Download Gk In Hindi App

Hajj Meaning In Hindi

Hajj meaning in Hindi

Hajj = हज (Haj)


Haj के पर्यायवाची:

हज ^१ संज्ञा पुं॰ [अ॰] मुसलमानों का काबे के दर्शन के लिये मक्के जाना । मुसलमानों की मक्के की तीर्थयात्रा । जैसे,—सत्तर चूहे खा के बिल्ली हज को चली । हज ^२ संज्ञा पुं॰ [अ॰ हज]
१. आनंद । मजा । राहत । सुख ।
२. भाग । हिस्सा । लाभ ।
३. खुशी । हर्ष [को॰] ।
हज ^१ संज्ञा पुं॰ [अ॰] मुसलमानों का काबे के दर्शन के लिये मक्के जाना । मुसलमानों की मक्के की तीर्थयात्रा । जैसे,—सत्तर चूहे खा के बिल्ली हज को चली ।
हज (अरबी : حج हज " तीर्थयात्रा"), एक इस्लामी तीर्थयात्रा और मुस्लिम लोगों का पवित्र शहर मक्का में प्रतिवर्ष होने वाला विश्व का सबसे बड़ा जमावड़ा है। यह इस्लाम के पाँच स्तंभों में से एक है, साथ ही यह एक धार्मिक कर्तव्य है जिसे अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार पूरा करना हर उस मुस्लिम चाहे स्त्री हो या पुरुष का कर्तव्य है जो सक्षम शरीर होने के साथ साथ इसका खर्च भी उठा पाने में समर्थ हो। शारीरिक और आर्थिक रूप से हज करने में सक्षम होने की स्थिति को इस्ति'ताह कहा जाता है और वो मुस्लिम है जो इस शर्त को पूरा करता है मुस्ताती कहलाता है। हज मुस्लिम लोगों की एकजुटता का प्रदर्शन होने के साथ साथ उनका अल्लाह (ईश्वर) में विश्वास होने का भी द्योतक है। यह तीर्थयात्रा इस्लामी कैलेंडर के 12 वें और अंतिम महीने धू अल हिज्जाह की 8 वीं से 12 वीं तारीख तक की जाती है। इस्लामी कैलेंडर एक चंद्र कैलेंडर है इसलिए इसमें, पश्चिमी देशों में प्रयोग में आने वाले ग्रेगोरियन कैलेंडर से ग्यारह दिन कम होते हैं, इसीलिए ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार हज की तारीखें साल दर साल बदलती रहती हैं। इहरम वो विशेष आध्यात्मिक स्थिति है जिसमें मुसलमान हज को दौरान रहते हैं। 7 वीं शताब्दी से हज इस्लामी पैगंबर मुहम्मद के जीवन के साथ जुड़ा हुआ है, लेकिन मुसलमान मानते हैं कि मक्का की तीर्थयात्रा की यह रस्म हजारों सालों से यानि कि इब्राहीम के समय से चली आ रही है। तीर्थयात्री उन लाखों लोगों के जुलूस में शामिल होते हैं जो एक साथ हज के सप्ताह में मक्का में जमा होते हैं और यहं पर कई अनुष्ठानों में हिस्सा लेते हैं: प्रत्येक व्यक्ति एक घनाकार इमारत काबा के चारों ओर वामावर्त सात बार चलता है जो कि मुस्लिमों के लिए प्रार्थना की दिशा है, अल सफा और अल मारवाह नामक पहाड़ियों के बीच आगे और पीछे चलता है, ज़मज़म क
Tags: Haj meaning in Hindi. Hajj meaning in hindi. Hajj in hindi language. What is meaning of Hajj in Hindi dictionary? Hajj ka matalab hindi me kya hai (Hajj का हिन्दी में मतलब ). Haj in hindi. Hindi meaning of Hajj , Hajj ka matalab hindi me, Hajj का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Hajj ? Who is Hajj ? Where is Hajj English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Haija(हैजा), Hazi(हाजी), hunja(हुंजा), Haj(हज), huja(हूजा), Hanzo(हंजौ), His(हिज), Hooje(हूजे),

synonyms of Hajj . What are synonyms of Hajj Hajj similar words, Hajj synonyms in English, along with the derivation of the word Hajj is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Hajj in English?

Keywords:-

Synonym of Hajj


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ




QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES