Download Gk In Hindi App

Accountability Meaning In Hindi

Accountability meaning in Hindi

Accountability = जवाबदेही (Jawabdehi)


Jawabdehi के पर्यायवाची:


उत्तरदायित्व, नैतिकता और शासन की एक ऐसी संकल्पना है, जिसके कई अर्थ हैं। इसका इस्तेमाल अक्सर जिम्मेदारी, जवाबदेही, दोषारोपण, दायित्व जैसी संकल्पनाओं तथा जवाबदेही से जुड़े अन्य शब्दों के पर्यावाची के तौर पर भी किया जाता है। शासन के एक पहलू के तौर पर, यह सार्वजनिक क्षेत्र, गैर-लाभकारी और निजी क्षेत्रों की समस्याओं से जुड़ी बहस का केंद्र रहा है। नेतृत्व की भूमिका में जवाबदेही के अंतर्गत कार्यों, उत्पादों, फैसलों को स्वीकार करना और उनकी जिम्मेदारी लेने के साथ-साथ प्रशासन, शासन और उन्हें अपनी भूमिका के दायरे में लागू करने तथा उसकी परिणति के प्रति जवाबदेह होना भी शामिल है। प्रशासन से संबंधित शब्द के तौर पर जवाबदेही को परिभाषित करना मुश्किल है। अक्सर इसका वर्णन अलग-अलग व्यक्तियों के बीच जवाबदेह रिश्ते के तौर पर किया जाता है, जैसे, "ए बी के प्रति जवाबदेह है जहां ए बी को ए के (भूत और भविष्य के) कार्यों और फैसलों की सूचना देता है, उसे न्यायोचित करार देता है और अगर कोई गलती होती है, तो उसकी सजा भी भुगतता है".जवाबदेही बिना उचित जिम्मेदारी के अस्तित्व में नहीं रह सकती, दूसरे शब्दों में कहा जा सकता है कि जहां जिम्मेदारी नहीं होगी, वहां जवाबदेही नहीं होगी."जवाबदेही" लैटिन शब्द accomptare (हिसाब करना) से निकला है, ये computare (गिनती करना) का एक उपसर्ग है, जो कि putare (to reckon) से निकला है। हालांकि अंग्रेजी में यह शब्द तब तक सामने नहीं आया था जब तक कि 13वीं सदी के नॉर्मैन इंग्लैंड में इसका इस्तेमाल शुरु नहीं हो गया था, हिसाब रखने की ये संकल्पना शासन और रुपये के लेन-देन से जुड़े रिकॉर्ड रखने की प्राचीन गतिविधियों से जुड़ी है जिसे कि पहली बार प्राचीन इजराइल, बेबिलोन, मिस्र, यूनान और बाद में रोम में विकसित किया गया। ब्रूस स्टोन, ओमप्रकाश द्विवेदी और जोसफ जी जाबरा ने 8 प्रकार की जवाबदेही के बारे में बताया है, इनमें नैतिक, प्रशासनिक, राजनैतिक, प्रबंधकीय, बाजार, कानूनी/न्यायिक, निर्वाचन क्षेत्र के संबंध और पेशेवर शामिल हैं। नेतृत्व की जवाबदेही इनमें से कइयों में शामिल होती है। राजनीतिक जवाबदेही सरकार, नौकरशाहों और राजनेताओं की जनता और कांग्रेस अथवा संसद जैसी विधायिका के प्रति जवाबदेही है। कुछ मामलों में चुने हुए अधिकारी को हटाने के लिए पुनर्मतदान का भी इस्तेमाल किया जा सकता ह
Tags: Jawabdehi meaning in Hindi. Accountability meaning in hindi. Accountability in hindi language. What is meaning of Accountability in Hindi dictionary? Accountability ka matalab hindi me kya hai (Accountability का हिन्दी में मतलब ). Jawabdehi in hindi. Hindi meaning of Accountability , Accountability ka matalab hindi me, Accountability का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Accountability ? Who is Accountability ? Where is Accountability English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Jawabdehi(जवाबदेही), Jawabdeh(जवाबदेह),

synonyms of Accountability . What are synonyms of Accountability Accountability similar words, Accountability synonyms in English, along with the derivation of the word Accountability is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Accountability in English?

Keywords:-

Synonym of Accountability

noun
responsibility
उत्तरदायित्व, जवाबदेही

amenableness
उत्तरदायित्व, प्रभावग्राहकता, जिम्मेदारी, जवाबदेही

answerability
जवाबदेही


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Jawabdehi meaning in Gujarati: જવાબદારી
Translate જવાબદારી
Jawabdehi meaning in Marathi: जबाबदारी
Translate जबाबदारी
Jawabdehi meaning in Bengali: দায়িত্ব
Translate দায়িত্ব
Jawabdehi meaning in Telugu: జవాబుదారీతనం
Translate జవాబుదారీతనం
Jawabdehi meaning in Tamil: பொறுப்புக்கூறல்
Translate பொறுப்புக்கூறல்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES