Download Gk In Hindi App

Vijedashami Meaning In Hindi

Vijedashami meaning in Hindi

Vijedashami = विजयदशमी (VijayDashami)


VijayDashami के पर्यायवाची:

विजयदशमी संज्ञा स्त्री॰ [सं॰ विजय (विजया) + दशमी] दे॰ 'विजया दशमी' ।
}दशहरा (विजयादशमी या आयुध-पूजा) हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। अश्विन (क्वार) मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को इसका आयोजन होता है। भगवान राम ने इसी दिन रावण का वध किया था तथा देवी दुर्गा ने नौ रात्रि एवं दस दिन के युद्ध के उपरान्त महिषासुर पर विजय प्राप्त किया था। इसे असत्य पर सत्य की विजय के रूप में मनाया जाता है। इसीलिये इस दशमी को 'विजयादशमी' के नाम से जाना जाता है (दशहरा = दशहोरा = दसवीं तिथि)। दशहरा वर्ष की तीन अत्यन्त शुभ तिथियों में से एक है, अन्य दो हैं चैत्र शुक्ल की एवं कार्तिक शुक्ल की प्रतिपदा। इस दिन लोग शस्त्र-पूजा करते हैं और नया कार्य प्रारम्भ करते हैं (जैसे अक्षर लेखन का आरम्भ, नया उद्योग आरम्भ, बीज बोना आदि)। ऐसा विश्वास है कि इस दिन जो कार्य आरम्भ किया जाता है उसमें विजय मिलती है। प्राचीन काल में राजा लोग इस दिन विजय की प्रार्थना कर रण-यात्रा के लिए प्रस्थान करते थे। इस दिन जगह-जगह मेले लगते हैं। रामलीला का आयोजन होता है। रावण का विशाल पुतला बनाकर उसे जलाया जाता है। दशहरा अथवा विजयदशमी भगवान राम की विजय के रूप में मनाया जाए अथवा दुर्गा पूजा के रूप में, दोनों ही रूपों में यह शक्ति-पूजा का पर्व है, शस्त्र पूजन की तिथि है। हर्ष और उल्लास तथा विजय का पर्व है। भारतीय संस्कृति वीरता की पूजक है, शौर्य की उपासक है। व्यक्ति और समाज के रक्त में वीरता प्रकट हो इसलिए दशहरे का उत्सव रखा गया है। दशहरा का पर्व दस प्रकार के पापों- काम, क्रोध, लोभ, मोह मद, मत्सर, अहंकार, आलस्य, हिंसा और चोरी के परित्याग की सद्प्रेरणा प्रदान करता है। दशहरे का सांस्कृतिक पहलू भी है। भारत कृषि प्रधान देश है। जब किसान अपने खेत में सुनहरी फसल उगाकर अनाज रूपी संपत्ति घर लाता है तो उसके उल्लास और उमंग का पारावार नहीं रहता। इस प्रसन्नता के अवसर पर वह भगवान की कृपा को मानता है और उसे प्रकट करने के लिए वह उसका पूजन करता है। समस्त भारतवर्ष में यह पर्व विभिन्न प्रदेशों में विभिन्न प्रकार से मनाया जाता है। महाराष्ट्र में इस अवसर पर 'सिलंगण' के नाम से सामाजिक महोत्सव के रूप में भी इसको मनाया जाता है। सायंकाल के समय पर सभी ग्रामवासी सुंदर-सुंदर नव वस्त्रों से सुसज्जित होकर गाँव की सीमा पार कर शमी वृ
Tags: VijayDashami meaning in Hindi. Vijedashami meaning in hindi. Vijedashami in hindi language. What is meaning of Vijedashami in Hindi dictionary? Vijedashami ka matalab hindi me kya hai (Vijedashami का हिन्दी में मतलब ). VijayDashami in hindi. Hindi meaning of Vijedashami , Vijedashami ka matalab hindi me, Vijedashami का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Vijedashami ? Who is Vijedashami ? Where is Vijedashami English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: VijayDashami(विजयदशमी), VijayaDashami(विजयादशमी),

synonyms of Vijedashami . What are synonyms of Vijedashami Vijedashami similar words, Vijedashami synonyms in English, along with the derivation of the word Vijedashami is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Vijedashami in English?

Keywords:-

Synonym of Vijedashami


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ VijayDashami meaning in Gujarati: વિજયાદશમી
Translate વિજયાદશમી
VijayDashami meaning in Marathi: विजयादशमी
Translate विजयादशमी
VijayDashami meaning in Bengali: বিজয়াদশমী
Translate বিজয়াদশমী
VijayDashami meaning in Telugu: విజయదశమి
Translate విజయదశమి
VijayDashami meaning in Tamil: விஜயதசமி
Translate விஜயதசமி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES