Download Gk In Hindi App

saffron Meaning In Hindi

saffron meaning in Hindi

saffron = केसरिया (Kesariya)


Kesariya के पर्यायवाची:


निर्देशांक: 26°21′54″N 84°52′23″E / 26.365°N 84.873°E / 26.365; 84.873 केसरिया चंपारण से ३५ किलोमीटर दूर दक्षिण साहेबगंज-चकिया मार्ग पर लाल छपरा चौक के पास अवस्थित है। यह पुरातात्विक महत्व का प्राचीन ऐतिहासिक स्थल है। यहाँ एक वृहद् बौद्धकालीन स्तूप है जिसे केसरिया स्तूप के नाम से जाना जाता है। केसरिया एक महत्‍वपूर्ण बौद्ध स्‍थल है। यह चंपारण में स्थित एक छोटा सा शहर है जो गंडक नदी के किनारे बसा हुआ है। इसका इतिहास काफी पुराना व समृद्ध है। बौद्ध तीर्थस्‍थलों में इसका महत्‍वपूर्ण स्‍थान है। बुद्ध ने वैशाली से कुशीनगर जाते हुए एक रात केसरिया में बिताई थी तथा लिच्‍छवियों को अपना भिक्षा-पात्र प्रदान किया था। कहा जाता है कि जब भगवान बुद्ध यहां से जाने लगे तो लिच्‍छवियों ने उन्‍हें रोकने का काफी प्रयास किया। लेकिन जब लिच्‍छवि नहीं माने तो भगवान बुद्ध ने उन्‍हें रोकने के लिए नदी में कृत्रिम बाढ़ उत्‍पन्‍न की। इसके पश्‍चात् ही भगवान बुद्ध यहां से जा पाने में सफल हो सके थे। सम्राट अशोक ने यहां एक स्‍तूप का निर्माण करवाया था। इसे विश्‍व का सबसे बड़ा स्‍तूप माना जाता है। भगवान बुद्ध जब महापरिनिर्वाण ग्रहण करने कुशीनगर जा रहे थे तो वह एक दिन के लिए केसरिया में ठहरें थे। जिस स्‍थान पर पर वह ठहरें थे उसी जगह पर कुछ समय बाद सम्राट अशोक ने स्‍मरण के रूप में स्‍तूप का निर्माण करवाया था। इसे विश्‍व का सबसे बड़ा स्‍तूप माना जाता है। वर्तमान में यह स्‍तूप 1400 फीट के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसकी ऊंचाई 51 फीट है। अलेक्‍जेंडर कनिंघम के अनुसार मूल स्‍तूप 70 फीट ऊंचा था। ______________यह केसरिया से दो मील दक्षिण में स्थित है। देवरा ही केसरिया के समृद्ध इतिहास का सबसे चमकता सितारा था। वर्तमान में यहां पर ईटों का एक विशाल टीला है। इस जगह का भगवान बुद्ध के जीवन में महत्‍वपूर्ण स्‍थान था। यह लिंगम भगवान केसरनाथ मंदिर में स्‍थापित है। इस लिंगम को केसरिया की सबसे अमूल्‍य निधि माना जाता है। यह लिंगम 1969 ई॰ में एक नहर की खुदाई के दौरान मिला था। स्‍थानीय लोगों का मानना है कि यह लिंगम ठीक उसी प्रकार का है जिस प्रकार का जिक्र अग्नि पुराण में मिलता है। इसी कारण स्‍थानीय लोगों का मानना है कि यह लिंगम बहुत प्राचीन है। श्रावण मास के प्रत्‍येक सोमवार और शुक्रवार को यहां भक
Tags: Kesariya meaning in Hindi. saffron meaning in hindi. saffron in hindi language. What is meaning of saffron in Hindi dictionary? saffron ka matalab hindi me kya hai (saffron का हिन्दी में मतलब ). Kesariya in hindi. Hindi meaning of saffron , saffron ka matalab hindi me, saffron का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is saffron ? Who is saffron ? Where is saffron English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Kesariya(केसरिया),

synonyms of saffron . What are synonyms of saffron saffron similar words, saffron synonyms in English, along with the derivation of the word saffron is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of saffron in English?

Keywords:-

Synonym of saffron

saffrony
केसरिया, जाफरानी


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Kesariya meaning in Gujarati: કેસર
Translate કેસર
Kesariya meaning in Marathi: केशर
Translate केशर
Kesariya meaning in Bengali: জাফরান
Translate জাফরান
Kesariya meaning in Telugu: కుంకుమపువ్వు
Translate కుంకుమపువ్వు
Kesariya meaning in Tamil: குங்குமப்பூ
Translate குங்குமப்பூ
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES