Download Gk In Hindi App

Tsunami Meaning In Hindi

Tsunami meaning in Hindi

Tsunami = सुनामी (Sunami)


Category: weather
Sunami के पर्यायवाची:

सुनामी संज्ञा स्त्रीलिंग देवक की पुत्री और वसुदेव की पत्नी ।
समुद्री तूफ़ान - को जापानी भाषा में सूनामी (जापानी: 津波, आईपीए: /suːˈnɑːmi/ अथवा आईपीए: /tsuːˈnɑːmi/) बोलते हैं, यानी बन्दरगाह के निकट की लहर। दरअसल ये बहुत लम्बी - यानी सैकड़ों किलोमीटर चौड़ाई वाली लहरें होती हैं, यानी कि लहरों के निचले हिस्सों के बीच का फ़ासला सैकड़ों किलोमीटर का होता है। पर जब ये तट के पास आती हैं, तो लहरों का निचला हिस्सा ज़मीन को छूने लगता है,- इनकी गति कम हो जाती है और ऊँचाई बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में जब ये तट से टक्कर मारती हैं तो तबाही होती है। गति 420 किलोमीटर प्रति घण्टा तक और ऊँचाई 10 से 18 मीटर तक। यानी खारे पानी की चलती दीवार। अक्सर समुद्री भूकम्पों की वजह से ये तूफ़ान पैदा होते हैं। प्रशान्त महासागर में बहुत आम हैं, पर बंगाल की खाड़ी, हिन्द महासागर व अरब सागर में नहीं। इसीलिए शायद भारतीय भाषाओं में इनके लिए विशिष्ट नाम नहीं है। समुद्र के भीतर अचानक जब बड़ी तेज़ हलचल होने लगती है तो उसमें उफान उठता है जिससे ऐसी लंबी और बहुत ऊंची लहरों का रेला उठना शुरू हो जाता है जो ज़बरदस्त आवेग के साथ आगे बढ़ता है, इन्हीं लहरों के रेले को सूनामी कहते हैं। दरअसल सूनामी जापानी शब्द है जो सू और नामी से मिल कर बना है सू का अर्थ है समुद्र तट औऱ नामी का अर्थ है लहरें। पहले सूनामी को समुद्र में उठने वाले ज्वार के रूप में भी लिया जाता रहा है लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल समुद्र में लहरें चाँद सूरज और ग्रहों के गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से उठती हैं लेकिन सूनामी लहरें इन आम लहरों से अलग होती हैं। 11/03/2011 को भी यही हुआसूनामी लहरों के पीछे वैसे तो कई कारण होते हैं लेकिन सबसे ज्यादा असरदार कारण है भूकंप. इसके अलावा ज़मीन धंसने, ज्वालामुखी फटने, किसी तरह का विस्फोट होने और कभी-कभी उल्कापात के असर से भी सूनामी लहरें उठती हैं। जब कभी भीषण भूकंप की वजह से समुद्र की ऊपरी परत अचानक खिसक कर आगे बढ़ जाती है तो समुद्र अपनी समांतर स्थिति में ऊपर की तरफ बढ़ने लगता है। जो लहरें उस वक़्त बनती हैं वो सूनामी लहरें होती हैं। इसका एक उदाहरण ये हो सकता है कि धरती की ऊपरी परत फ़ुटबॉल की परतों की तरह आपस में जुड़ी हुई है या कहें कि एक अंडे की तरह से है जिसमें दरारें हों। पहले सूनामी को समुद्र में उठने वाले
Tags: Sunami meaning in Hindi. Tsunami meaning in hindi. Tsunami in hindi language. What is meaning of Tsunami in Hindi dictionary? Tsunami ka matalab hindi me kya hai (Tsunami का हिन्दी में मतलब ). Sunami in hindi. Hindi meaning of Tsunami , Tsunami ka matalab hindi me, Tsunami का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Tsunami? Who is Tsunami? Where is Tsunami English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Sanam(सनम), Cinema(सिनेमा), Sunami(सुनामी), Sonam(सोनम),

synonyms of Tsunami . What are synonyms of Tsunami Tsunami similar words, Tsunami synonyms in English, along with the derivation of the word Tsunami is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Tsunami in English?

Keywords:-

Synonym of Tsunami


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Sunami meaning in Gujarati: સુનામી
Translate સુનામી
Sunami meaning in Marathi: सुनामी
Translate सुनामी
Sunami meaning in Bengali: সুনামি
Translate সুনামি
Sunami meaning in Telugu: సునామీ
Translate సునామీ
Sunami meaning in Tamil: சுனாமி
Translate சுனாமி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES