Download Gk In Hindi App

Gimmick Meaning In Hindi

Gimmick meaning in Hindi

Gimmick = नौटंकी (Nautanki)


Nautanki के पर्यायवाची:


नौटंकी (نوٹنکی‎, Nautanki) उत्तर भारत, पाकिस्तान और नेपाल के एक लोक नृत्य और नाटक शैली का नाम है। यह भारतीय उपमहाद्वीप में प्राचीनकाल से चली आ रही स्वांग परम्परा की वंशज है और इसका नाम मुल्तान (पाकिस्तानी पंजाब) की एक ऐतिहासिक 'नौटंकी' नामक राजकुमारी पर आधारित एक 'शहज़ादी नौटंकी' नाम के प्रसिद्ध नृत्य-नाटक पर पड़ा। नौटंकी और स्वांग में सबसे बड़ा अंतर यह माना जाता है कि जहाँ स्वांग ज़्यादातर धार्मिक विषयों से ताल्लोक रखता है और उसे थोड़ी गंभीरता से प्रदर्शित किया जाता है वहाँ नौटंकी के मौज़ू प्रेम और वीर-रस पर आधारित होते हैं और उनमें व्यंग्य और तंज़ मिश्रित किये जाते हैं। पंजाब से शुरू होकर नौटंकी की शैली तेज़ी से लोकप्रीय होकर पूरे उत्तर भारत में फैल गई। समाज के उच्च-दर्जे के लोग इसे 'सस्ता' और 'अश्लील' समझते थे लेकिन यह लोक-कला पनपती गई। अधिकतर समीक्षकों का मानना है कि 'नौटंकी स्वांग शैली का ही एक विकसित रूप है'। नौटंकी कि कथाएँ अक्सर किसी व्यक्ति पर या महत्वपूर्ण विषय पर होती हैं, मसलन आल्हा-ऊदल की नौटंकी। इसी तरह, 'सुल्ताना डाकू' की नौटंकी इसी नाम के उत्तर प्रदेश के बिजनौर ज़िले में हुए एक डाकू की कहानी बताती है। भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान उस विषय पर बहुत सी नौटंकियां हुईं थी जिन्होनें जन-साधारण को इस संग्राम में शामिल होने की प्रेरणा दी। आजकल दहेज़-कुप्रथा, आतंकवाद और साम्प्रदायिक लड़ाई-झगड़ों के विरुद्ध नौटंकियाँ देखी जा सकती हैं। दर्शकों की रूचि बनाए रखने के लिए नौटंकियों में अक्सर प्रेम-सम्बन्ध के भी कुछ तत्व होते हैं जिनका प्रयोग अश्लीलता के लिए भी किया जा सकता है। इसलिए बहुत सी अश्लील नौटंकियाँ भी डेढ़-सौ साल से चलती आ रहीं हैं, जिस से अक्सर नौटंकी की शैली बदनाम भी होती आई है। पारम्परिक रूप से नौटंकियों में पैसा बनाने के लिए यह ज़रूरी था कि दर्शकों को कभी भी ऊबने न दिया जाए, इसलिए अधिकतर नौटंकियों में १० मिनट या उस से कम अवधि की घटनाओं को एक सिलसिले में जोड़कर बनाया जाता है जिसमें हर भाग में दर्शकों की रूचि बनाए रखने की कोशिश की जाती है। कहानी दिलचस्प रखने के लिए वीरता, प्रेम, मज़ाक़, गाने-नाचने और धर्म को मिलाया जाता है और कथाकार प्रयास करता है की दर्शकों की भावनाएँ लगातार ऊपर-नीचे हों और बदलती रहें। नौटंकी में कविता और साधारण बो
Tags: Nautanki meaning in Hindi. Gimmick meaning in hindi. Gimmick in hindi language. What is meaning of Gimmick in Hindi dictionary? Gimmick ka matalab hindi me kya hai (Gimmick का हिन्दी में मतलब ). Nautanki in hindi. Hindi meaning of Gimmick , Gimmick ka matalab hindi me, Gimmick का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Gimmick? Who is Gimmick? Where is Gimmick English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Natako(नाटको), Natak(नाटक), Natika(नाटिका), Nautanki(नौटंकी), Natakon(नाटकों), Nautanki(नौंटकी),

synonyms of Gimmick . What are synonyms of Gimmick Gimmick similar words, Gimmick synonyms in English, along with the derivation of the word Gimmick is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Gimmick in English?

Keywords:-

Synonym of Gimmick


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Nautanki meaning in Gujarati: ખેલ
Translate ખેલ
Nautanki meaning in Marathi: नौटंकी
Translate नौटंकी
Nautanki meaning in Bengali: গিমিক
Translate গিমিক
Nautanki meaning in Telugu: జిమ్మిక్కు
Translate జిమ్మిక్కు
Nautanki meaning in Tamil: வித்தை
Translate வித்தை
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES