Download Gk In Hindi App

paramaravansa Meaning In Hindi

paramaravansa meaning in Hindi

paramaravansa = परमारवंश (Parmarvansh)


Parmarvansh के पर्यायवाची:


परमार वंश मध्यकालीन भारत का एक अग्निवंशी राजपूत राजवंश था। इस राजवंश का अधिकार धार और उज्जयिनी राज्यों तक था। अर्बुद प्रादुर्भूत राजवंश परमार,परिहार,सोलंकी,चौहान अग्निकुल के क्षत्रिय है|मालवा इनका प्रमुख राज्य क्षेत्र रहा है |ये ९वीं शताब्दी से १४वीं शताब्दी तक शासन करते रहे। परमार एक राजवंश का नाम है, जो मध्ययुग के प्रारंभिक काल में महत्वपूर्ण हुआ। चारण कथाओं में इसका उल्लेख राजपूत जाति के एक गोत्र रूप में मिलता है। परमार सिंधुराज के दरबारी कवि पद्मगुप्त परिमल ने अपनी पुस्तक 'नवसाहसांकचरित' में एक कथा का वर्णन किया है। ऋषि वशिष्ठ ने ऋषि विश्वामित्र के विरुद्ध युद्ध में सहायता प्राप्त करने के लिये भाबू पर्वत के अग्निकुंड से एक वीर पुरुष का निर्माण किया जिनके पूर्वज अग्निवंश के क्षत्रिय थे। । इस वीर पुरुष का नाम परमार रखा गया, जो इस वंश का संस्थापक हुआ और उसी के नाम पर वंश का नाम पड़ा। परमार के अभिलेखों में बाद को भी इस कहानी का पुनरुल्लेख हुआ है। इससे कुछ लोग यों समझने लगे कि परमारों का मूल निवासस्थान आबू पर्वत पर था, जहाँ से वे पड़ोस के देशों में जा जाकर बस गए। किंतु इस वंश के एक प्राचीन अभिलेख से यह पता चलता है कि परमार दक्षिण के राष्ट्रकूटों के उत्तराधिकारी थे। परमार परिवार की मुख्य शाखा नवीं शताब्दी के प्रारंभिक काल से मालव में धारा को राजधानी बनाकर राज्य करती थी और इसका प्राचीनतम ज्ञात सदस्य उपेंद्र कृष्णराज था। इस वंश के प्रारंभिक शासक दक्षिण के राष्ट्रकूटों के सामंत थे। राष्ट्रकूटों के पतन के बाद सिंपाक द्वितीय के नेतृत्व में यह परिवार स्वतंत्र हो गया। सिपाक द्वितीय का पुत्र वाक्पति मुंज, जो 10वीं शताब्दी के अंतिम चतुर्थांश में हुआ, अपने परिवार की महानता का संस्थापक था। उसने केवल अपनी स्थिति ही सुदृढ़ नहीं की वरन्‌ दक्षिण राजपूताना का भी एक भाग जीत लिया और वहाँ महत्वपूर्ण पदों पर अपने वंश के राजकुमारों को नियुक्त कर दिया। उसका भतीजा भोज, जिसने सन्‌ 1000 से 1055 तक राज्य किया और जो सर्वतोमुखी प्रतिभा का शासक था, मध्युगीन सर्वश्रेष्ठ शासकों में गिना जाता था। भोज ने अपने समय के चौलुभ्य, चंदेल, कालचूरी और चालुक्य इत्यादि सभी शक्तिशाली राज्यों से युद्ध किया। बहुत बड़ी संख्या में विद्वान्‌ इसके दरबार में दयापूर्ण आश्रय पाकर रहते थे। वह स्वयं भी
Tags: Parmarvansh meaning in Hindi. paramaravansa meaning in hindi. paramaravansa in hindi language. What is meaning of paramaravansa in Hindi dictionary? paramaravansa ka matalab hindi me kya hai (paramaravansa का हिन्दी में मतलब ). Parmarvansh in hindi. Hindi meaning of paramaravansa , paramaravansa ka matalab hindi me, paramaravansa का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is paramaravansa ? Who is paramaravansa ? Where is paramaravansa English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Parmarvansh(परमारवंश),

synonyms of paramaravansa . What are synonyms of paramaravansa paramaravansa similar words, paramaravansa synonyms in English, along with the derivation of the word paramaravansa is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of paramaravansa in English?

Keywords:-

Synonym of paramaravansa


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Parmarvansh meaning in Gujarati: પરમારવંશ
Translate પરમારવંશ
Parmarvansh meaning in Marathi: परमारवंश
Translate परमारवंश
Parmarvansh meaning in Bengali: পরমারবংশ
Translate পরমারবংশ
Parmarvansh meaning in Telugu: పరమర్వంశ్
Translate పరమర్వంశ్
Parmarvansh meaning in Tamil: பர்மர்வன்ஷ்
Translate பர்மர்வன்ஷ்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES