Download Gk In Hindi App

Pajama Meaning In Hindi

Pajama meaning in Hindi

Pajama = पाजामा (Paajama)


Paajama के पर्यायवाची:

पाजामा संज्ञा पुं॰ [फा॰ पाजामह्] पैर में पहनने का एक प्रकार का सिला हुआ वस्त्र जिससे टखने से कमर तक का भाग । ढका रहता है । सुथना । तमान । इजार । विशेष—पाजामे के टखने की ओर के अंतिम भाग को मुहरी या मोरी, जितना भाग एक एक पैर में होता है उसे पायचा, दोनों पायचों के मिलानेवाले भाग को मियानी, कमर की ओर के अंतिम भाग को जिसमें इजारवंद रहता है नेफा और जिस सूत या रेशम के बंधनों को नेफे में डालकर कसते हैं, उसे इजारबंद कहते हैं । पाजामे के कई भेद हैं—(क) चुडीदार, जो घुटने के नीचे इतना तंग होता है कि सहज में पहना या उतारा नहीं जा सकता । पहनने पर घुटने के नीचे इसमें बहुत से मोड पड जाते हैं । इसके भी दो भेद होते हैं — आडा़ और खडा़ । आजे की काट नीचे से उपर तक आडी और खडे की खडी होती है । कभी कभी इसमें मोहरी की तरफ तीन बटन लगते हैं । उस दशा में मोहरी और भी तंग रखी जाती है । (ख) बरदार, जो घुटने के नीचे और ऊपर बराबर चौडा होता है । इसकी एक एक मुहरी एक हाथ से कम चौडी नहीं होता है । (ग) अरबी, जिसकी मोहरी चूडीदार से अधिक ढीली होती है और जो अधिक लंबा न होने के कारण सहज में पहन लिया जाता है । (घ) पतलूननुमा, जिसकी मोहरी बरदार से कम और अरबी से अधिर चौडी होती है । आजकल इसी पाजामे का रवाज अधिक है । (ड॰) कलीदार या जनाना पाजामा, जो नेफे की तरफ कम और मोहरी की तरफ अधिक चौडा़ रहता है । इसके नेफे का घेरा १ गज और मोहरी का २ १/२ गिरह होता है । इसमें बहुत सी कलियाँ होती हैं जिनका चौडा भाग मोहरी की ओर ओर तंग भाग नेफे की ओर होती है । (च) पेशावरी, जो कलीदार का प्रायः उलटा होता है अर्थात् नेफा २ १/४ गज और मोहरी प्रायः २ १/२ गिरह चौड़ी होती है । (छ) काबुली और (ज) नेपाली भी इसी प्रकार के होते हैं । पहले के नेफे का घेरा ४ गज और दूसरे का २ १/२ गज होता है । इनमें कलीयों की स्थापना कलीदार की उलटी होती है । पाजामे का व्यवहार इस देश में कब से आरंभ हुआ, उपलब्ध इतिहासों से इसका निश्चय नहीं होता । अधिकतर लोगों का ख्याल है कि यह मुलमानों के साथ यहाँ आया । पहले यहाँ के लोग धोती ही पहना करते थे । परंतु पहाडि़यों और शीतप्रधान प्रदेशों के रहनेवालों में आजकल इसका जितना व्यवहार है उससे संदेह हो सता है कि पहले भी उनका काम इसके बिना न चलता रहा होगा । आजकल हिंदू, मुसलमाल दोनों पाजामा पहनते हैं, पर मुस
Tags: Paajama meaning in Hindi. Pajama meaning in hindi. Pajama in hindi language. What is meaning of Pajama in Hindi dictionary? Pajama ka matalab hindi me kya hai (Pajama का हिन्दी में मतलब ). Paajama in hindi. Hindi meaning of Pajama , Pajama ka matalab hindi me, Pajama का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Pajama ? Who is Pajama ? Where is Pajama English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Pajama(पजामा), Paajama(पाजामा), Paajame(पाजामें),

synonyms of Pajama . What are synonyms of Pajama Pajama similar words, Pajama synonyms in English, along with the derivation of the word Pajama is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Pajama in English?

Keywords:-

Synonym of Pajama


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Paajama meaning in Gujarati: પાયજામા
Translate પાયજામા
Paajama meaning in Marathi: पायजामा
Translate पायजामा
Paajama meaning in Bengali: পায়জামা
Translate পায়জামা
Paajama meaning in Telugu: పైజామా
Translate పైజామా
Paajama meaning in Tamil: பைஜாமாக்கள்
Translate பைஜாமாக்கள்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES