Download Gk In Hindi App

Kastunatuna Meaning In Hindi

Kastunatuna meaning in Hindi

Kastunatuna = कस्तुनतुनिया (Constantinople)


Constantinople के पर्यायवाची:


क़ुस्तुंतुनिया (Constantinople/कांस्टैंटिनोपुल ; आधुनिक तुर्की : इस्तानबुल) तुर्की देश का प्रसिद्ध नगर है। यह बासफोरस जलसंयोजक और मारमरा सागर के संगम पर स्थित है। यह एक ऐतिहासिक नगर है जो रोमन, बाइजेंटाइन, लैतिन, एवं आटोमान साम्राज्य की राजधानी थी। इसको लेकर इसाइयों एवं मुसलमानों में भयंकर संघर्ष हुआ। इस नगर की स्थापना रोमन सम्राट् कांस्टैंटाइन महान ने 328 ई. में प्राचीन नगर बाईज़ैंटियम को विस्तृत रूप देकर की थी। नवीन रोमन साम्राज्य की राजधानी के रूप में इसका आरंभ 11 मई 330 ई. को हुआ था। यह नगर भी रोम के समान ही सात पहाड़ियों के बीच एक त्रिभुजाकार पहाड़ी प्रायद्वीप पर स्थित है और पश्चिमी भाग को छोड़कर लगभग सब ओर जल से घिरा है। रूम सागर और काला सागर के मध्य स्थित बृहत् जलमार्ग पर होने के कारण इस नगर की स्थिति बड़ी महत्वपूर्ण रही है। प्रकृति ने दुर्ग का रूप देकर उसे व्यापारिक, राजनीतिक और युद्धकालिक दृष्टिकोण से एक महान साम्राज्य की सुदृढ़ और शक्तिशाली राजधानी के अनुरूप बनने में पूर्ण योग दिया था और निरंतर सोलह शताब्दियों तक एक महान साम्राज्य की राजधानी के रूप में इसकी ख्याति बनी हुई थी। सन् १९३० में इसका नया तुर्की नाम इस्तानबुल रखा गया। अब यह नगर प्रशासन की दृष्टि से तीन भागों में विभक्त हो गया है इस्तांबुल, पेरा-गलाटा और स्कूतारी। इसमें से प्रथम दो यूरोपीय भाग में स्थित हैं जिन्हें बासफोरस की 500 गज चौड़ी गोल्डेन हॉर्न नामक सँकरी शाखा पृथक् करती है। स्कूतारी तुर्की के एशियाई भाग पर बासफोरस के पूर्वी तट पर स्थित है। यहाँ के उद्योगों में चमड़ा, शस्त्र, इत्र और सोनाचाँदी का काम महत्वपूर्ण है। समुद्री व्यापार की दृष्टि से यह अत्युत्तम बंदरगाह माना जाता है। गोल्डेन हॉर्न की गहराई बड़े जहाजों के आवागमन के लिए भी उपयुक्त है और यह आँधी, तूफान इत्यादि से पूर्णतया सुरक्षित है। आयात की जानेवाली वस्तुएँ मक्का, लोहा, लकड़ी, सूती, ऊनी और रेशमी कपड़े, घड़ियाँ, कहवा, चीनी, मिर्च, मसाले इत्यादि हैं; और निर्यात की वस्तुओं में रेशम का सामान, दरियाँ, चमड़ा, ऊन आदि मुख्य हैं।
Tags: Constantinople meaning in Hindi. Kastunatuna meaning in hindi. Kastunatuna in hindi language. What is meaning of Kastunatuna in Hindi dictionary? Kastunatuna ka matalab hindi me kya hai (Kastunatuna का हिन्दी में मतलब ). Constantinople in hindi. Hindi meaning of Kastunatuna , Kastunatuna ka matalab hindi me, Kastunatuna का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Kastunatuna ? Who is Kastunatuna ? Where is Kastunatuna English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Constantinople(कस्तुनतुनिया), Constantinople(कुस्तुनतुनिया),

synonyms of Kastunatuna . What are synonyms of Kastunatuna Kastunatuna similar words, Kastunatuna synonyms in English, along with the derivation of the word Kastunatuna is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Kastunatuna in English?

Keywords:-

Synonym of Kastunatuna


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Constantinople meaning in Gujarati: કસ્તુનતુનિયા
Translate કસ્તુનતુનિયા
Constantinople meaning in Marathi: कस्तुनतुनिया
Translate कस्तुनतुनिया
Constantinople meaning in Bengali: কাস্তুনতুনিয়া
Translate কাস্তুনতুনিয়া
Constantinople meaning in Telugu: కస్తుంటునీయ
Translate కస్తుంటునీయ
Constantinople meaning in Tamil: கஸ்துந்துனியா
Translate கஸ்துந்துனியா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES