Download Gk In Hindi App

Banabhatta Meaning In Hindi

Banabhatta meaning in Hindi

Banabhatta = बाणभट्ट (Bannbhatt)


Category: Historical person
Bannbhatt के पर्यायवाची:


बाणभट्ट सातवीं शताब्दी के संस्कृत गद्य लेखक और कवि थे। वह राजा हर्षवर्धन के आस्थान कवि थे। उनके दो प्रमुख ग्रंथ हैं: हर्षचरितम् तथा कादम्बरी। हर्षचरितम् , राजा हर्षवर्धन का जीवन-चरित्र था और कादंबरी दुनिया का पहला उपन्यास था। कादंबरी पूर्ण होने से पहले ही बाणभट्ट जी का देहांत हो गया तो उपन्यास पूरा करने का काम उनके पुत्र भूषणभट्ट ने अपने हाथ में लिया। दोनों ग्रंथ संस्कृत साहित्य के महत्त्वपूर्ण ग्रंथ माने जाते है। महाकवि बाणभट्ट ने गद्यरचना के क्षेत्र में वही स्थान प्राप्त किया है जो कि कालिदास ने संस्कृत काव्य क्षेत्र में। पाश्चाद्वर्ती लेखकों ने एक स्वर में बाण पर प्रशस्तियों की अभिवृष्टि की है। आर्यासप्तति के लेखक गोवर्धनाचार्य का कथन है-तिलकमंजरी के लेखक धनपाल की प्रशस्ति इस प्रकार है-त्रिलोचन ने निम्नलिखित पद्य में बाण की प्रशंसा की है-राघवपांडवीय के लेखक कविराज के अनुसार-पश्चाद्वर्ती लेखकों की अनन्त प्रशस्तियों में ये कुछ ही हैं। बाण संस्कृत के कुछ गिने-चुने लेखकों में से एक हैं जिनके जीवन एवं काल के विषय में निश्चित रूप से ज्ञात है। कादम्बरी की भूमिका में तथा हर्षचरितम् के प्रथम दो उच्छ्वासों में बाण ने अपने वंश के सम्बन्ध में विस्तारपूर्वक सूचना दी है। सोन नदी (प्राचीन हिरण्यबाहु) के तट पर स्थित प्रीतिकूट नाम के ग्राम में वात्स्यायनगोत्रीय विद्वद्ब्राह्मण कुल में बाणने जन्म लिया। बाण अपने वंश का उद्भव सरस्वती तथा दधीचि के पुत्र सारस्वत के भाई वत्स से बतलाते हैं। वत्स का वंशज कुबेर था जिसका चतुर्थ पुत्र पाशुपत बाण का प्रपितामह था। बाण के पितामह का नाम अर्थपति था जिनको ग्यारह पुत्र हुए। बाण के पिता का नाम चित्रभानु था। बाण के शैशवकाल में ही उनकी माता राज्यदेवी की मृत्यु हो गई। उनका पालन-पोषण उनके पिता के द्वारा ही हुआ। बाण अभी चौदह वर्ष के ही थे कि उनके पिता उनके लिए कापफी सम्पत्ति छोड़कर चल बसे। यौवन का प्रारम्भ एवं सम्पत्ति होने के कारण, बाण संसार को स्वयं देखने के लिए घर से चल पड़े। उन्होंने विभिन्न प्रकार के लोगों से सम्बन्ध स्थापित किया। अपने समवयस्क मित्रों तथा साथियों में बाण ने प्राकृत के कवि ईशान, दो भाट, एक चिकित्सक का पुत्र, एक पाठक, एक सुवर्णकार, एक रत्नाकर, एक लेखक, एक पुस्तकावरक, एक मार्दगिक, दो गायक, एक प्रतिहारी, दो वंशीवादक
Tags: Bannbhatt meaning in Hindi. Banabhatta meaning in hindi. Banabhatta in hindi language. What is meaning of Banabhatta in Hindi dictionary? Banabhatta ka matalab hindi me kya hai (Banabhatta का हिन्दी में मतलब ). Bannbhatt in hindi. Hindi meaning of Banabhatta , Banabhatta ka matalab hindi me, Banabhatta का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Banabhatta? Who is Banabhatta? Where is Banabhatta English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Bannbhatt(बाणभट्ट),

synonyms of Banabhatta . What are synonyms of Banabhatta Banabhatta similar words, Banabhatta synonyms in English, along with the derivation of the word Banabhatta is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Banabhatta in English?

Keywords:-

Synonym of Banabhatta

banbhatta
बाणभट्ट


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Bannbhatt meaning in Gujarati: બાણભટ્ટ
Translate બાણભટ્ટ
Bannbhatt meaning in Marathi: बाणभट्ट
Translate बाणभट्ट
Bannbhatt meaning in Bengali: বানভট্ট
Translate বানভট্ট
Bannbhatt meaning in Telugu: బాణభట్ట
Translate బాణభట్ట
Bannbhatt meaning in Tamil: பானாபட்டா
Translate பானாபட்டா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES