Download Gk In Hindi App

Darjeeling Meaning In Hindi

Darjeeling meaning in Hindi

Darjeeling = दार्जीलिंग (Darjiling)


Darjiling के पर्यायवाची:


दार्जिलिंग भारत के राज्य पश्चिम बंगाल का एक नगर है। यह नगर दार्जिलिंग जिले का मुख्यालय है। यह नगर शिवालिक पर्वतमाला में लघु हिमालय में अवस्थित है। यहां की औसत ऊँचाई २,१३४ मीटर (६,९८२ फुट) है। निर्देशांक: 27°02′N 88°10′E / 27.03°N 88.16°E / 27.03; 88.16दार्जिलिंग शब्द की उत्त्पत्ति दो तिब्बती शब्दों, दोर्जे (बज्र) और लिंग (स्थान) से हुई है। इस का अर्थ "बज्रका स्थान है। " भारत में ब्रिटिश राज के दौरान दार्जिलिंग की समशीतोष्ण जलवायु के कारण से इस जगह को पर्वतीय स्थल बनाया गया था। ब्रिटिश निवासी यहां गर्मी के मौसम में गर्मी से छुटकारा पाने के लिए आते थे। दार्जिलिंग अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर यहां की दार्जिलिंग चाय के लिए प्रसिद्ध है। दार्जिलिंग की दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे एक युनेस्को विश्व धरोहर स्थल तथा प्रसिद्ध स्थल है। यहां की चाय की खेती १८०० की मध्य से शुरु हुई थी। यहां की चाय उत्पादकों ने काली चाय और फ़र्मेन्टिंग प्रविधि का एक सम्मिश्रण तैयार किया है जो कि विश्व में सर्वोत्कृष्ट है। दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे जो कि दार्जिलिंग नगर को समथर स्थल से जोड़ता है, को १९९९ में विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। यह वाष्प से संचालित यन्त्र भारत में बहुत ही कम देखने को मिलता है। दार्जिलिंग में ब्रिटिश शैली के निजी विद्यालय भी है, जो भारत और नेपाल से बहुत से विद्यार्थियों को आकर्षित करते हैं। सन १९८० की गोरखालैंड राज्य की मांग इस शहर और इस के नजदीक का कालिम्पोंग के शहर से शुरु हुई थी। अभी राज्य की यह मांग एक स्वायत्त पर्वतीय परिषद के गठन के परिणामस्वरूप कुछ कम हुई है। हाल की दिनों में यहां का वातावरण ज्यादा पर्यटकों और अव्यवस्थित शहरीकरण के कारण से कुछ बिगड़ रहा है। इस स्‍थान की खोज उस समय हुई जब आंग्‍ल-नेपाल युद्ध के दौरान एक ब्रिटिश सैनिक टुक‍ड़ी सिक्किम जाने के लिए छोटा रास्‍ता तलाश रही थी। इस रास्‍ते से सिक्‍िकम तक आसान पहुंच के कारण यह स्‍थान ब्रिटिशों के लिए रणनीतिक रूप से काफी महत्‍वपूर्ण था। इसके अलावा यह स्‍थान प्राकृतिक रूप से भी काफी संपन्‍न था। यहां का ठण्‍डा वातावरण तथा बर्फबारी अंग्रेजों के मुफीद थी। इस कारण ब्रिटिश लोग यहां धीरे-धीरे बसने लगे। प्रारंभ में दार्जिलिंग सिक्किम का एक भाग था। बाद में भूटान ने इस पर कब्‍जा कर लिया। लेकिन कुछ समय ब
Tags: Darjiling meaning in Hindi. Darjeeling meaning in hindi. Darjeeling in hindi language. What is meaning of Darjeeling in Hindi dictionary? Darjeeling ka matalab hindi me kya hai (Darjeeling का हिन्दी में मतलब ). Darjiling in hindi. Hindi meaning of Darjeeling , Darjeeling ka matalab hindi me, Darjeeling का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Darjeeling ? Who is Darjeeling ? Where is Darjeeling English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Darjiling(दार्जिलिंग), Darjiling(दार्जीलिंग),

synonyms of Darjeeling . What are synonyms of Darjeeling Darjeeling similar words, Darjeeling synonyms in English, along with the derivation of the word Darjeeling is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Darjeeling in English?

Keywords:-

Synonym of Darjeeling


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Darjiling meaning in Gujarati: દાર્જિલિંગ
Translate દાર્જિલિંગ
Darjiling meaning in Marathi: दार्जिलिंग
Translate दार्जिलिंग
Darjiling meaning in Bengali: দার্জিলিং
Translate দার্জিলিং
Darjiling meaning in Telugu: డార్జిలింగ్
Translate డార్జిలింగ్
Darjiling meaning in Tamil: டார்ஜிலிங்
Translate டார்ஜிலிங்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES