Download Gk In Hindi App

Zanzibar Meaning In Hindi

Zanzibar meaning in Hindi

Zanzibar = जंजीबार (Zanjibaar)


Zanjibaar के पर्यायवाची:


ज़ांज़ीबार (उच्चारित/ˈzænzɨbɑr/, फ़ारसी زنگبار; प्रत्यय bār (बार) से: "तट" और Zangi (जैंगि): "काला"), पूर्वी अफ्रीका के यूनाइटेड रिपब्लिक ऑफ तंजानिया का एक अर्द्ध-स्वायत्त हिस्सा है। इसमें हिंद महासागर में ज़ांज़ीबार द्वीपसमूह शामिल है जो मुख्य भू-भाग के तट से 25 दूर है और यह कई छोटे-छोटे द्वीपों और दो बड़े द्वीपों: उन्गुजा (मुख्य द्वीप, जिसे अनौपचारिक रूप से ज़ांज़ीबार के रूप में संदर्भित किया जाता है) और पेम्बा से मिलकर बना है। अन्य समीपवर्ती द्वीप देशों और क्षेत्रों में दक्षिण की तरफ स्थित कोमोरोस और मैयट, सुदूर दक्षिण पूर्व की तरफ स्थित मॉरिशस और रीयूनियन और पूर्व में लगभग 1,500 किमी दूर स्थित सेशेल्स द्वीप समूह शामिल है। आरंभिक काल में अरबी और पुर्तगाली व्यापारियों ने इस क्षेत्र का दौरा किया और अठारहवीं और उन्नीसवीं सदियों में इस पर ओमानवासियों का नियंत्रण था। ब्रिटेन ने 1890 में यहाँ एक संरक्षित राज्य की स्थापना की थी जो दिसंबर 1963 में एक स्वतंत्र सल्तनत बन गया और जनवरी 1964 में एक विद्रोह के बाद यह एक गणतांत्रिक क्षेत्र बन गया। अप्रैल 1964 में यह तन्गानिका से जुड़ गया और एक नए गणतंत्र का निर्माण हुआ जिसे अक्टूबर 1964 में तंजानिया नाम दिया गया। (फ्रोमर्स, 2002) उन्गुजा द्वीप पर स्थित ज़ांज़ीबार की राजधानी का नाम ज़ांज़ीबार शहर है और स्टोन टाउन के नाम से मशहूर इसका ऐतिहासिक केन्द्र एक वर्ल्ड हेरिटेज साईट (विश्व विरासत स्थल) है। ज़ांज़ीबार के मुख्य उद्योग मसाले, रैफिया (ताड़ के पेड़ का रेशा) और पर्यटन है। खास तौर पर इन द्वीपों पर लौंग, जायफल, दालचीनी और काली मिर्च का उत्पादन होता है। इस वजह से तंजानिया के माफिया द्वीप के साथ इन द्वीपों को कभी-कभी मसाला द्वीप समूह (एक ऐसा शब्द जिसका संबंध इंडोनेशिया के मलुकू द्वीप समूह से भी है) कहा जाता है। स्थानिक ज़ांज़ीबार रेड कोलोबस और संभवतः विलुप्त जैजिबार तेंदुए का घर होने के नाते ज़ांज़ीबार की पारिस्थितिकी उल्लेखनीय है। माइक्रोलिथिक उपकरणों की मौजूदगी इस बात की साक्षी है कि ज़ांज़ीबार में कम से कम 20,000 वर्षों से मनुष्यों का वास रहा है। ज़ांज़ीबार शब्द की उत्पत्ति फ़ारसी शब्द "जैंगि-बार" (जैंगि=काला और बार=का स्थान) से हुई है। यह द्वीप समूह उस समय विस्तृत विश्व के ऐतिहासिक रिकॉर्ड का हिस्सा बन गया जब फ़ा
Tags: Zanjibaar meaning in Hindi. Zanzibar meaning in hindi. Zanzibar in hindi language. What is meaning of Zanzibar in Hindi dictionary? Zanzibar ka matalab hindi me kya hai (Zanzibar का हिन्दी में मतलब ). Zanjibaar in hindi. Hindi meaning of Zanzibar , Zanzibar ka matalab hindi me, Zanzibar का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Zanzibar ? Who is Zanzibar ? Where is Zanzibar English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Zanjibaar(जंजीबार),

synonyms of Zanzibar . What are synonyms of Zanzibar Zanzibar similar words, Zanzibar synonyms in English, along with the derivation of the word Zanzibar is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Zanzibar in English?

Keywords:-

Synonym of Zanzibar


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Zanjibaar meaning in Gujarati: ઝાંઝીબાર
Translate ઝાંઝીબાર
Zanjibaar meaning in Marathi: झांझिबार
Translate झांझिबार
Zanjibaar meaning in Bengali: জাঞ্জিবার
Translate জাঞ্জিবার
Zanjibaar meaning in Telugu: జాంజిబార్
Translate జాంజిబార్
Zanjibaar meaning in Tamil: ஜான்சிபார்
Translate ஜான்சிபார்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES