Download Gk In Hindi App

Pawpuri Meaning In Hindi

Pawpuri meaning in Hindi

Pawpuri = पावापुरी (Pawapuri)


Pawapuri के पर्यायवाची:


राजगीर और बोधगया के समीप पावापुरी भारत के बिहार प्रान्त के नालंदा जिले मे स्थित एक शहर है। यह जैन धर्म के मतावलंबियो के लिये एक अत्यंत पवित्र शहर है क्यूंकि माना जाता है कि भगवान महावीर को यहीं मोक्ष की प्राप्ति हुई थी। यहाँ के जलमंदिर की शोभा देखते ही बनती है। संपूर्ण शहर कैमूर की पहाड़ी पर बसा हुआ है। 13वीं शती ई॰ में जिनप्रभसूरी ने अपने ग्रंथ विविध तीर्थ कल्प रूप में इसका प्राचीन नाम अपापा बताया है। पावापुरी का अभिज्ञान बिहार शरीफ रेलवे स्टेशन (बिहार) से 9 मील पर स्थित पावा नामक स्थान से किया गया है। यह स्थान राजगृह से दस मील दूर है। महावीर के निर्वाण का सूचक एक स्तूप अभी तक यहाँ खंडहर के रूप में स्थित है। स्तूप से प्राप्त ईटें राजगृह के खंडहरों की ईंटों से मिलती-जुलती हैं। जिससे दोनों स्थानों की समकालीनता सिद्ध होती है। कनिंघम के मत में जिसका आधार शायद बुद्धचरित में कुशीनगर के ठीक पूर्व की ओर पावापुरी की स्थिति का उल्लेख है, कसिया जो प्राचीन कुशीनगर के नाम से विख्यात है, से 12 मील दूर पदरौना नामक स्थान ही पावा है। जहाँ गौतम बुद्ध के समय मल्ल-क्षत्रियों की राजधानी थी। महावीर की मृत्यु 72 वर्ष की आयु में अपापा के राजा हस्तिपाल के लेखकों के कार्यालय में हुई थी। उस दिन कार्तिक की अमावस्या थी। पालीग्रंथ संगीतिसुत्तंत में पावा के मल्लों के उब्भटक नामक सभागृह का उल्लेख है। जीवन के अंतिम समय में तथागत ने पावापुरी में ठहरकर चुंड का सूकर-माद्दव नाम का भोजन स्वीकार किया था। जिसके कारण अतिसार हो जाने से उनकी मृत्यु कुशीनगर पहुँचने पर हो गई थी। कनिंघम ने पावा का अभिज्ञान कसिया के दक्षिण पूर्व में 10 मील पर स्थित फ़ाज़िलपुर नामक ग्राम से किया है। जैन ग्रंथ कल्पसूत्र के अनुसार महावीर ने पावा में एक वर्ष बिताया था। यहीं उन्होंने अपना प्रथम धर्म-प्रवचन किया था, इसी कारण इस नगरी को जैन संम्प्रदाय का सारनाथ माना जाता है। महावीर स्वामी द्वारा जैन संघ की स्थापना पावापुरी में ही की गई थी। यहाँ कमल तालाब के बीच जल मंदिर विश्व प्रसिद्ध है। समोशरण मंदिर, मोक्ष मंदिर और नया मन्दिर भी दर्शनीय हैं।
Tags: Pawapuri meaning in Hindi. Pawpuri meaning in hindi. Pawpuri in hindi language. What is meaning of Pawpuri in Hindi dictionary? Pawpuri ka matalab hindi me kya hai (Pawpuri का हिन्दी में मतलब ). Pawapuri in hindi. Hindi meaning of Pawpuri , Pawpuri ka matalab hindi me, Pawpuri का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Pawpuri ? Who is Pawpuri ? Where is Pawpuri English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Pawapuri(पावापुरी),

synonyms of Pawpuri . What are synonyms of Pawpuri Pawpuri similar words, Pawpuri synonyms in English, along with the derivation of the word Pawpuri is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Pawpuri in English?

Keywords:-

Synonym of Pawpuri


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Pawapuri meaning in Gujarati: પાવાપુરી
Translate પાવાપુરી
Pawapuri meaning in Marathi: पावपुरी
Translate पावपुरी
Pawapuri meaning in Bengali: পওয়াপুরী
Translate পওয়াপুরী
Pawapuri meaning in Telugu: పావపురి
Translate పావపురి
Pawapuri meaning in Tamil: பவபுரி
Translate பவபுரி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES