Download Gk In Hindi App

Udham Singh Meaning In Hindi

Udham Singh meaning in Hindi

Udham Singh = उधमसिंह (Udhamsingh)


Udhamsingh के पर्यायवाची:


सरदार उधम सिंह (26 दिसम्बर 1899 से 31 जुलाई 1940) का नाम भारत की आज़ादी की लड़ाई में पंजाब के क्रान्तिकारी के रूप में दर्ज है। उन्होंने जलियांवाला बाग कांड के समय पंजाब के गर्वनर जनरल रहे माइकल ओ' ड्वायर (en:Sir Michael Francis O'Dwyer) को लन्दन में जाकर गोली मारी। कई इतिहासकारों का मानना है कि यह हत्याकाण्ड ओ' ड्वायर व अन्य ब्रिटिश अधिकारियों का एक सुनियोजित षड्यंत्र था, जो पंजाब पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए पंजाबियों को डराने के उद्देश्य से किया गया था। यही नहीं, ओ' ड्वायर बाद में भी जनरल डायर के समर्थन से पीछे नहीं हटा था। मिलते जुलते नाम के कारण यह एक आम धारणा है कि उधम सिंह ने जालियाँवाला बाग हत्याकांड के उत्तरदायी जनरल डायर (पूरा नाम - रेजिनाल्ड एडवार्ड हैरी डायर, Reginald Edward Harry Dyer) को मारा था, लेकिन इतिहासकारों का मानना है कि प्रशासक ओ' ड्वायर जहां उधम सिंह की गोली से मरा (सन् १९४०), वहीं गोलीबारी को अंजाम देने वाला जनरल डायर १९२७ में पक्षाघात तथा कई तरह की बीमारियों से ग्रसित होकर मरा। उत्तर भारतीय राज्य उत्तराखण्ड के एक ज़िले का नाम भी इनके नाम पर उधम सिंह नगर रखा गया है। उधम सिंह का जन्म 26 दिसम्बर 1899 को पंजाब के संगरूर जिले के सुनाम गाँव में काम्बोज परिवार में हुआ था। सन 1901 में उधमसिंह की माता और 1907 में उनके पिता का निधन हो गया। इस घटना के चलते उन्हें अपने बड़े भाई के साथ अमृतसर के एक अनाथालय में शरण लेनी पड़ी। उधमसिंह का बचपन का नाम शेर सिंह और उनके भाई का नाम मुक्तासिंह था जिन्हें अनाथालय में क्रमश: उधमसिंह और साधुसिंह के रूप में नए नाम मिले। इतिहासकार मालती मलिक के अनुसार उधमसिंह देश में सर्वधर्म समभाव के प्रतीक थे और इसीलिए उन्होंने अपना नाम बदलकर राम मोहम्मद सिंह आजाद रख लिया था जो भारत के तीन प्रमुख धर्मों का प्रतीक है। अनाथालय में उधमसिंह की जिन्दगी चल ही रही थी कि 1917 में उनके बड़े भाई का भी देहांत हो गया। वह पूरी तरह अनाथ हो गए। 1919 में उन्होंने अनाथालय छोड़ दिया और क्रांतिकारियों के साथ मिलकर आजादी की लड़ाई में शमिल हो गए। उधमसिंह अनाथ हो गए थे, लेकिन इसके बावजूद वह विचलित नहीं हुए और देश की आजादी तथा डायर को मारने की अपनी प्रतिज्ञा को पूरा करने के लिए लगातार काम करते रहे। उधमसिंह १३ अप्रैल १९१९ को घटित जालियाँवाला
Tags: Udhamsingh meaning in Hindi. Udham Singh meaning in hindi. Udham Singh in hindi language. What is meaning of Udham Singh in Hindi dictionary? Udham Singh ka matalab hindi me kya hai (Udham Singh का हिन्दी में मतलब ). Udhamsingh in hindi. Hindi meaning of Udham Singh , Udham Singh ka matalab hindi me, Udham Singh का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Udham Singh ? Who is Udham Singh ? Where is Udham Singh English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Udhamsingh(उधमसिंह),

synonyms of Udham Singh . What are synonyms of Udham Singh Udham Singh similar words, Udham Singh synonyms in English, along with the derivation of the word Udham Singh is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Udham Singh in English?

Keywords:-

Synonym of Udham Singh


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Udhamsingh meaning in Gujarati: ઉધમ સિંહ
Translate ઉધમ સિંહ
Udhamsingh meaning in Marathi: उधम सिंग
Translate उधम सिंग
Udhamsingh meaning in Bengali: উধম সিং
Translate উধম সিং
Udhamsingh meaning in Telugu: ఉధమ్ సింగ్
Translate ఉధమ్ సింగ్
Udhamsingh meaning in Tamil: உதம் சிங்
Translate உதம் சிங்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES