Download Gk In Hindi App

Gupiter Meaning In Hindi

Gupiter meaning in Hindi

Gupiter = जूपिटर (Jupiter)


Jupiter के पर्यायवाची:


यूपीतेर (लातीनी भाषा : iupiterयूपीतेर ) प्राचीन रोमन धर्म के प्रमुख देवताओं में से एक थे और देवताओं के राजा थे। वो वर्षा, बिजली और पुरुषत्व के देवता थे। उनके समतुल्य प्राचीन यूनानी धर्म के देवता थे स़ेउस (यूनानी में: ζευς)। रोमन धर्मशास्त्र में आकाश की आत्मा को 'जूपितर' की संज्ञा दी गई है। वर्षा और विद्युत के देवता के रूप में इसकी पूजा की जाती है। वह रोमन जातियों का रक्षक माना गया है। संपूर्ण इटली में पहाड़ी की चोटियों पर जूपितर की पूजा होती है। रोम के दक्षिण में अल्बान की पहाड़ी पर जूपितर की पूजा का सर्वाधिक प्राचीन केंद्र है। यह तीस लातीनी नगरों के उस संघ का केंद्रीय पूजास्थल था जिसका रोम भी सामान्य सदस्य था। स्वयं रोम में कैपीलोलिन की पहाड़ी पर जूपितर के प्राचीनतम मंदिर के अवशेष मिले हैं। वास्तव में जूपितर न केवल जातियों के संरक्षक के रूप में पूजा जाता है, अपितु उसे एक मात्र महान नैतिक शक्ति रूप में भी मान्यता प्राप्त है, जिसका संबंध शपथ, संगठनों और संधियों से है। रोम के अनेक प्राचीन पवित्र विवाह-संस्कार जूपितर के पुजारियों की ही उपस्थिति में संपन्न हुए। लेकिन समय के अनुसार जूपितर संबंधी धारणाओं और मान्यताओं में परिवर्तन तथा विकास होता रहा। रोमन राजतंत्र के अंतिम दिनों में जूपितर के नए मंदिरों का निर्माण हुआ और एक नवीन संस्कार के द्वारा उसे सर्वशक्तिमान् 'जूपितर आप्तिमस मैक्सिमस' की संज्ञा दी गई। यह संस्कार समारोह प्रति वर्ष १३ सितंबर को मनाया जाता था जिसमें कांसुल, सीनेट-सदस्य, न्यायाधीश और पुरोहित सम्मिलित होते और अतीत में की गई शपथों को पूरा होने की प्रार्थना करते थे। उस अवसर पर इस महान देवता को पशुबलि दी जाती और अतीत में साम्राज्य की रक्षा के लिये उसके प्रति कृतज्ञता प्रकट की जाती थी तथा भविष्य के लिये नई शपथ ग्रहण की जाती थी। बाद में यह दिन खेल कूद के समारोह का दिन बन गया, जो शत्रुओं पर विजय की खुशी में मनाया जाता था। शत्रुओं पर विजय के पश्चात् खुशी के जलूस निकाले जाते और जूपितर के मंदिर पर जाकर उसके प्रति कृतज्ञता स्वरूप उसकी पूजा की जाती थी।
Tags: Jupiter meaning in Hindi. Gupiter meaning in hindi. Gupiter in hindi language. What is meaning of Gupiter in Hindi dictionary? Gupiter ka matalab hindi me kya hai (Gupiter का हिन्दी में मतलब ). Jupiter in hindi. Hindi meaning of Gupiter , Gupiter ka matalab hindi me, Gupiter का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Gupiter ? Who is Gupiter ? Where is Gupiter English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Jupiter(जुपिटर), Jupiter(जूपिटर),

synonyms of Gupiter . What are synonyms of Gupiter Gupiter similar words, Gupiter synonyms in English, along with the derivation of the word Gupiter is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Gupiter in English?

Keywords:-

Synonym of Gupiter


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Jupiter meaning in Gujarati: ગુરુ
Translate ગુરુ
Jupiter meaning in Marathi: बृहस्पति
Translate बृहस्पति
Jupiter meaning in Bengali: বৃহস্পতি
Translate বৃহস্পতি
Jupiter meaning in Telugu: బృహస్పతి
Translate బృహస్పతి
Jupiter meaning in Tamil: வியாழன்
Translate வியாழன்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES