Download Gk In Hindi App

Kaivalya Meaning In Hindi

Kaivalya meaning in Hindi

Kaivalya = कैवल्य (Kaivaly)


Kaivaly के पर्यायवाची:

कैवल्य संज्ञा पुं॰ [सं॰]
१. शुद्धता । बेलपन । निलिप्तता । एकता ।
२. मुक्ति । अपवर्ग निर्वाण । विशेष—दर्शनों का यह सिद्धांत है कि जीवात्मा या तो आवरणों के क रणअथवा अविद्या । से भ्रमवश संसार में सुख दुःख भोम रहा है । उसे शुद्ध या भ्रमरहित करना ही शास्त्रों ने अपना परम कर्तव्य समझा है और उसके भिन्न भिन्न साधन बतलाए हैं । सांख्य शास्त्र में— त्रिबिध दुःखों की अत्यत निवृत्ति को कैवल्य माना है और विवेक को उसका एकमात्र साधन बतलाया है । योगशास्त्र में विशेषदर्शी आत्मभाव की भावना अर्थात् अहंकार की निवृत्ति को कैवल्य बतलाया है और चित्र की वृत्तियो के निरोध को ही उसका साधन कहा है । वेदांत में अद्वितिय ब्रह्मभाव की प्राप्ति को कैवल्य माना है और अविद्या की निरोध को इसका साधन ठहराया है । न्याय में दुःख की अत्यंत विमुक्ति को कैवल्य या अपर्वग कहा और उसका साधन प्रमादि षोडश पदार्थों का तत्वज्ञान बतलाया है ।
३. एक उपनिषद का नाम ।
विवेक उत्पन्न होने पर औपाधिक दुख सुखादि - अहंकार, प्रारब्ध, कर्म और संस्कार के लोप हो जाने से आत्मा के चितस्वरूप होकर आवागमन से मुक्त हो जाने की स्थिति को कैवल्य कहते हैं। पातंजलसूत्र के अनुसार चित्‌ द्वारा आत्मा के साक्षात्कार से जब उसके कर्त्तृत्त्व आदि अभिमान छूटकर कर्म की निवृत्ति हो जाती है तब विवेकज्ञान के उदय होने पर मुक्ति की ओर अग्रसारित आत्मा के चित्स्वरूप में जो स्थिति उत्पन्न होती हैं उसकी संज्ञा कैवल्य है। वेदांत के अनुसार परामात्मा में आत्मा की लीनता और न्याय के अनुसार अदृष्ट के नाश होने के फलस्वरूप आत्मा की जन्ममरण से मुक्तावस्था को कैवल्य कहा गया है। योगसूत्रों के भाष्यकार व्यास के अनुसार, जिन्होंने कर्मबंधन से मुक्त होकर कैवल्य प्राप्त किया है, उन्हें 'केवली' कहा जाता है। ऐसे केवली अनेक हुए है। बुद्धि आदि गुणों से रहित निर्मल ज्योतिवाले केवली आत्मरूप में स्थिर रहते हैं। हिंदू धर्मग्रंथों में शुक, जनक आदि ऋषियों को जीवन्मुक्त बताया है जो जल में कमल की भाँति, संसार में रहते हुए भी मुक्त जीवों के समान निर्लेप जीवनयापन करते है। जैन ग्रंथों में केवलियों के दो भेद - संयोगकेवली और अयोगकेवली बताए गए है।
Tags: Kaivaly meaning in Hindi. Kaivalya meaning in hindi. Kaivalya in hindi language. What is meaning of Kaivalya in Hindi dictionary? Kaivalya ka matalab hindi me kya hai (Kaivalya का हिन्दी में मतलब ). Kaivaly in hindi. Hindi meaning of Kaivalya , Kaivalya ka matalab hindi me, Kaivalya का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Kaivalya ? Who is Kaivalya ? Where is Kaivalya English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Kaivaly(कैवल्य), Kawaliyo(कवलियौ),

synonyms of Kaivalya . What are synonyms of Kaivalya Kaivalya similar words, Kaivalya synonyms in English, along with the derivation of the word Kaivalya is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Kaivalya in English?

Keywords:-

Synonym of Kaivalya


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Kaivaly meaning in Gujarati: કૈવલ્ય
Translate કૈવલ્ય
Kaivaly meaning in Marathi: कैवल्य
Translate कैवल्य
Kaivaly meaning in Bengali: কৈবল্য
Translate কৈবল্য
Kaivaly meaning in Telugu: కైవల్య
Translate కైవల్య
Kaivaly meaning in Tamil: கைவல்யா
Translate கைவல்யா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES