Download Gk In Hindi App

FIR Meaning In Hindi

FIR meaning in Hindi

FIR = प्राथमिकी (Prathmiki)


Prathmiki के पर्यायवाची:


धारावाहिक के लिए देखें- एफ आई आर (धारावाहिक)किसी (आपराधिक) घटना के संबंध में पुलिस के पास कार्यवाई के लिए दर्ज की गई सूचना को प्राथमिकी या प्रथम सूचना रपट (F I R) कहा जाता है। प्रथम सूचना रिपोर्ट या एफआईआर (First Information Report या FIR) एक लिखित प्रपत्र (डॉक्युमेन्ट) है जो भारत, पाकिस्तान, एवं जापान आदि की पुलिस द्वारा किसी संज्ञेय अपराध (cognizable offence) की सूचना प्राप्त होने पर तैयार किया जाता है। यह सूचना प्रायः अपराध के शिकार व्यक्ति द्वारा पुलिस के पास एक शिकायत के रूप में दर्ज की जाती है। किसी अपराध के बारे में पुलिस को कोई भी व्यक्ति मौखिक या लिखित रूप में सूचित कर सकता है। FIR पुलिस द्वारा तेयार किया हुआ एक दस्तावेज है जिसमे अपराध की सुचना वर्णित होती है I सामान्यत: पुलिस द्वारा अपराध संबंधी अनुसंधान प्रारंभ करने से पूर्व यह पहला कदम अनिवार्य है Iभारत में किसी भी व्यक्ति द्वारा शिकायत के रूप में प्राथमिकी दर्ज कराने का अधिकार है। किंतु कई बार सामान्य लोगों द्वारा दी गई सूचना को पुलिस प्राथमिकी के रूप में दर्ज नहीं करती है। ऐसे में प्राथमिकी दर्ज कराने के लिए कई व्यक्तियों को न्यायालय का भी सहारा लेना पड़ा है। जब किसी अपराध की सूचना पुलिस अधिकारी को दी जाती है, तो उसे एफ़आइआर कहते हैं। इसका पूरा रूप है है- 'फ़र्स्ट इनफ़ॉरमेशन रिपोर्ट'। आप पुलिस के पास किसी भी प्रकार के अपराध के संबंध में जा सकते हैंI अति-आवश्यक एवं गंभीर मामलों मैं पुलिस को FIR तुरंत दर्ज कर अनुसंधान प्रारंभ करना अनिवार्य है I अपराध की सूचना को लिपिबद्ध करने का कार्य पुलिस करती है। प्रावधान है कि टेलिफोन से प्राप्त सूचना को भी एफ़आइआर की तरह समझा जा सकता है। भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता 1973 के  धारा 154 के तहत एफ़आइआर की प्रक्रिया पूरी की जाती है। यह वह महत्वपूर्ण सूचनात्मक दस्तावेज होता है जिसके आधार पर पुलिस कानूनी कार्रवाई को आगे बढ़ाती है। एफ़आइआर संज्ञेय अपराध होने पर दर्ज की जा जाती है। संज्ञेय अपराध के बारे में प्रथम सूचना रिपोर्ट कोई भी व्यक्ति दर्ज करवा सकता है। इसके तहत पुलिस को अधिकार होता है कि वह आरोपी व्यक्ति को गिरफ्तार करे और जांच-पड़ताल करे. जबकि अपराध संज्ञेय नहीं है, तो बिना कोर्ट के इजाजत के कार्रवाई संभव नहीं हो पाती। हालांकि पुलिस की नजर में दी गयी
Tags: Prathmiki meaning in Hindi. FIR meaning in hindi. FIR in hindi language. What is meaning of FIR in Hindi dictionary? FIR ka matalab hindi me kya hai (FIR का हिन्दी में मतलब ). Prathmiki in hindi. Hindi meaning of FIR , FIR ka matalab hindi me, FIR का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is FIR ? Who is FIR ? Where is FIR English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Prathmik(प्राथमिक), Prathmiki(प्राथमिकी),

synonyms of FIR . What are synonyms of FIR FIR similar words, FIR synonyms in English, along with the derivation of the word FIR is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of FIR in English?

Keywords:-

Synonym of FIR


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Prathmiki meaning in Gujarati: FIR
Translate FIR
Prathmiki meaning in Marathi: एफआयआर
Translate एफआयआर
Prathmiki meaning in Bengali: এফআইআর
Translate এফআইআর
Prathmiki meaning in Telugu: FIR
Translate FIR
Prathmiki meaning in Tamil: FIR
Translate FIR
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES