Download Gk In Hindi App

Saraswati Meaning In Hindi

Saraswati meaning in Hindi

Saraswati = सरस्वती (Saraswati)


Category: goddess
Saraswati के पर्यायवाची:


सरस्वती संज्ञा स्त्री॰ [सं॰]
१. एक प्राचीन नदी जो पंजाब में बहती थी और जिसकी क्षीण धारा कुरुक्षेत्र के पास अब भी है ।
२. विद्या या वाणी की देवी । वाग्देवी । भारती । शारदा । विशेष—वेदों में इस नदी का उल्लेख बहुत है और इसके तट का देश बहुत पवित्र माना गया है । पर वहां यह नदी अनिश्चित सी है । बहुत से स्थलों में तो सिंध नदी के लिये ही इसका प्रयोग जान पड़ता है । कुरुक्षेत्र के पास से होकर बहनेवाली मध्यदेशवाली सरस्वती के लिये इस शब्द का प्रयोग थोडी ही जगहों में हुआ है । कुछ विद्वानों का अनुमान है कि पारसियों के आवेस्ता ग्रंथ में अफगानिस्तान कि जिस 'हरख्वैती' नदी का उल्लेख है, वास्तव में वही मूल सरस्वती है । पीछे पंजाब की नदी को यह नाम दिया गया । ऋग्वेद में इस नदी के समुद्र में गिरने का उल्लेख है । पर पीछे की कथाओं में इसकी धारा लुप्त होकर भीतर भीतर प्रयोग में जाकर गंगा से मिलती हुई कही गई है । वेदों में सरस्वती नदीयों की माता कही गई है और उसकी सात बहिनें बताई गई हैं । एक स्थान पर वह स्वर्णमार्ग से बहती हुई और वृत्रासुर का नाश करनेवाली कही गई है । वेद मंत्रों में जहाँ देवता रूप में इसका आह्वान है, वहाँ पूषा, इंद्र और सरुत आदि के साथ इसका संबंध है । कुछ मंत्रों में यह इड़ा और भारती के साथ तीन यज्ञदेवियों में रखी गई है । वाजसनेयी संहिता में कथा है कि सरस्वती ने वाचादेवी के द्वारा इंद्र को शक्ति प्रदान की थी । आगे चलकर ब्राह्मण ग्रंथों में सरस्वती वाग्देवी ही मान ली गई है । पुराणों में सरस्वती देवी ब्रह्मा की पुत्री और स्त्री दोनों कही गई है और उसका वाहन हंस बताया गया है । महाभारत में एक स्थान पर सरस्वती को दक्ष प्रजापति की कन्या लिखा है, लक्ष्मी और सरस्वती देवी का वैर भी प्रसिद्ध है ।
३. विद्या । इल्म ।
४. रागिनी जो शंकराभरण और नट नारायण के योग से उत्पन्न मानी जाती है ।
५. ब्राह्मी बूटी ।
६. मालकँगनी । ज्योतिष्मती लता ।
७. सोमलता ।
८. एक छंद का नाम ।
९. गाय ।
१०. वचन वाणी । शब्द । स्वर (को॰) ।
११. नदी । सरिता (को॰) ।
१२. उत्कृष्ट या श्रेष्ठ स्त्री । सभ्य एवं शिष्ट महिला (को॰) ।
१३. दुर्गा देवी का एक रुप । महासरस्वती (को॰) ।
१४. बौद्धों की एक देवी (को॰) । सरस्वती पूजन संज्ञा स्त्री॰ [सं॰] दे॰ 'सर
Tags: Saraswati meaning in Hindi. Saraswati meaning in hindi. Saraswati in hindi language. What is meaning of Saraswati in Hindi dictionary? Saraswati ka matalab hindi me kya hai (Saraswati का हिन्दी में मतलब ). Saraswati in hindi. Hindi meaning of Saraswati , Saraswati ka matalab hindi me, Saraswati का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Saraswati? Who is Saraswati? Where is Saraswati English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Saraswati(सरस्वती), Saraswat(सारस्वत),

synonyms of Saraswati . What are synonyms of Saraswati Saraswati similar words, Saraswati synonyms in English, along with the derivation of the word Saraswati is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Saraswati in English?

Keywords:-

Synonym of Saraswati


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Saraswati meaning in Gujarati: સરસ્વતી
Translate સરસ્વતી
Saraswati meaning in Marathi: सरस्वती
Translate सरस्वती
Saraswati meaning in Bengali: সরস্বতী
Translate সরস্বতী
Saraswati meaning in Telugu: సరస్వతి
Translate సరస్వతి
Saraswati meaning in Tamil: சரஸ்வதி
Translate சரஸ்வதி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES