Download Gk In Hindi App

Mahabharata Meaning In Hindi

Mahabharata meaning in Hindi

Mahabharata = महाभारत (Mahabharat)


Mahabharat के पर्यायवाची:

महाभारत [पु]महाभारत संज्ञा पुं॰ [सं॰]
१. एक परम प्रसिद्ध प्राचीन ऐतिहासिक महाकाव्य जिसमें कौरवों और पांडवों के युद्ध का वर्णन है । विशेष—यह ग्रंथ आदि, सभा, वन, विराट, उद्योग भीष्म द्रोण,कर्ण, शल्य, सौप्तिक, स्त्री, शांति, अनुशासन, अश्वमेघ, आश्रमवासी, मौसल, महाप्रस्थान और स्वर्गारोहण इन अट्ठारह पर्वों में विभक्त है । कुछ लोग हरिवंश पुराण को भी इसी के अंतर्गत और इसका अंतिम अंज मानते हैं । इस ग्रंथ में लगभग ८०-९० हजार श्लोक हैं । ऐतिहासिक और धार्मिक दोनों द्दष्टियों से इस ग्रंथ का महत्व बहुत अधिक है । यों तो महाभारत ग्रंथ कौरव-पांडव-बृध्द का इतिहास ही है पर इसमें वैदिक काल की यज्ञों में कही जानेवाली अनेक गाथाओं और आख्यानों आदि के संग्रह के अतिरिक्त धर्म, तत्वज्ञान, व्यवहार,राजनीति आदि अनेक बिषयों का भी बहुत अच्छा समावेश है । कहते है, कौरब-पांडव-बुध्द के उपरांत व्यास भी ने 'जय' नामक ऐतिहासिक काब्य की रचना की थी । वैशंपायन ने उसे और बड़ाकर उनका नाम 'भारत' रजा । सबके पीछे सोति ने उसमें और भी बहुत सी कथाओं आदि का समावेश करके उसे वर्तमान रुप देकर 'महाभारत' बना दिया । महाभारत में जिन बातों का वर्णन है, उसके आधार पर एक ओर तो यह ग्रंथ वैदिक साहित्य तक जा पहुँचता है और दूसरी ओर जैनों तथा बौद्धों के आरंभिक काल के साहित्य से आ मिलता है । हिंदू इसे बहुत ही प्रामाणिक धर्मग्रंथ मानते हैं ।
२. कोई बहुत बड़ा ग्रंथ ।
२. कौरवों और पांडवों का प्रसिद्ध युद्ध जिसका वर्णन उक्त महाकाव्य में है ।
४. कोई बड़ा युद्ध या लड़ाई झगड़ा । जैसे, यूरोपीय महाभारत । उ॰—अबकी बार प्रत्यक्ष महाभारत होइ गया । —प्रेमघन॰, भा॰ २, पृ॰ ३०७ ।
महाभारत [पु]
महाभारत हिन्दुओं का एक प्रमुख काव्य ग्रंथ है, जो स्मृति वर्ग में आता है। कभी कभी केवल "भारत" कहा जाने वाला यह काव्यग्रंथ भारत का अनुपम धार्मिक, पौराणिक, ऐतिहासिक और दार्शनिक ग्रंथ हैं। विश्व का सबसे लंबा यह साहित्यिक ग्रंथ और महाकाव्य, हिन्दू धर्म के मुख्यतम ग्रंथों में से एक है। इस ग्रन्थ को हिन्दू धर्म में पंचम वेद माना जाता है। यद्यपि इसे साहित्य की सबसे अनुपम कृतियों में से एक माना जाता है, किन्तु आज भी यह ग्रंथ प्रत्येक भारतीय के लिये एक अनुकरणीय स्रोत है। यह कृति प्राचीन भारत के इतिहास की एक गाथा है। इसी में हिन्दू धर
Tags: Mahabharat meaning in Hindi. Mahabharata meaning in hindi. Mahabharata in hindi language. What is meaning of Mahabharata in Hindi dictionary? Mahabharata ka matalab hindi me kya hai (Mahabharata का हिन्दी में मतलब ). Mahabharat in hindi. Hindi meaning of Mahabharata , Mahabharata ka matalab hindi me, Mahabharata का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Mahabharata ? Who is Mahabharata ? Where is Mahabharata English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Mahabahrat(महाभारत), Mahabharat(महाभारत),

synonyms of Mahabharata . What are synonyms of Mahabharata Mahabharata similar words, Mahabharata synonyms in English, along with the derivation of the word Mahabharata is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Mahabharata in English?

Keywords:-

Synonym of Mahabharata


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Mahabharat meaning in Gujarati: મહાભારત
Translate મહાભારત
Mahabharat meaning in Marathi: महाभारत
Translate महाभारत
Mahabharat meaning in Bengali: মহাভারত
Translate মহাভারত
Mahabharat meaning in Telugu: మహాభారతం
Translate మహాభారతం
Mahabharat meaning in Tamil: மகாபாரதம்
Translate மகாபாரதம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES