Download Gk In Hindi App

Constipation Meaning In Hindi

Constipation meaning in Hindi

Constipation = कब्ज (Kabj)


Category: disease
Kabj के पर्यायवाची:

कब्ज
कब्ज संज्ञा पुं॰ [अ॰ क़ब्ज]
१. ग्रहण । पकड़ । अवरोध । क्रि॰ प्र॰—करना । —होना ।
कब्ज पाचन तंत्र की उस स्थिति को कहते हैं जिसमें कोई व्यक्ति (या जानवर) का मल बहुत कड़ा हो जाता है तथा मलत्याग में कठिनाई होती है। कब्ज अमाशय की स्वाभाविक परिवर्तन की वह अवस्था है, जिसमें मल निष्कासन की मात्रा कम हो जाती है, मल कड़ा हो जाता है, उसकी आवृति घट जाती है या मल निष्कासन के समय अत्यधिक बल का प्रयोग करना पड़ता है। सामान्य आवृति और अमाशय की गति व्यक्ति विशेष पर निर्भर करती है। (एक सप्ताह में 3 से 12 बार मल निष्कासन की प्रक्रिया सामान्य मानी जाती है। कब्ज का इलाज करने के लिए कई नुस्खे व उपाय यहां जोड़ें गए हैं|पेट में शुष्क मल का जमा होना ही कब्ज है। यदि कब्ज का शीघ्र ही उपचार नहीं किया जाये तो शरीर में अनेक विकार उत्पन्न हो जाते हैं। कब्जियत का मतलब ही प्रतिदिन पेट साफ न होने से है। एक स्वस्थ व्यक्ति को दिन में दो बार यानी सुबह और शाम को तो मल त्याग के लिये जाना ही चाहिये। दो बार नहीं तो कम से कम एक बार तो जाना आवश्यक है। नित्य कम से कम सुबह मल त्याग न कर पाना अस्वस्थता की निशानी है। right|thumb|300px| ब्रिस्टल मल चार्ट के अनुसार प्रथम-प्रकार एवं द्वितीय-प्रकार का मल कब्ज का संकेत देता है। ज्यादा समस्या आने पर चिकित्सक से सलाह लेना चाहिए। खाने में ऐसी चीजें ले, जि‍नसे पेट स्‍वयं ही साफ हो जाय। १) इसबगोल की की भूसी कब्ज में परम हितकारी है। दूध या पानी के साथ २-३ चम्मच इसबगोल की भूसी रात को सोते वक्त लेना फ़ायदे मंद है। दस्त खुलासा होने लगता है। यह एक कुदरती रेशा है और आंतों की सक्रियता बढाता है। २) नींबू कब्ज में गुण्कारी है। मामुली गरम जल में एक नींबू निचोडकर दिन में २-३बार पियें। जरूर लाभ होगा। नीम्‍बू का रस गर्म पानी के साथ रात्रि‍ में लेने से दस्‍त खुलकर आता हैं। नीम्‍बू का रस और शक्‍कर प्रत्‍येक 12 ग्राम एक गि‍लास पानी में मि‍लाकर रात को पीने से कुछ ही दि‍नों में पुरानी से पुरानी कब्‍ज दूर हो जाती है। ३) एक गिलास दूध में १-२ चाम्मच घी मिलाकर रात को सोते समय पीने से भी कब्ज रोग का समाधान होता है। ४) एक कप गरम जल में १ चम्म्च शहद मिलाकर पीने से कब्ज मिटती है। यह मिश्रण दिन में ३ बार पीना हितकर है। ५) जल्दी सुबह उठकर एक लिटर मामूली गरम पानी पीकर २-३ किलोम
Tags: Kabj meaning in Hindi. Constipation meaning in hindi. Constipation in hindi language. What is meaning of Constipation in Hindi dictionary? Constipation ka matalab hindi me kya hai (Constipation का हिन्दी में मतलब ). Kabj in hindi. Hindi meaning of Constipation , Constipation ka matalab hindi me, Constipation का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Constipation? Who is Constipation? Where is Constipation English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Kabja(कब्जा), Kabje(कब्जे), Kabj(कब्ज),

synonyms of Constipation . What are synonyms of Constipation Constipation similar words, Constipation synonyms in English, along with the derivation of the word Constipation is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Constipation in English?

Keywords:-

Synonym of Constipation


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Kabj meaning in Gujarati: કબજિયાત
Translate કબજિયાત
Kabj meaning in Marathi: बद्धकोष्ठता
Translate बद्धकोष्ठता
Kabj meaning in Bengali: কোষ্ঠকাঠিন্য
Translate কোষ্ঠকাঠিন্য
Kabj meaning in Telugu: మలబద్ధకం
Translate మలబద్ధకం
Kabj meaning in Tamil: மலச்சிக்கல்
Translate மலச்சிக்கல்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES