Download Gk In Hindi App

Masai Meaning In Hindi

Masai meaning in Hindi

Masai = मसाई (Masai)


Masai के पर्यायवाची:


मसाई दक्षिणी केन्या और उत्तरी तंजानिया में निवास कर रहे अर्द्ध-खानाबदोश लोगों का एक नीलोटिक जातीय समूह हैं। वह महान अफ्रीकी झीलों के कई खेल पार्क के पास निवास करने और विशिष्ट रीति-रीवाज और पोशाक के कारण सबसे अच्छी ज्ञात स्थानीय आबादी हैं। वह नीलो-साहरन भाषा समूह की मां भाषा बोलते हैं। वह केन्या और तंजानिया की आधिकारिक भाषाओं, स्वाहिली और अंग्रेजी में भी शिक्षित है। केंन्या में मसाई जनसंख्या 2009 की जनगणना के अनुसार 8,41,622 है, जो 1989 की जनगणना में 3,77,089 थी। मसाई निलोत जनजाति है। वे महान अफ्रीकी झीलों के आसपास निवास करते हैं। निलोत लोग नीलो-साहरन भाषा समूह की भाषायें बोलते हैं और पूर्वी अफ्रीका में दक्षिण सूडान के रास्ते से आयें हैं। ज़्यादातर निलोत लोग, मसाई लोग सहित अपने मवेशियों के चरवाहे हैं और योद्धाओं के रूप में वो अपनी भयानक प्रतिष्ठा के लिए प्रसिद्ध हैं। बांटू लोगों की तरह पूर्वी अफ्रीका के मसाई और ज़्यादातर निलोत लोगों ने अपने पड़ोसियों के कई रिवाजों और प्रथाओं को अपना लिया है। अपने स्वयं के मौखिक इतिहास के अनुसार, मसाई तुर्काना झील (उत्तर पश्चिमी केन्या) के उत्तर में निचली नील घाटी से उत्पन्न हुए और 15 वीं सदी के आसपास दक्षिण पलायन शुरू किया। 17 वीं और 18 वीं सदी में वो उत्तरी केन्या और केंद्रीय तंजानिया के खुले मैदान में पहुँचे। पहले से ही इस क्षेत्र में बसे लोगो को मसाई ने बलपूर्वक विस्थापित कर दिया और जबकि बाकियों को आत्मसात कर लिया। मसाई का समाज पितृसत्तात्मक हैं, बड़े आदमियों के साथ, कभी कभी सेवानिवृत्त हो चुके बड़े पुरुष प्रत्येक मसाई समूह के लिए सबसे प्रमुख मामलों के निर्णय लेते हैं। मसाई एकेश्वरवादी हैं, एन्गई नामक देवता की पूजा करते है। मसाई धार्मिक प्रणाली में केंद्रीय मानव आकृति लैबोन है जिसकी भूमिकाओं में शामिल हैं: ओझा चिकित्सा, अटकल और भविष्यवाणी, और युद्ध में सफलता सुनिश्चित करना या पर्याप्त बारिश करवाना। कई मसाई ने ईसाई धर्म भी अपनाया लिया है। पारंपरिक मसाई जीवन शैली में अपने प्राथमिक स्रोत के तौर पर भोजन जमा करना है जो अपने मवेशियों के आसपास केंद्रित है। एक आदमी का धन और सम्मान उसके पशु और बच्चों के संदर्भ में मापा जाता है। 50 मवेशियों का झुंड सम्मानजनक है, और अधिक बच्चों हो तो बेहतर। एक आदमी के पास एक चीज़ हो और दू
Tags: Masai meaning in Hindi. Masai meaning in hindi. Masai in hindi language. What is meaning of Masai in Hindi dictionary? Masai ka matalab hindi me kya hai (Masai का हिन्दी में मतलब ). Masai in hindi. Hindi meaning of Masai , Masai ka matalab hindi me, Masai का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Masai ? Who is Masai ? Where is Masai English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Masai(मसाई),

synonyms of Masai . What are synonyms of Masai Masai similar words, Masai synonyms in English, along with the derivation of the word Masai is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Masai in English?

Keywords:-

Synonym of Masai


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Masai meaning in Gujarati: મસાઈ
Translate મસાઈ
Masai meaning in Marathi: मसाई
Translate मसाई
Masai meaning in Bengali: মশাই
Translate মশাই
Masai meaning in Telugu: మాసాయి
Translate మాసాయి
Masai meaning in Tamil: மசாய்
Translate மசாய்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES