Download Gk In Hindi App

Matchmaking Meaning In Hindi

Matchmaking meaning in Hindi

Matchmaking = दियासलाई (Diyasalai)


Diyasalai के पर्यायवाची:

दियासलाई संज्ञा स्त्री॰ [हिं॰ दीया + सलाई] लकड़ी की वह तीली या सलाई जो रगड़ने से जल उठती है । विशेष— यह प्रायः एक अंगुल या इससे कुछ कम लंबी ओर पतली लकड़ी की सलाई होती है जिसके एक सिरे पर गंधक आदि कई भभकनेवाला मसाले लगे होते हैं । इस सिरे को रग- ड़ने से आग निकलती है जिससे सलाई जलने लगती है । जिस सलाई के सिरे पर गँधक लगी होती है वह हर एक कड़ी चीज पर रगड़ने से जल उठती है; पर जिसके सिरे पर अन्य मसाले लगे होते है वह विशिष्ट मसालों से बने हुए तल पर रग- ड़ने से जलती है । इसके अतिरिक्त चिनगारी या आग से इस सिरे का स्पर्श कराने से भी सलाई जल उठती है । छोटी चौकोर डिबिया में दियासलाइयाँ बंद रहती है; और उसी डिबिया के पार्श्व पर वह मसाला लगा होता है जिसपर रगड़ने से सलाई जलती है । लकड़ी एक अतिरिक्त एक प्रकार की मोम की बनी हुई दियासलाई होती है जो अपेक्षाकृत अधिक समय तक जलती रहती है । आजकल वैज्ञानिकों ने कागज आदि की भी सलाई बनाई है । सलाई का व्यवहार दीया जलाने और आग सुलगाने आदि के लिये होता है । क्रि॰ प्र॰—घिसना । —जलाना । —रगडना ।
माचिस और उसकी तिली मिलकर आवश्यकतानुसार, नियंत्रित ढ़ंग से आग पैदा करने के काम आते हैं। आजकल यह एक बहुत ही सस्ती एवं सुलभ चीजहै। आमतौर पर माचिस की तिली आसानी से आग पकड़ने वाली लकड़ी की बनी होती है। इसके एक सिरे पर किसी फास्फोरस-युक्त पदार्थ का लेप किया गया होता है। इस सिरे को किसी घर्षणयुक्त तल परगढ़ने से आग उत्पन्न हो जाती है। माचिस की तीलियों के सिरे पर फास्फोरसयुक्त पदार्थ का लेप करने के लिये जिलेटिन (Gelatin) का उपयोग किया जाता है। ये तीलियाँ किसी लकड़ी के छोटे से बक्से या कागज में रखकर उपयोग में आती हैं। लकड़ी के बक्से के उपर ही एक तल पर घर्षणयुक्त तल बनाया गया होता है। आमतौर पर माचिस की तिली आसानी से आग पकड़ने वाली लकड़ी की बनी होती है। इसके एक सिरे पर किसी फास्फोरस-युक्त पदार्थ का लेप किया गया होता है। इस सिरे को किसी घर्षणयुक्त तल परगढ़ने से आग उत्पन्न हो जाती है। माचिस की तीलियों के सिरे पर फास्फोरसयुक्त पदार्थ का लेप करने के लिये जिलेटिन (Gelatin) का उपयोग किया जाता है। ये तीलियाँ किसी लकड़ी के छोटे से बक्से या कागज में रखकर उपयोग में आती हैं। लकड़ी के बक्से के उपर ही एक तल पर घर्षणयुक्त तल बनाया गया होता है। [संपादित कर
Tags: Diyasalai meaning in Hindi. Matchmaking meaning in hindi. Matchmaking in hindi language. What is meaning of Matchmaking in Hindi dictionary? Matchmaking ka matalab hindi me kya hai (Matchmaking का हिन्दी में मतलब ). Diyasalai in hindi. Hindi meaning of Matchmaking , Matchmaking ka matalab hindi me, Matchmaking का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Matchmaking ? Who is Matchmaking ? Where is Matchmaking English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Diyasalai(दियासलाई),

synonyms of Matchmaking . What are synonyms of Matchmaking Matchmaking similar words, Matchmaking synonyms in English, along with the derivation of the word Matchmaking is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Matchmaking in English?

Keywords:-

Synonym of Matchmaking

noun
matchbox
दियासलाई


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Diyasalai meaning in Gujarati: મેચમેકર
Translate મેચમેકર
Diyasalai meaning in Marathi: जुळणी करणारा
Translate जुळणी करणारा
Diyasalai meaning in Bengali: ম্যাচমেকার
Translate ম্যাচমেকার
Diyasalai meaning in Telugu: మ్యాచ్ మేకర్
Translate మ్యాచ్ మేకర్
Diyasalai meaning in Tamil: தீப்பெட்டி
Translate தீப்பெட்டி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES