Download Gk In Hindi App

kumbhalagadha Meaning In Hindi

kumbhalagadha meaning in Hindi

kumbhalagadha = कुंभलगढ (KunbhalGadh)


Category: name
KunbhalGadh के पर्यायवाची:


कुम्भलगढ़ का दुर्ग राजस्थान ही नहीं भारत के सभी दुर्गों में विशिष्ठ स्थान रखता है। उदयपुर से ७० किमी दूर समुद्र तल से १,०८७ मीटर ऊँचा और ३० किमी व्यास में फैला यह दुर्ग मेवाड़ के यशश्वी महाराणा कुम्भा की सूझबूझ व प्रतिभा का अनुपम स्मारक है। इस दुर्ग का निर्माण सम्राट अशोक के द्वितीय पुत्र संप्रति के बनाये दुर्ग के अवशेषों पर १४४३ से शुरू होकर १५ वर्षों बाद १४५८ में पूरा हुआ था। दुर्ग का निर्माण कार्य पूर्ण होने पर महाराणा कुम्भा ने सिक्के डलवाये जिन पर दुर्ग और उसका नाम अंकित था। वास्तुशास्त्र के नियमानुसार बने इस दुर्ग में प्रवेश द्वार, प्राचीर, जलाशय, बाहर जाने के लिए संकटकालीन द्वार, महल, मंदिर, आवासीय इमारतें, यज्ञ वेदी, स्तम्भ, छत्रियां आदि बने है। यह किला राजस्थान के राजसमन्द जिले में स्थित है। इस दुर्ग का निर्माण महाराणा कुम्भा ने कराया था। इस किले को 'अजेयगढ' कहा जाता था क्योंकि इस किले पर विजय प्राप्त करना दुष्कर कार्य था। इसके चारों ओर एक बडी दीवार बनी हुई है जो चीन की दीवार के बाद दूसरी सबसे बडी दीवार है। यह दुर्ग कई घाटियों व पहाड़ियों को मिला कर बनाया गया है जिससे यह प्राकृतिक सुरक्षात्मक आधार पाकर अजेय रहा। इस दुर्ग में ऊँचे स्थानों पर महल, मंदिर व आवासीय इमारते बनायीं गई और समतल भूमि का उपयोग कृषि कार्य के लिए किया गया। वहीं ढलान वाले भागो का उपयोग जलाशयों के लिए कर इस दुर्ग को यथासंभव स्वाबलंबी बनाया गया। इस दुर्ग के भीतर एक और गढ़ है जिसे कटारगढ़ के नाम से जाना जाता है। यह गढ़ सात विशाल द्वारों व सुद्रढ़ प्राचीरों से सुरक्षित है। इस गढ़ के शीर्ष भाग में बादल महल है व कुम्भा महल सबसे ऊपर है। महाराणा प्रताप की जन्म स्थली कुम्भलगढ़ एक तरह से मेवाड़ की संकटकालीन राजधानी रहा है। महाराणा कुम्भा से लेकर महाराणा राज सिंह के समय तक मेवाड़ पर हुए आक्रमणों के समय राजपरिवार इसी दुर्ग में रहा। यहीं पर पृथ्वीराज और महाराणा सांगा का बचपन बीता था। महाराणा उदय सिंह को भी पन्ना धाय ने इसी दुर्ग में छिपा कर पालन पोषण किया था। हल्दी घाटी के युद्ध के बाद महाराणा प्रताप भी काफी समय तक इसी दुर्ग में रहे। इस दुर्ग के बनने के बाद ही इस पर आक्रमण शुरू हो गए लेकिन एक बार को छोड़ कर ये दुर्ग प्राय: अजेय ही रहा है लेकिन इस दुर्ग की कई दुखांत घटनाये भी है जि
Tags: KunbhalGadh meaning in Hindi. kumbhalagadha meaning in hindi. kumbhalagadha in hindi language. What is meaning of kumbhalagadha in Hindi dictionary? kumbhalagadha ka matalab hindi me kya hai (kumbhalagadha का हिन्दी में मतलब ). KunbhalGadh in hindi. Hindi meaning of kumbhalagadha , kumbhalagadha ka matalab hindi me, kumbhalagadha का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is kumbhalagadha ? Who is kumbhalagadha ? Where is kumbhalagadha English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: KunbhalGadh(कुंभलगढ),

synonyms of kumbhalagadha . What are synonyms of kumbhalagadha kumbhalagadha similar words, kumbhalagadha synonyms in English, along with the derivation of the word kumbhalagadha is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of kumbhalagadha in English?

Keywords:-

Synonym of kumbhalagadha


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ KunbhalGadh meaning in Gujarati: કુંભલગઢ
Translate કુંભલગઢ
KunbhalGadh meaning in Marathi: कुंभलगड
Translate कुंभलगड
KunbhalGadh meaning in Bengali: কুম্ভলগড়
Translate কুম্ভলগড়
KunbhalGadh meaning in Telugu: కుంభాల్‌గర్
Translate కుంభాల్‌గర్
KunbhalGadh meaning in Tamil: கும்பல்கர்
Translate கும்பல்கர்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES