Download Gk In Hindi App

Hindutva Meaning In Hindi

Hindutva meaning in Hindi

Hindutva = हिन्दुत्व (Hindutv)


Hindutv के पर्यायवाची:

हिंदुत्व संज्ञा पुं॰ [सं॰ हिन्दुत्व या फ़ा॰ हिंदू + सं॰ त्व (प्रत्य॰)] हिंदू का भाव । हिंदूपन ।
हिन्दुत्व हिन्दू धर्म के अनुयायियों को एक और अकेले राष्ट्र में देखने की अवधारणा है। हिन्दुत्ववादियों के अनुसार हिन्दुत्व कोई उपासना पद्धति नहीं, बल्कि एक जीवनशैली है। वीर सावरकर ने हिन्दुत्व और हिन्दूशब्दों की एक परिभाषा दी थी जो हिन्दुत्ववादियों के लिये बहुत महत्त्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हिन्दू वो व्यक्ति है जो भारत को अपनी पितृभूमि और अपनी पुण्यभूमि दोनो मानता है। हिन्दू धर्म को सनातन, वैदिक या आर्य धर्म भी कहते हैं। हिन्दू एक अप्रभंश शब्द है। हिंदुत्व या हिंदू धर्म को प्राचीनकाल में सनातन धर्म कहा जाता था। एक हजार वर्ष पूर्व हिंदू शब्द का प्रचलन नहीं था। ऋग्वेद में कई बार सप्त सिंधु का उल्लेख मिलता है। सिंधु शब्द का अर्थ नदी या जलराशि होता है इसी आधार पर एक नदी का नाम सिंधु नदी रखा गया, जो लद्दाख और पाक से बहती है। भाषाविदों का मानना है कि हिंद-आर्य भाषाओं की 'स' ध्वनि ईरानी भाषाओं की 'ह' ध्वनि में बदल जाती है। आज भी भारत के कई इलाकों में 'स' को 'ह' उच्चारित किया जाता है। इसलिए सप्त सिंधु अवेस्तन भाषा (पारसियों की भाषा) में जाकर हप्त हिंदू में परिवर्तित हो गया। इसी कारण ईरानियों ने सिंधु नदी के पूर्व में रहने वालों को हिंदू नाम दिया। किंतु पाकिस्तान के सिंध प्रांत के लोगों को आज भी सिंधू या सिंधी कहा जाता है। ईरानी अर्थात पारस्य देश के पारसियों की धर्म पुस्तक 'अवेस्ता' में 'हिन्दू' और 'आर्य' शब्द का उल्लेख मिलता है। दूसरी ओर अन्य इतिहासकारों का मानना है कि चीनी यात्री हुएनसांग के समय में हिंदू शब्द की उत्पत्ति ‍इंदु से हुई थी। इंदु शब्द चंद्रमा का पर्यायवाची है। भारतीय ज्योतिषीय गणना का आधार चंद्रमास ही है। अत: चीन के लोग भारतीयों को 'इन्तु' या 'हिंदू' कहने लगे। दलित नेता अम्बेडकर के अनुसार हिंदुत्व हिंदुओं के लिए हे तो वह दलित और सवर्ण दोनों के लिए हे | अम्बेडकर के अनुसार कोई भी देवता दलितो के कारन भ्रष्ट नहीं होता हे, अछूतो के लिए अलग से मंदिर की कोई आवश्यकता नहीं हे
Tags: Hindutv meaning in Hindi. Hindutva meaning in hindi. Hindutva in hindi language. What is meaning of Hindutva in Hindi dictionary? Hindutva ka matalab hindi me kya hai (Hindutva का हिन्दी में मतलब ). Hindutv in hindi. Hindi meaning of Hindutva , Hindutva ka matalab hindi me, Hindutva का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Hindutva ? Who is Hindutva ? Where is Hindutva English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Hindutv(हिन्दुत्व),

synonyms of Hindutva . What are synonyms of Hindutva Hindutva similar words, Hindutva synonyms in English, along with the derivation of the word Hindutva is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Hindutva in English?

Keywords:-

Synonym of Hindutva


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Hindutv meaning in Gujarati: હિન્દુત્વ
Translate હિન્દુત્વ
Hindutv meaning in Marathi: हिंदुत्व
Translate हिंदुत्व
Hindutv meaning in Bengali: হিন্দুত্ব
Translate হিন্দুত্ব
Hindutv meaning in Telugu: హిందుత్వ
Translate హిందుత్వ
Hindutv meaning in Tamil: இந்துத்துவா
Translate இந்துத்துவா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES