Download Gk In Hindi App

Kurukshetra Meaning In Hindi

Kurukshetra meaning in Hindi

Kurukshetra = कुरूक्षेत्र (Kurushetra)


Kurushetra के पर्यायवाची:


कुरुक्षेत्र( उच्चारण सहायता·सूचना , अंग्रेज़ी: Kurukshetra) हरियाणा राज्य का एक प्रमुख जिला और उसका मुख्यालय है। यह हरियाणा के उत्तर में स्थित है तथा अम्बाला, यमुना नगर, करनाल और कैथल से घिरा हुआ है तथा दिल्ली और अमृतसर को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग और रेलमार्ग पर स्थित है। इसका शहरी इलाका एक अन्य एटिहासिक स्थल थानेसर से मिला हुआ है। यह एक महत्वपूर्ण हिन्दू तीर्थस्थल है। माना जाता है कि यहीं महाभारत की लड़ाई हुई थी और भगवान कृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश यहीं ज्योतिसर नामक स्थान पर दिया था। यह क्षेत्र बासमती चावल के उत्पादन के लिए भी प्रसिद्ध है। निर्देशांक: 29°57′57″N 76°50′13″E / 29.965717°N 76.837006°E / 29.965717; 76.837006कहा जाता है कि यहाँ स्थित विशाल तालाब का निर्माण महाकाव्य महाभारत में वर्णित कौरवों और पांडवों के पूर्वज राजा कुरु ने करवाया था। कुरुक्षेत्र नाम 'कुरु के क्षेत्र' का प्रतीक है। मुख्य उल्लेख : कुरुक्षेत्र युद्धकुरुक्षेत्र का इलाका भारत में आर्यों के आरंभिक दौर में बसने (लगभग 1500 ई. पू.) का क्षेत्र रहा है और यह महाभारत की पौराणिक कथाओं से जुड़ा है। इसका वर्णन भगवद्गीता के पहले श्लोक में मिलता है। इसलिए इस क्षेत्र को धर्म क्षेत्र कहा गया है। थानेसर नगर राजा हर्ष की राजधानी (606-647) था, सन 1011 ई. में इसे महमूद गज़नवी ने तहस-नहस कर दिया। आरम्भिक रूप में कुरुक्षेत्र ब्रह्मा की यज्ञिय वेदी कहा जाता था, आगे चलकर इसे समन्तपञ्चक कहा गया, जबकि परशुराम ने अपने पिता की हत्या के प्रतिशोध में क्षत्रियों के रक्त से पाँच कुण्ड बना डाले, जो पितरों के आशीर्वचनों से कालान्तर में पाँच पवित्र जलाशयों में परिवर्तित हो गये। आगे चलकर यह भूमि कुरुक्षेत्र के नाम से प्रसिद्ध हुई जब कि संवरण के पुत्र राजा कुरु ने सोने के हल से सात कोस की भूमि जोत डाली। कुरुक्षेत्र ब्राह्मणकाल में वैदिक संस्कृति का केन्द्र था और वहाँ विस्तार के साथ यज्ञ अवश्य सम्पादित होते रहे होंगे। इसी से इसे धर्मक्षेत्र कहा गया और देवों को देवकीर्ति इसी से प्राप्त हुई कि उन्होंने धर्म (यज्ञ, तप आदि) का पालन किया था और कुरुक्षेत्र में सत्रों का सम्पादन किया था। कुछ ब्राह्मण-ग्रन्थों में आया है कि बह्लिक प्रातिपीय नामक एक कौरव्य राजा था। तैत्तिरीय ब्राह्मणमें आया है कि कुरु-पा
Tags: Kurushetra meaning in Hindi. Kurukshetra meaning in hindi. Kurukshetra in hindi language. What is meaning of Kurukshetra in Hindi dictionary? Kurukshetra ka matalab hindi me kya hai (Kurukshetra का हिन्दी में मतलब ). Kurushetra in hindi. Hindi meaning of Kurukshetra , Kurukshetra ka matalab hindi me, Kurukshetra का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Kurukshetra ? Who is Kurukshetra ? Where is Kurukshetra English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Kurushetra(कुरूक्षेत्र), Kurukshetra(कुरुक्षेत्र),

synonyms of Kurukshetra . What are synonyms of Kurukshetra Kurukshetra similar words, Kurukshetra synonyms in English, along with the derivation of the word Kurukshetra is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Kurukshetra in English?

Keywords:-

Synonym of Kurukshetra


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Kurushetra meaning in Gujarati: કુરુક્ષેત્ર
Translate કુરુક્ષેત્ર
Kurushetra meaning in Marathi: कुरुक्षेत्र
Translate कुरुक्षेत्र
Kurushetra meaning in Bengali: কুরুক্ষেত্র
Translate কুরুক্ষেত্র
Kurushetra meaning in Telugu: కురుక్షేత్రం
Translate కురుక్షేత్రం
Kurushetra meaning in Tamil: குருக்ஷேத்திரம்
Translate குருக்ஷேத்திரம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES