Download Gk In Hindi App

Wednesday Meaning In Hindi

Wednesday meaning in Hindi

Wednesday = बुधवार (Budhwar)


Category: day
Budhwar के पर्यायवाची: बुद्धवार,

बुधवारबुधवार संज्ञा पुं॰ सात वारों में से एक वार जो बुध ग्रह का माना जाता है । यह मंगलवार के बाद और बृहस्पतिवार से पहले पड़ता है । रविवार से चौथा दिन ।
बुधवारबुधवार संज्ञा पुं॰ सात वारों में से एक वार जो बुध ग्रह का माना जाता है । यह मंगलवार के बाद और बृहस्पतिवार से पहले पड़ता है । रविवार से चौथा दिन ।
बुधवार
बुधवार सप्ताह का चौथा दिन है। यह मंगलवार के बाद और बृहस्पतिवार से पहले आता है। बुधवार का यह नाम बुध से पड़ा है जिसका मतलब एक हिन्दू देवता से है। बुद्धवार व्रतकथाएक समय किसी नगर में एक बहुत ही धनवान साहुकार रहता था। साहुकार का विवाह नगर की सुन्दर और गुणवंती लड़की से हुआ था। एक बार वो अपनी पत्नी को लेने बुधवार के दिन ससुराल गया और पत्नी के माता-पिता से विदा कराने के लिए कहा. माता-पिता बोले- बेटा आज बुधवार है। बुधवार को किसी भी शुभ कार्य के लिए यात्रा नहीं करते. लेकिन वह नहीं माना और उसने वहम की बातों को न मानने की बात कही. दोनों ने बैलगाड़ी से यात्रा प्रारंभ की. दो कोस की यात्रा के बाद उसकी गाड़ी का एक पहिया टूट गया। वहां से दोनों ने पैदल ही यात्रा शुरू की. रास्ते में पत्नी को प्यास लगी तो साहुकार उसे एक पेड़ के नीचे बैठाकर जल लेने के लिए चला गया। थोड़ी देर बाद जब वो कहीं से जल लेकर वापस आया तो वह बुरी तरह हैरान हो उठा, क्योंकि उसकी पत्नी के पास उसकी ही शक्ल-सूरत का एक दूसरा व्यक्ति बैठा था। पत्नी भी साहुकार को देखकर हैरान रह गई। वह दोनों में कोई अंतर नहीं कर पाई. साहुकार ने उस व्यक्ति से पूछा- तुम कौन हो और मेरी पत्नी के पास क्यों बैठे हो. साहुकार की बात सुनकर उस व्यक्ति ने कहा- अरे भाई, यह मेरी पत्नी है। मैं अपनी पत्नी को ससुराल से विदा करा कर लाया हूं, लेकिन तुम कौन हो जो मुझसे ऐसा प्रश्न कर रहे हो? साहुकार ने लगभग चीखते हुए कहा- तुम जरुर कोई चोर या ठग हो. यह मेरी पत्नी है। मैं इसे पेड़ के नीचे बैठाकर जल लेने गया था। इस पर उस व्यक्ति ने कहा- अरे भाई, झूठ तो तुम बोल रहे हो. पत्नी को प्यास लगने पर जल लेने तो मैं गया था। मैं तो जल लाकर अपनी पत्नी को पिला भी दिया है। अब तुम चुपचाप यहां से चलते बनो नहीं तो किसी सिपाही को बुलाकर तुम्हें पकड़वा दूंगा. दोनों एक-दूसरे से लड़ने लगे. उन्हें लड़ते देख बहुत से लोग वहां एकत्र हो गए।
Tags: Budhwar meaning in Hindi. Wednesday meaning in hindi. Wednesday in hindi language. What is meaning of Wednesday in Hindi dictionary? Wednesday ka matalab hindi me kya hai (Wednesday का हिन्दी में मतलब ). Budhwar in hindi. Hindi meaning of Wednesday , Wednesday ka matalab hindi me, Wednesday का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Wednesday? Who is Wednesday? Where is Wednesday English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Budhwar(बुधवार),

synonyms of Wednesday . What are synonyms of Wednesday Wednesday similar words, Wednesday synonyms in English, along with the derivation of the word Wednesday is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Wednesday in English?

Keywords:-

Synonym of Wednesday

noun
mid-week
हफ़्ते का मध्य, बुधवार


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Budhwar meaning in Gujarati: બુધવાર
Translate બુધવાર
Budhwar meaning in Marathi: बुधवार
Translate बुधवार
Budhwar meaning in Bengali: বুধবার
Translate বুধবার
Budhwar meaning in Telugu: బుధవారం
Translate బుధవారం
Budhwar meaning in Tamil: புதன்
Translate புதன்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES