Download Gk In Hindi App

Bushman Meaning In Hindi

Bushman meaning in Hindi

Bushman = बुशमैन (Bushmen)


Bushmen के पर्यायवाची:


बुशमैन, अथवा सान लोग अफ्रीका के कालाहारी मरुस्थल और आसपास के इलाकों में निवास में करने वाली एक बेहद प्राचीन व प्रमुख जनजाति हैं। 90,000दक्षिणी अफ्रीका का भूभाग, जिसका क्षेत्र दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे, लेसोथो, मोजाम्बिक, स्वाज़ीलैंड, बोत्सवाना, नामीबिया और अंगोला के अधिकांश क्षेत्रों तक फैला है, के स्वदेशी लोगों को विभिन्न नाम जैसे बुशमेन, सान, थानेदार, बार्वा, कुंग, या ख्वे के रूप में जाना जाता हैं। ये सभी अफ्रीका के मूलभूत व प्राचीन निवासी हैं। शब्द बुशमेन कभी कभी एक नकारात्मक अर्थ के साथ जुड़ा हुआ है और इसलिये वे सैन लोगों को बुलाया जाना पसंद करते हैं [संदिग्ध - चर्चा] ये लोग परंपरागत शिकारी हैं, खोईखोई समूह का हिस्सा हैं और परंपरागत देहाती खोईखोई से संबंधित हैं। 1950 से 1990 के दशक में वे सरकार के जरूरी आधुनिकीकरण के कार्यक्रमों में हिस्सा लेते हुए खेती करने लगे। अपनी जीवनशैली में बदलाव के बावजूद ये आधुनिक विज्ञान के लिए प्राचीन मानवों के बारे में जानकारीयाँ जुटाना का खज़ाना हैं। सैन लोगों ने नृविज्ञान और आनुवंशिकी के क्षेत्र के लिए जानकारी का खजाना प्रदान की है। जैव विविधता की जानकारी हासिल करने के लिये 2009 में पूरे हुए एक व्यापक अध्ययन जिनमें १२१ विभिन्न अफ्रीकी जनसमुदायों के डीएनए की जांच की गयी थी से यह साबित हुआ कि अफ्रीका में सान लोगों की आनुवंशिक विविधता सबसे अधिक हैं। सान लोग उन १४ मौजूदा पैतृक जनजातियों में से एक हैं जिनसे आधुनिक मानवों का विकास हुआ है और जो आज के मानव के पूर्वज हैं। इनकी बस्तियाँ मुख्यत: बोत्सवाना में (55,000), नामीबिया में (27,000), दक्षिण अफ्रीका में (10,000), अंगोला में 5,000 से कम और जिम्बाब्वे में (1,200) की फैली हुई पाई जाती हैं। जलवायु की प्रतिकूल दशाओं के कारण वे लोग न तो कृषक हैं और न पशुपालक ही। अतः इनके भोजन की सामग्री इनके द्वारा शिकार किये गऐ जीव-जंतु ही हैं। इनके अतिरिक्त ये छोटे-छोटे कीड़ों, दीमक, चीटियो मेढक, कछुए, छिपकली, गिरगिट आदि को भी बहुत चाव से खाते हैं। [कृपया उद्धरण जोड़ें]वस्त्र के नाम पर अत्यधिक गर्मी के कारण इनके शरीर पर काफी कम वस्त्र होते हैं। पुरुष एक लंगोटा तथा स्त्रियां भी मात्र अधोअंगो को ढकने भर का वस्त्र पहनती हैं।
Tags: Bushmen meaning in Hindi. Bushman meaning in hindi. Bushman in hindi language. What is meaning of Bushman in Hindi dictionary? Bushman ka matalab hindi me kya hai (Bushman का हिन्दी में मतलब ). Bushmen in hindi. Hindi meaning of Bushman , Bushman ka matalab hindi me, Bushman का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Bushman ? Who is Bushman ? Where is Bushman English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Bushmen(बुशमैन),

synonyms of Bushman . What are synonyms of Bushman Bushman similar words, Bushman synonyms in English, along with the derivation of the word Bushman is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Bushman in English?

Keywords:-

Synonym of Bushman


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Bushmen meaning in Gujarati: બુશમેન
Translate બુશમેન
Bushmen meaning in Marathi: बुशमन
Translate बुशमन
Bushmen meaning in Bengali: বুশম্যান
Translate বুশম্যান
Bushmen meaning in Telugu: బుష్మాన్
Translate బుష్మాన్
Bushmen meaning in Tamil: புஷ்மேன்
Translate புஷ்மேன்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES