Download Gk In Hindi App

Iqatara Meaning In Hindi

Iqatara meaning in Hindi

Iqatara = इकतारा (IkTara)


IkTara के पर्यायवाची:

इकतारा संज्ञा पुं॰ [हिं॰ एक+तारा]
१. एक बाजा । एक प्रकार का तानपूरा या तबूरा । विशेष—इसकी बनावट इस प्रकार होती है : चमडे से मढा हुआ एक तूंबा बाँस के एकक छोर पर लगा रहता है । तुंबे के नीचे जो थोडा सा बाँस निकला रहता है उससे एक तार तूंबे के चमडे पर की घोडियाँ या ठिकरी पर से होता हुआ बाँस के दूसरे छोर पर एक खूँटि में बँधा रहता है । इस खूँटी को ऐंठकर तार को ढीला करते और कसते हैं । बजानेवाला इस तार को तर्जनी से हिला हिलाकर बजाता है । प्राय: साधु इसे बजा बजाकर भीख माँगते है ।
२. एक प्रकार का हाथ से बुना जानेवाला कपडा । विशेष—ईसके प्रत्येक वर्ग इंच में २४ ताने के और आठ बाने के तागे होते हैं । बुन जाने पर कपडा धोया जाता है औऱ उसपर कुंदी की जाती है । इसका थान ६ गज लंबा और ११ इंच चौडा होता है ।
एकतारा अथवा इकतारा भारतीय संगीत का लोकप्रिय तंतवाद्य यंत्र है जिसका प्रयोग भजन या सुगम संगीत में किया जाता है। इसमें एक ही तार लगा होता है। मूल में एकतारा bards और भारत से minstrels घूम की एक नियमित स्ट्रिंग साधन था और एक उंगली से plucked. एकतारा आमतौर पर एक बढ़ाकर एक स्ट्रिंग, एक सिर पर एक जानवर की त्वचा (सूखे कद्दू से बना / लौकी, लकड़ी या नारियल) और ध्रुव गर्दन या विभाजित बांस गन्ना गर्दन है। गर्दन के दो हिस्सों को एक साथ दबाने स्ट्रिंग loosens, इस प्रकार अपने पिच कम. गर्दन के प्रत्येक मामूली ठोके साथ टोन की मॉडुलन एकतारा अपनी विशिष्ट ध्वनि देता है। वहाँ कोई निशान या इंगित करने के लिए दबाव क्या उत्पादन होगा क्या ध्यान दें, ताकि दबाव कान से निकाला जाता है नाप रहे हैं। एकतारा के विभिन्न आकारों soprano, अवधि और बास हैं। बास एकतारा, कभी कभी बुलाया एक dotara अक्सर दो तार होते हैं (जैसा कि सचमुच करना से गर्भित, "दो")
Tags: IkTara meaning in Hindi. Iqatara meaning in hindi. Iqatara in hindi language. What is meaning of Iqatara in Hindi dictionary? Iqatara ka matalab hindi me kya hai (Iqatara का हिन्दी में मतलब ). IkTara in hindi. Hindi meaning of Iqatara , Iqatara ka matalab hindi me, Iqatara का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Iqatara ? Who is Iqatara ? Where is Iqatara English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: IkTara(इकतारा), Ikantaro(इकांतरौ),

synonyms of Iqatara . What are synonyms of Iqatara Iqatara similar words, Iqatara synonyms in English, along with the derivation of the word Iqatara is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Iqatara in English?

Keywords:-

Synonym of Iqatara


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ IkTara meaning in Gujarati: ઇક્તારા
Translate ઇક્તારા
IkTara meaning in Marathi: इक्तारा
Translate इक्तारा
IkTara meaning in Bengali: ইকতারা
Translate ইকতারা
IkTara meaning in Telugu: ఇక్తారా
Translate ఇక్తారా
IkTara meaning in Tamil: இக்தாரா
Translate இக்தாரா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES