Download Gk In Hindi App

Gangotri Meaning In Hindi

Gangotri meaning in Hindi

Gangotri = गंगोत्री (Gangotri)


Gangotri के पर्यायवाची:


गंगोत्री गंगा नदी का उद्गम स्थान है। गंगाजी का मंदिर, समुद्र तल से 3042 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। भागीरथी के दाहिने ओर का परिवेश अत्यंत आकर्षक एवं मनोहारी है। यह स्थान उत्तरकाशी से 100 किमी की दूरी पर स्थित है। गंगा मैया के मंदिर का निर्माण गोरखा कमांडर अमर सिंह थापा द्वारा 18 वी शताब्दी के शुरूआत में किया गया था वर्तमान मंदिर का पुननिर्माण जयपुर के राजघराने द्वारा किया गया था। प्रत्येक वर्ष मई से अक्टूबर के महीनो के बीच पतित पावनी गंगा मैंया के दर्शन करने के लिए लाखो श्रद्धालु तीर्थयात्री यहां आते है। यमुनोत्री की ही तरह गंगोत्री का पतित पावन मंदिर भी अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर खुलता है और दीपावली के दिन मंदिर के कपाट बंद होते है। निर्देशांक: 30°59′N 78°56′E / 30.98°N 78.93°E / 30.98; 78.93पौराणिक कथाओ के अनुसार भगवान श्री रामचंद्र के पूर्वज रघुकुल के चक्रवर्ती राजा भगीरथ ने यहां एक पवित्र शिलाखंड पर बैठकर भगवान शंकर की प्रचंड तपस्या की थी। इस पवित्र शिलाखंड के निकट ही 18 वी शताब्दी में इस मंदिर का निर्माण किया गया। ऐसी मान्यता है कि देवी भागीरथी ने इसी स्थान पर धरती का स्पर्श किया। ऐसी भी मान्यता है कि पांडवो ने भी महाभारत के युद्ध में मारे गये अपने परिजनो की आत्मिक शांति के निमित इसी स्थान पर आकर एक महान देव यज्ञ का अनुष्ठान किया था। यह पवित्र एवं उत्कृष्ठ मंदिर सफेद ग्रेनाइट के चमकदार 20 फीट ऊंचे पत्थरों से निर्मित है। दर्शक मंदिर की भव्यता एवं शुचिता देखकर सम्मोहित हुए बिना नही रहते। शिवलिंग के रूप में एक नैसर्गिक चट्टान भागीरथी नदी में जलमग्न है। यह दृश्य अत्यधिक मनोहार एवं आकर्षक है। इसके देखने से दैवी शक्ति की प्रत्यक्ष अनुभूति होती है। पौराणिक आख्यानो के अनुसार, भगवान शिव इस स्थान पर अपनी जटाओ को फैला कर बैठ गए और उन्होने गंगा माता को अपनी घुंघराली जटाओ में लपेट दिया। शीतकाल के आरंभ में जब गंगा का स्तर काफी अधिक नीचे चला जाता है तब उस अवसर पर ही उक्त पवित्र शिवलिंग के दर्शन होते है। गंगोत्री शहर धीरे-धीरे उस मंदिर के इर्द-गिर्द विकसित हुआ जिसका इतिहास 700 वर्ष पुराना हैं, इसके पहले भी अनजाने कई सदियों से यह मंदिर हिदुओं के लिये आध्यात्मिक प्रेरणा का श्रोत रहा है। चूंकि पुराने काल में चारधामों की तीर्थयात्रा पैदल हुआ करती थी तथा उन
Tags: Gangotri meaning in Hindi. Gangotri meaning in hindi. Gangotri in hindi language. What is meaning of Gangotri in Hindi dictionary? Gangotri ka matalab hindi me kya hai (Gangotri का हिन्दी में मतलब ). Gangotri in hindi. Hindi meaning of Gangotri , Gangotri ka matalab hindi me, Gangotri का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Gangotri ? Who is Gangotri ? Where is Gangotri English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Gangotri(गंगोत्री),

synonyms of Gangotri . What are synonyms of Gangotri Gangotri similar words, Gangotri synonyms in English, along with the derivation of the word Gangotri is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Gangotri in English?

Keywords:-

Synonym of Gangotri


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Gangotri meaning in Gujarati: ગંગોત્રી
Translate ગંગોત્રી
Gangotri meaning in Marathi: गंगोत्री
Translate गंगोत्री
Gangotri meaning in Bengali: গঙ্গোত্রী
Translate গঙ্গোত্রী
Gangotri meaning in Telugu: గంగోత్రి
Translate గంగోత్రి
Gangotri meaning in Tamil: கங்கோத்ரி
Translate கங்கோத்ரி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES