Download Gk In Hindi App

reserved Meaning In Hindi

reserved meaning in Hindi

reserved = आरक्षित (Aarakshit)


Aarakshit के पर्यायवाची:


वाक्य में प्रयोग 1 - किस वर्ष के पंचायत चुनावों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत स्थान आरक्षित करने की घोषणा की गई ?
वाक्य में प्रयोग 2 - राजस्थान सरकार ने 73वें संवैधानिक अधिनियम के प्रावधानों के अनुरूप अप्रेल 1994 में पंचायती राज अधिनियम पारित किया . इस अधिनियम में कई संशोधन किया गया जिससे नये अधिनियम की धारा 15 के अनुसार महिलाओं के लिए प्रत्येक स्तर पर एक तिहाई पद आरक्षित किये गये है जैसे एक तिहाई पंच हर पंचायत में एक तिहाई सरपंच हर पंचायत समिति क्षेत्र में एक तिहाई प्रधान प्रत्येक जिलें में एक तिहाई जिला प्रमुख पूरे राज्य में महिलाएं . महिला वार्ड आरक्षित रखे गये है परंतु पुरूष वार्ड में भी महिलाएं चाहे ता चुनाव लड़ सकती है :
वाक्य में प्रयोग 3 - राज्य सरकार ने पंचायत ( अनुसूचित क्षेत्रों में विस्तार ) अधिनियम 1996 के प्रावधानों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये अध्यादेश किस दिनांक को जारी किया जो राज्य के अनुसूचित क्षेत्रों के लिए लाया गया है ? इस महत्वपूर्ण निर्णय से अनुसूचित क्षेत्रों की ग्राम सभाओं को व्यापक शक्तियों और कार्य के अधिकार दिये गये है जो कि संविधान के भाग नौ के मुख्य प्रावधानों में नहीं है . इस अध्यादेश के द्वारा ग्राम सभाओं को व्यापक अधिकार दिये गये है ताकि अनूसूचित क्षेत्रों में गांव की समस्याएं गांवों में निपटाने एवं विकास कार्य गांवों में ही कर सके . यह भी प्रावधान है कि अनुसूचित क्षेत्रों में पंचायत , पंचायत समितियों व जिला प्रमुखें के पद केवल अनुसूचित जाति के व्यक्ति के लिये आरक्षित है :
Tags: Aarakshit meaning in Hindi. reserved meaning in hindi. reserved in hindi language. What is meaning of reserved in Hindi dictionary? reserved ka matalab hindi me kya hai (reserved का हिन्दी में मतलब ). Aarakshit in hindi. Hindi meaning of reserved , reserved ka matalab hindi me, reserved का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is reserved? Who is reserved? Where is reserved English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Aarakshit(आरक्षित),

synonyms of reserved . What are synonyms of reserved reserved similar words, reserved synonyms in English, along with the derivation of the word reserved is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of reserved in English?

Keywords:-

Synonym of reserved

dern
गुप्त, रक्षित, आरक्षित, काला, धूमिल


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Aarakshit meaning in Gujarati: અનામત
Translate અનામત
Aarakshit meaning in Marathi: राखीव
Translate राखीव
Aarakshit meaning in Bengali: সংরক্ষিত
Translate সংরক্ষিত
Aarakshit meaning in Telugu: రిజర్వ్ చేయబడింది
Translate రిజర్వ్ చేయబడింది
Aarakshit meaning in Tamil: ஒதுக்கப்பட்ட
Translate ஒதுக்கப்பட்ட
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES