Download Gk In Hindi App

Rishikesh Meaning In Hindi

Rishikesh meaning in Hindi

Rishikesh = ऋषिकेश (Rhishikesh)


Rhishikesh के पर्यायवाची:


ऋषिकेश (संस्कृत : हृषीकेश) उत्तराखण्ड के देहरादून जिले का एक नगर, हिन्दू तीर्थस्थल, नगरपालिका तथा तहसील है। यह गढ़वाल हिमालय का प्रवेश्द्वार एवं योग की वैश्विक राजधानी है। ऋषिकेश, हरिद्वार से २५ किमी उत्तर में तथा देहरादून से ४३ किमी दक्षिण-पूर्व में स्थित है। निर्देशांक: 30°07′N 78°19′E / 30.12°N 78.32°E / 30.12; 78.32हिमालय का प्रवेश द्वार, ऋषिकेश जहाँ पहुँचकर गंगा पर्वतमालाओं को पीछे छोड़ समतल धरातल की तरफ आगे बढ़ जाती है। ऋषिकेश का शांत वातावरण कई विख्यात आश्रमों का घर है। उत्तराखण्ड में समुद्र तल से 1360 फीट की ऊंचाई पर स्थित ऋषिकेश भारत के सबसे पवित्र तीर्थस्थलों में एक है। हिमालय की निचली पहाड़ियों और प्राकृतिक सुन्दरता से घिरे इस धार्मिक स्थान से बहती गंगा नदी इसे अतुल्य बनाती है। ऋषिकेश को केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री का प्रवेशद्वार माना जाता है। कहा जाता है कि इस स्थान पर ध्यान लगाने से मोक्ष प्राप्त होता है। हर साल यहाँ के आश्रमों के बड़ी संख्या में तीर्थयात्री ध्यान लगाने और मन की शान्ति के लिए आते हैं। विदेशी पर्यटक भी यहाँ आध्यात्मिक सुख की चाह में नियमित रूप से आते रहते हैं। ऋषिकेश से सम्बंधित अनेक धार्मिक कथाएँ प्रचलित हैं। कहा जाता है कि समुद्र मंथन के दौरान निकला विष शिव ने इसी स्थान पर पिया था। विष पीने के बाद उनका गला नीला पड़ गया और उन्हें नीलकंठ के नाम से जाना गया। एक अन्य अनुश्रुति के अनुसार भगवान राम ने वनवास के दौरान यहाँ के जंगलों में अपना समय व्यतीत किया था। रस्सी से बना लक्ष्मण झूला इसका प्रमाण माना जाता है। 1939 ई० में लक्ष्मण झूले का पुनर्निर्माण किया गया। यह भी कहा जाता है कि ऋषि राभ्या ने यहाँ ईश्वर के दर्शन के लिए कठोर तपस्या की थी। उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान ऋषिकेश के अवतार में प्रकट हुए। तब से इस स्थान को ऋषिकेश नाम से जाना जाता है। गंगा नदी के एक किनार को दूसर किनार से जोड़ता यह झूला नगर की विशिष्ट की पहचान है। इसे 1939 में बनवाया गया था। कहा जाता है कि गंगा नदी को पार करने के लिए लक्ष्मण ने इस स्थान पर जूट का झूला बनवाया था। झूले के बीच में पहुंचने पर वह हिलता हुआ प्रतीत होता है। 450 फीट लंबे इस झूले के समीप ही लक्ष्मण और रघुनाथ मंदिर हैं। झूले पर खड़े होकर आसपास के खूबसूरत नजारों
Tags: Rhishikesh meaning in Hindi. Rishikesh meaning in hindi. Rishikesh in hindi language. What is meaning of Rishikesh in Hindi dictionary? Rishikesh ka matalab hindi me kya hai (Rishikesh का हिन्दी में मतलब ). Rhishikesh in hindi. Hindi meaning of Rishikesh , Rishikesh ka matalab hindi me, Rishikesh का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Rishikesh ? Who is Rishikesh ? Where is Rishikesh English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Rhishikesh(ऋषिकेश),

synonyms of Rishikesh . What are synonyms of Rishikesh Rishikesh similar words, Rishikesh synonyms in English, along with the derivation of the word Rishikesh is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Rishikesh in English?

Keywords:-

Synonym of Rishikesh

Hrishikesh
ऋषिकेश


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Rhishikesh meaning in Gujarati: ઋષિકેશ
Translate ઋષિકેશ
Rhishikesh meaning in Marathi: ऋषिकेश
Translate ऋषिकेश
Rhishikesh meaning in Bengali: ঋষিকেশ
Translate ঋষিকেশ
Rhishikesh meaning in Telugu: రిషికేశ్
Translate రిషికేశ్
Rhishikesh meaning in Tamil: ரிஷிகேஷ்
Translate ரிஷிகேஷ்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES