Download Gk In Hindi App

Nightingale Meaning In Hindi

Nightingale meaning in Hindi

Nightingale = कोयल (Koyal)


Koyal के पर्यायवाची:

कोयल ^१ संज्ञा स्त्री॰ [सं॰ कोकिल] काले रंग की एक प्रकार की चिड़िया । कोंकिला । कोंइली । विशेष—यह आकार में कौवे से कुछ छोटी होंती है और मैदानों में बसंत ऋतु के आरंभ से वर्षा के अंत तक रहती है यह चिड़िया सारे संसार में पाई जाती है; और प्रायः सभी भाषाओं में इसके नाम भी स्वर के अनुकरण पर बने है । भारत में कोयल अपने अंडे कौवे के घोसले में रख देती और वही उसमें से बच्चा निकलता है । इसी लिए इसे संस्कृत में 'अन्यपुष्ट' 'परभृत' भी कहते हैं । इसकी आँखे लाला, चोंच कुछ झुकी हुई और दुम चौड़ी तथा गोल होंती है । इसका स्वर बहुत ही मधुर और प्रिय होता है । वैद्यक के अनुसार इसका माँस पित्तनाशक और कफ बढ़ानेवाला है । कोयल ^२ संज्ञा स्त्री॰ एक प्रकार की लता । अपराजिता । विशेष—इसकी पत्तियाँ गुलाब से मिलती जुलती पर कुछ छोंटी होती हैं । इसमें नीले और सफेद फूल होते हैं, और एक प्रकार की फलियाँ लगती हैं । इसका प्रयोग ओषधियों में बहुत होता है । वैद्यक के अनुसार यह ठंढ़ी विरेचक ओर वमनकारक होती है । इसकी पत्तियों का रस पीने से साँप का विष उतर जाता है कभी कभी इसका प्रयोंग अँगरेजी दवाओं में भी होता है ।
कोयल ^१ संज्ञा स्त्री॰ [सं॰ कोकिल] काले रंग की एक प्रकार की चिड़िया । कोंकिला । कोंइली । विशेष—यह आकार में कौवे से कुछ छोटी होंती है और मैदानों में बसंत ऋतु के आरंभ से वर्षा के अंत तक रहती है यह चिड़िया सारे संसार में पाई जाती है; और प्रायः सभी भाषाओं में इसके नाम भी स्वर के अनुकरण पर बने है । भारत में कोयल अपने अंडे कौवे के घोसले में रख देती और वही उसमें से बच्चा निकलता है । इसी लिए इसे संस्कृत में 'अन्यपुष्ट' 'परभृत' भी कहते हैं । इसकी आँखे लाला, चोंच कुछ झुकी हुई और दुम चौड़ी तथा गोल होंती है । इसका स्वर बहुत ही मधुर और प्रिय होता है । वैद्यक के अनुसार इसका माँस पित्तनाशक और कफ बढ़ानेवाला है ।
Tags: Koyal meaning in Hindi. Nightingale meaning in hindi. Nightingale in hindi language. What is meaning of Nightingale in Hindi dictionary? Nightingale ka matalab hindi me kya hai (Nightingale का हिन्दी में मतलब ). Koyal in hindi. Hindi meaning of Nightingale , Nightingale ka matalab hindi me, Nightingale का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Nightingale? Who is Nightingale? Where is Nightingale English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Koyala(कोयला), Koyale(कोयले), Koyli(कोयली), Koyal(कोयल), Kayal(कयाल), Koyalon(कोयलों),

synonyms of Nightingale . What are synonyms of Nightingale Nightingale similar words, Nightingale synonyms in English, along with the derivation of the word Nightingale is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Nightingale in English?

Keywords:-

Synonym of Nightingale


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Koyal meaning in Gujarati: કોયલ
Translate કોયલ
Koyal meaning in Marathi: कोकिळा
Translate कोकिळा
Koyal meaning in Bengali: কোকিল
Translate কোকিল
Koyal meaning in Telugu: కోకిల
Translate కోకిల
Koyal meaning in Tamil: காக்கா
Translate காக்கா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES