Download Gk In Hindi App

Ahhirwal Meaning In Hindi

Ahhirwal meaning in Hindi

Ahhirwal = अहीरवाल (Aheerwal)


Aheerwal के पर्यायवाची:


अहीरवाल एक ऐसा क्षेत्र है जो दक्षिणी हरियाणा और उत्तर-पूर्वी राजस्थान के हिस्सों में फैला हुआ है, जो भारत के वर्तमान राज्य हैं। यह क्षेत्र एक बार रेवाडी के शहर से नियंत्रित रियासत थी और मुगल साम्राज्य के पतन के समय से अहीर समुदाय के सदस्यों द्वारा नियंत्रित था।
नाम "अहीर की भूमि" के रूप में अनुवादित है। जेई श्वार्ट्ज़बर्ग ने इसे "लोक क्षेत्र" और लुसिया माइकलुट्टी को "सांस्कृतिक-भौगोलिक क्षेत्र" के रूप में वर्णित किया है। .. जिसमें राजस्थान के अलवर, भरतपुर और हरियाणा राज्य में गुड़गांव महेंद्रगढ़ शामिल हैं। दक्षिणी हरियाणा के अहीरवाल क्षेत्र में तीन विधानसभा क्षेत्रों में फैले 11 विधानसभा क्षेत्रों - भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव और रोहतक (केवल एक खंड) में अहीर मतदाताओं की बढ़िया उपस्थिति है। [कृपया उद्धरण जोड़ें]अहिरवाल के अहीरो की विदेशी और दिल्ली के शासकों को बार बार टक्कर देने के कारण इस क्षेत्र को "भारत का इस्राइल " भी कहते है । [कृपया उद्धरण जोड़ें]तिजारा के एक अहीर शासक राव रूड़ा सिंह ने मुग़ल शासक हुमायूँ से रेवाड़ी के जंगलों की जागीर अपनी प्रशंसनीय सामरिक मदद के बदले में सन 1555 में हासिल की थी। रूड़ा सिंह ने रेवाड़ी से दक्षिण पूर्व में 12 किलोमीटर दूर बोलनी गाँव को अपना मुख्यालय बनाया। उन्होंने जंगलों को साफ करवा कर नवीन गावों की स्थापना की। राव मित्रसेन, राव तुलसीराम के पुत्र थे तथा चंद्रवंशी अहीर शासक थे जिन्होंने रेवाड़ी पर राज किया। राव राजा मित्रसेन ने मुस्लिम आक्रमणकारियो, अंग्रेज़ो, जयपुर के कछवाहा व शेखावत राजपूत इत्यादि से युद्ध किया। रेवाड़ी से बदला लेने के उद्देश्य से, सन 1781 के प्रारम्भिक महीनो में जयपुर के राजपूत शासकों ने रेवाड़ी पर हमला बोल दिया, परंतु वे राव मित्रसेन से हार गए और सामरिक दृष्टिकोण से उन्हे भारी नुकसान झेलना पड़ा। रूड़ा सिंह के बाद, उनके पुत्र राव राम सिंह (रामोजी) ने रेवाड़ी की गद्दी को सँभाला। उनके राज्य में डाकुओं व लुटेरों के कारण भय व असंतोष का माहौल था। राम सिंह ने बोलनी में एक दुर्ग का निर्माण किया तथा सुरक्षा हेतु उसपर सैनिक तैनात किए। वह एक निडर योद्धा थे अतः एक लंबे संघर्ष के बाद अपराधियों को बेअसर करने में सफल हुये। दो मशहूर डाकुओं को गिरफ्तार करके उन्होंने सम्राट अकबर के हवाले किया। राम सिंह के
Tags: Aheerwal meaning in Hindi. Ahhirwal meaning in hindi. Ahhirwal in hindi language. What is meaning of Ahhirwal in Hindi dictionary? Ahhirwal ka matalab hindi me kya hai (Ahhirwal का हिन्दी में मतलब ). Aheerwal in hindi. Hindi meaning of Ahhirwal , Ahhirwal ka matalab hindi me, Ahhirwal का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Ahhirwal ? Who is Ahhirwal ? Where is Ahhirwal English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Aheerwal(अहीरवाल),

synonyms of Ahhirwal . What are synonyms of Ahhirwal Ahhirwal similar words, Ahhirwal synonyms in English, along with the derivation of the word Ahhirwal is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Ahhirwal in English?

Keywords:-

Synonym of Ahhirwal


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Aheerwal meaning in Gujarati: અહિરવાલ
Translate અહિરવાલ
Aheerwal meaning in Marathi: अहिरवाल
Translate अहिरवाल
Aheerwal meaning in Bengali: আহিরওয়াল
Translate আহিরওয়াল
Aheerwal meaning in Telugu: అహిర్వాల్
Translate అహిర్వాల్
Aheerwal meaning in Tamil: அஹிர்வால்
Translate அஹிர்வால்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES