Download Gk In Hindi App

Chandel Meaning In Hindi

Chandel meaning in Hindi

Chandel = चन्देल (Chandel)


Chandel के पर्यायवाची:

चंदेल संज्ञा पुं॰ [सं॰ चंन्देल ] क्षत्रियों की एक शाखा जो किसी समय कालिंजर और महोबे में राज्य करती थी । परमर्दिदेव या राजा परमाल इसी वंश के थे, जिनके सामंत आल्हा और ऊदल प्रसिद्ध हैं । संस्कृत लेखों सें यह वंश चंद्रात्रेय के नाम से प्रसिद्ध है । विशेष—चंदेलों की उत्पत्ति के विषय में यह कथा प्रसिद्ध है कि काशी के राजा इंद्रजित् के पुरोहित हेमराज की कन्या हेमवती बडी सुंदरी थीं । वह एक कुंड में स्नान कर रही थी । इसी बीच में चंद्रदेव ने उसपर आसक्त होकर उसे आलिंगन किया । हेमवती ने जब बहुत कोप प्रकट किया, तब चंद्रदेव ने कहा 'मुझसे तुम्हें जो पुत्र होगा, वह बडा प्रतापी राजा होगा और उसका राजवंश चलेगा ' । जब उसे कुमारी अवस्था ही में गर्भ रह गया, तब चंद्रमा के आदेशनुसार उसने अपने पुत्र को ले जाकर खजुराहो के राजा को दिया । राजा ने उसका नाम चंद्रवर्मा रखा । कहते हैं कि चंद्रमा ने राजा के लिये एक पारस पत्थर दिया था । पुत्र बडा प्रतापी हुआ । उसने महोबा नगर बसाया और कालिंजर का किला बनवाया । खजुराहो के शिलालेखों सें लिखा है कि मरीचि के पुत्र अत्रि को चंद्रात्रेय नाम वा एक पुत्र था । उसी के नाम पर यह चंद्रात्रेय नाम का वंश चला । सन् ९०० ईसवी से लेकर १५४५ तक इस वंश का प्रबल राज्य बुंदेलखंड और मध्य भारत में रहा । परमर्दिदेव के समय से इस वंश का प्रताप घटने लगा ।
चन्देल वंश मध्यकालीन भारत का प्रसिद्ध राजवंश, जिसने 08वीं से 12वीं शताब्दी तक स्वतंत्र रूप से यमुना और नर्मदा के बीच, बुंदेलखंड तथा उत्तर प्रदेश के दक्षिणी-पश्चिमी भाग पर राज किया। चंदेल वंश के शासकों का बुंदेलखंड के इतिहास में विशेष योगदान रहा है। उन्‍होंने लगभग चार शताब्दियों तक बुंदेलखंड पर शासन किया। चन्देल शासक न केवल महान विजेता तथा सफल शासक थे, अपितु कला के प्रसार तथा संरक्षण में भी उनका महत्‍वपूर्ण योगदान रहा। चंदेलों का शासनकाल आमतौर पर बुंदेलखंड के शांति और समृद्धि के काल के रूप में याद किया जाता है। चंदेलकालीन स्‍थापत्‍य कला ने समूचे विश्‍व को प्रभावित किया उस दौरान वास्तुकला तथा मूर्तिकला अपने उत्‍कर्ष पर थी। इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं खजुराहो के मंदिर। }}इस वंश की उत्पत्ति का उल्लेख कई लेखों में है। प्रारंभिक लेखों में इसे "चंद्रात्रेय" वंश कहा गया है पर यशोवर्मन् के पौत्र देवलब्धि के दुदही
Tags: Chandel meaning in Hindi. Chandel meaning in hindi. Chandel in hindi language. What is meaning of Chandel in Hindi dictionary? Chandel ka matalab hindi me kya hai (Chandel का हिन्दी में मतलब ). Chandel in hindi. Hindi meaning of Chandel , Chandel ka matalab hindi me, Chandel का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Chandel ? Who is Chandel ? Where is Chandel English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Chandelon(चन्देलों), Chandel(चन्देल), Chandela(चन्देला), Chandauli(चन्दौली),

synonyms of Chandel . What are synonyms of Chandel Chandel similar words, Chandel synonyms in English, along with the derivation of the word Chandel is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Chandel in English?

Keywords:-

Synonym of Chandel


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Chandel meaning in Gujarati: ચંદેલ
Translate ચંદેલ
Chandel meaning in Marathi: चंदेल
Translate चंदेल
Chandel meaning in Bengali: চন্দেল
Translate চন্দেল
Chandel meaning in Telugu: చందేల్
Translate చందేల్
Chandel meaning in Tamil: சாண்டல்
Translate சாண்டல்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES