Download Gk In Hindi App

Uttarakhand Meaning In Hindi

Uttarakhand meaning in Hindi

Uttarakhand = उत्तराखंड (UttaraKhand)


Category: state
UttaraKhand के पर्यायवाची:

पु. भारत का एक राज्य जो उत्तर भारत में स्थित है।
पु. भारत का एक राज्य जो उत्तर भारत में स्थित है।
उत्तराखण्ड (पूर्व नाम उत्तरांचल), उत्तर भारत में स्थित एक राज्य है जिसका निर्माण 9 नवम्बर 2000 को कई वर्षों के आन्दोलन के पश्चातभारत गणराज्य के सत्ताइसवें राज्य के रूप में किया गया था। सन 2000 से 2006 तक यह उत्तराञ्चल के नाम से जाना जाता था। जनवरी 2007 में स्थानीय लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य का आधिकारिक नाम बदलकर उत्तराखण्ड कर दिया गया। राज्य की सीमाएँ उत्तर में तिब्बत और पूर्व में नेपाल से लगी हैं। पश्चिम में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में उत्तर प्रदेश इसकी सीमा से लगे राज्य हैं। सन 2000 में अपने गठन से पूर्व यह उत्तर प्रदेश का एक भाग था। पारम्परिक हिन्दू ग्रन्थों और प्राचीन साहित्य में इस क्षेत्र का उल्लेख उत्तराखण्ड के रूप में किया गया है। हिन्दी और संस्कृत में उत्तराखण्ड का अर्थ उत्तरी क्षेत्र या भाग होता है। राज्य में हिन्दू धर्म की पवित्रतम और भारत की सबसे बड़ी नदियों गंगा और यमुना के उद्गम स्थल क्रमशः गंगोत्री और यमुनोत्री तथा इनके तटों पर बसे वैदिक संस्कृति के कई महत्त्वपूर्ण तीर्थस्थान हैं। देहरादून, उत्तराखण्ड की अन्तरिम राजधानी होने के साथ इस राज्य का सबसे बड़ा नगर है। गैरसैण नामक एक छोटे से कस्बे को इसकी भौगोलिक स्थिति को देखते हुए भविष्य की राजधानी के रूप में प्रस्तावित किया गया है किन्तु विवादों और संसाधनों के अभाव के चलते अभी भी देहरादून अस्थाई राजधानी बना हुआ है। राज्य का उच्च न्यायालय नैनीताल में है। राज्य सरकार ने हाल ही में हस्तशिल्प और हथकरघा उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये कुछ पहल की हैं। साथ ही बढ़ते पर्यटन व्यापार तथा उच्च तकनीकी वाले उद्योगों को प्रोत्साहन देने के लिए आकर्षक कर योजनायें प्रस्तुत की हैं। राज्य में कुछ विवादास्पद किन्तु वृहत बाँध परियोजनाएँ भी हैं जिनकी पूरे देश में कई बार आलोचनाएँ भी की जाती रही हैं, जिनमें विशेष है भागीरथी-भीलांगना नदियों पर बनने वाली टिहरी बाँध परियोजना। इस परियोजना की कल्पना 1953 मे की गई थी और यह अन्ततः 2007 में बनकर तैयार हुआ। उत्तराखण्ड, चिपको आन्दोलन के जन्मस्थान के नाम से भी जाना जाता है। यह भी पढ़ें: उत्तराखण्ड राज्य आन्दोलन, रामपुर तिराहा गोली काण्ड, श्रीनगर, गढ़वाल का
Tags: UttaraKhand meaning in Hindi. Uttarakhand meaning in hindi. Uttarakhand in hindi language. What is meaning of Uttarakhand in Hindi dictionary? Uttarakhand ka matalab hindi me kya hai (Uttarakhand का हिन्दी में मतलब ). UttaraKhand in hindi. Hindi meaning of Uttarakhand , Uttarakhand ka matalab hindi me, Uttarakhand का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Uttarakhand? Who is Uttarakhand? Where is Uttarakhand English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: UttaraKhand(उत्तराखंड),

synonyms of Uttarakhand . What are synonyms of Uttarakhand Uttarakhand similar words, Uttarakhand synonyms in English, along with the derivation of the word Uttarakhand is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Uttarakhand in English?

Keywords:-

Synonym of Uttarakhand


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ UttaraKhand meaning in Gujarati: ઉત્તરાખંડ
Translate ઉત્તરાખંડ
UttaraKhand meaning in Marathi: उत्तराखंड
Translate उत्तराखंड
UttaraKhand meaning in Bengali: উত্তরাখণ্ড
Translate উত্তরাখণ্ড
UttaraKhand meaning in Telugu: ఉత్తరాఖండ్
Translate ఉత్తరాఖండ్
UttaraKhand meaning in Tamil: உத்தரகாண்ட்
Translate உத்தரகாண்ட்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES