Download Gk In Hindi App

Shakuntala Meaning In Hindi

Shakuntala meaning in Hindi

Shakuntala = शकुंतला (Shakuntla)


Category: Female name
Shakuntla के पर्यायवाची:

शकुंतला संज्ञा स्त्रीलिंग [सं॰ शकुन्तला]
1. राजा दुष्यत की स्त्री जो भारतवर्ष के सुप्रसिद्ध राजा भरत की माता और मेनका अप्सरा की कन्या थी । विशेष—महाभारत में लिखा है कि शकुंतला का जन्म विश्वामित्र के वीर्य से मेनका अप्सरा के गर्भ से हुआ था जो इसे वन में छोड़कर चली गई थी । वन में शकुंतों (पक्षियों) आदि ने हिंसक पशुओं से इसकी रक्षा की थी इसी से इसका नाम शकुंतला पड़ा । वन में से इसे कणव ऋषि उठा लाए थे और अपने आश्रम में रखकर कन्या के समान पालते थे । एक बार राजा दुष्यंत अपने साथ कुछ सैनिकों को लेकर शिकार खेलन े निकले और घूमते फिरते कणव ऋषि के आश्रम में पहुँचे । ऋषि उस समय वहाँ उपस्थित नहीं थे, इससे युवती शकुंतला ने ही राजा दुष्यंत का आतिथ्य सत्कार किया था । उसी अवसर पर दोनों में पहले प्रेम और फिर गंधर्व विवाह हो गया । कुछ दिनों के बाद राजा दुष्यंत वहाँ से अपने राज्य को चले गए । कणव मुनि जब लौटकर अपने आश्रम में आए, तब वे यह जानकर बहुत प्रसन्न हुए कि शकुंतला का विवाह दु्ष्यंत से हो गया । शकुंतला उस समय गर्भवती हो चुकी थी अतः समय पाकर उसके गर्भ से बहुत ही बलवान् और तेजस्वी पुत्र उत्पन्न हुआ, जिसका नाम भरत रखा गया । कहते हैं, इस देश का भारतवर्ष नाम इसी के कारण पड़ा कुछ दिनों बाद शकुंतला अपने पुत्र को लेकर राजा दुष्यंत दरबार में पहुँची । परंतु शकुंतला को बीच में दुर्वासा ऋषि का शाप मिल चुका था, इससे राजा ने बिलकुल न पहचाना और स्पष्ट कह दिया कि न तो मैं तुम्हैं जानता हुँ और न तुम्हें अपने यहाँ आश्रय दे सकता हुँ । परंतु उसी अवसर पर एक आकाश वाणी हुई जिससे राजा को विदित हुआ कि यह मेरी ही पत्नी है और यह पुत्र भी मेरा ही है । उसी समय उन्हें कणव मुनि के आश्रम के भी सब बातें स्मरण हो आईँ और उन्होंने शकुंतला को अपनी प्रधान रानी बनाकर अपने यहाँ रख लिया ।
2. महाकवि कालिदास का लिखा हुआ एक प्रसिद्ध नाटक जिसमें राजा दुष्यंत और शकुंतला के प्रेम, विवाह, प्रत्याख्यान और ग्रह्यण आदि का वर्णन है ।
शकुंतला की कथा महाभारत के आदिपर्व में मिलती है। शकुन्तला ऋषि विश्वामित्र तथा स्वर्ग की अप्सरा, मेनका की पुत्री थी। देवराज इंद्र ने तपस्यारत महर्षि विश्वामित्र की तपस्या को भंग करने के लिये अप्सरा मेनका को भेजा। मेनका की सुंदरता से मोहित विश्वामित्र ने उससे शारीरिक संबंध बनाए। मे
Tags: Shakuntla meaning in Hindi. Shakuntala meaning in hindi. Shakuntala in hindi language. What is meaning of Shakuntala in Hindi dictionary? Shakuntala ka matalab hindi me kya hai (Shakuntala का हिन्दी में मतलब ). Shakuntla in hindi. Hindi meaning of Shakuntala , Shakuntala ka matalab hindi me, Shakuntala का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Shakuntala? Who is Shakuntala? Where is Shakuntala English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Shakuntla(शकुंतला),

synonyms of Shakuntala . What are synonyms of Shakuntala Shakuntala similar words, Shakuntala synonyms in English, along with the derivation of the word Shakuntala is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Shakuntala in English?

Keywords:-

Synonym of Shakuntala


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Shakuntla meaning in Gujarati: શકુંતલા
Translate શકુંતલા
Shakuntla meaning in Marathi: शकुंतला
Translate शकुंतला
Shakuntla meaning in Bengali: শকুন্তলা
Translate শকুন্তলা
Shakuntla meaning in Telugu: శకుంతల
Translate శకుంతల
Shakuntla meaning in Tamil: சகுந்தலா
Translate சகுந்தலா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES