनीय भोजन स्रोत और अधिक मौका प्रजनन करने का। साथ ही मनुष्य को भी अपने शिविरों के पास रहने वाले कुत्तों से भारी लाभ प्राप्त हुआ होगा। कुत्ते बर्बाद खाने की सफाई करते थे और वे शिकारियों या अजनबियों की उपस्थिति के बारे में शिविर को सतर्क कर देते होगे। मानवविज्ञानी यह विश्वास करते हैं कि प्रारंभिक मानव को शिकार में कुत्तो की संवेदनशील सूंघने की शक्ति का महत्वपूर्ण लाभ मिला होगा। आपसी सहअस्तित्व से प्रारंभिक मानव और आद्य-कुत्तों की जीवित रहने की संभावना बहुत बढ़ी। साइबेरिया से उत्प्रवासी संभावना साथी के रूप में कुत्तों के साथ बेरिंग जलसन्धि को पार किये होगे। मूल अमेरिकी आदिवासीयो में कुत्तों का महत्व अधिक था, वे वजन ले जाने के लिए उन्हें इस्तेमाल किया करते थे। कुत्तों को पालतू जानवर के रूप में रखने का एक लंबा इतिहास है। पुरातत्त्ववेत्ता को इसराइल में खुदाई के दौरान एक बुजुर्ग मानव और एक चार से पांच महीने की उम्र के पिल्ले के अवशेष एक साथ दफन मिले। शुरू में कुत्तों को घर की रक्षा के लिए पालतू जानवर के रूप में रखा जाता था। लेकिन धीरे-धीरे समय के साथ कुत्ते, मानव जीवन और परिवार का हिस्सा बन गये। कुत्ते टीवी पर आदर्श पालतू जानवर के रूप में दिखाये गए और कई लोकप्रिय टीवी शो कि
Tags: Kutton meaning in Hindi. Dogs meaning in hindi. Dogs in hindi language. What is meaning of Dogs in Hindi dictionary? Dogs ka matalab hindi me kya hai (Dogs का हिन्दी में मतलब ). Kutton in hindi. Hindi meaning of Dogs , Dogs ka matalab hindi me, Dogs का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Dogs ? Who is Dogs ? Where is Dogs English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Kutte(कुत्ते), Kutta(कुत्ता), Kartit(कर्तित), Kutton(कुत्तों), Kitto(कित्तो), Kaantit(कांतित),

synonyms of Dogs . What are synonyms of Dogs Dogs similar words, Dogs synonyms in English, along with the derivation of the word Dogs is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Dogs in English?

Keywords:-

Synonym of Dogs

noun
doggy
कुत्ता

doggie
कुत्ता

pooch
कुत्ता, दोग़ला कुत्ता

retriever
कुत्ता


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Kutton meaning in Gujarati: કૂતરા
Translate કૂતરા
Kutton meaning in Marathi: कुत्रे
Translate कुत्रे
Kutton meaning in Bengali: কুকুর
Translate কুকুর
Kutton meaning in Telugu: కుక్కలు
Translate కుక్కలు
Kutton meaning in Tamil: நாய்கள்
Translate நாய்கள்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES