Download Gk In Hindi App

Kanyakub Meaning In Hindi

Kanyakub meaning in Hindi

Kanyakub = कान्यकुब्ज (Kanyakubj)


Kanyakubj के पर्यायवाची:

कान्यकुब्ज संज्ञा पुं॰ [सं॰]
१. प्राचीन समय का एक प्रांत जो वर्तमान समय के कन्नोज के आसपास था । विशेष—इस प्रदेश के संबंध में रामायण में लिखा है कि राजर्षि कुशनाभ को धृताची नाम की अप्सरा से१००कन्याएँ हुईं । उन कन्याओं के रुप को देख वायु उन पर मोहित हो गया । कन्याओं ने जब वायु की बात अस्वीकार की, और कहा कि पिता की आज्ञा के बिना हम लोग किसी को स्वीकार नहीं कर सकती, तब वायु देवता ने कुपित होकर उन्हें कुबडी कर दिया । पिता कन्याओं पर बहुत प्रसन्न हुए औऱ उन्हें कांपिल्ल नगर के राजा ब्रम्हादत्त (चूलीय ऋषि के पुत्र) को ब्याह दिया, जिनके स्पर्श से उनका कुबडापन जाता रहा । ह्मेनसाँग ने अपने विवरण में यह कथा और ही प्रकार से लिखी है । उसने सौ कन्याओं को कुसुमपुर के राजा ब्रह्मदत्त की कन्याएँ माना है ओर लिखा है कि महावृक्ष ऋषि ने मोहित होकर उन कन्याओं में से एक को ब्रह्मदत्त से माँगा । राजा सबसे छोटी कन्या को लेकर ऋषि के आश्रम पर गए । ऋषि ने कुपीत होकर कहा—सबसे छोटी कन्या क्यों ? राजा ने डरते डरते कहा कि औऱ कोई कन्या राजी नहीं हुई । ऋषि ने शाप दिया कि तुम्हारी और सब कन्याएँ कुबडी हो जायँ । इन्हिं कुबडी कन्याओं के आख्यान से इस प्रदेश का नाम कान्यकुब्ज पडा ।
२. कान्यकुब्ज देश का निवासी ।
३. कान्यकुब्ज देश का ब्राह्मण कनौजिया ।
कन्नौज, भारत में उत्तर प्रदेश प्रांत के कन्नौज जिले का मुख्यालय एवं प्रमुख नगरपालिका है। शहर का नाम संस्कृत के कान्यकुब्ज शब्द से बना है। कन्नौज एक प्राचीन नगरी है एवं कभी हिंदू साम्राज्य की राजधानी के रूप में प्रतिष्ठित रहा है। माना जाता है कि कान्यकुब्ज ब्राह्मण मूल रूप से इसी स्थान के हैं। विन्ध्योत्तर निवासी एक ब्राह्मणौंकी समुह है जिनको पञ्चगौड कहते हैं। उनमें गौड , सारस्वत , औत्कल , मैथिल ,और कान्यकुब्ज है। उनकी ऐसी प्रसिद्ध लोकोक्ति प्रचलित है- ""सर्वे द्विजाः कान्यकुब्जाःमागधीं माथुरीं विना"" कान्यकुब्जी ब्राह्मण अपनी इतिहासको बचाये रखें | वर्तमान कन्नौज शहर अपने इत्र व्यवसाय के अलावा तंबाकू के व्यापार के लिए मशहूर है। कन्नौज की जनसंख्या २००१ की जनगणना के अनुसार ७१,५३० आंकी गयी थी। यहाँ मुख्य रूप से कन्नौजी भाषा/ कनउजी भाषा के तौर पर इस्तेमाल की जाती है। निर्देशांक: 27°04′N 79°55′E / 27.07°N 79.92°E / 27.07; 79.92यहा
Tags: Kanyakubj meaning in Hindi. Kanyakub meaning in hindi. Kanyakub in hindi language. What is meaning of Kanyakub in Hindi dictionary? Kanyakub ka matalab hindi me kya hai (Kanyakub का हिन्दी में मतलब ). Kanyakubj in hindi. Hindi meaning of Kanyakub , Kanyakub ka matalab hindi me, Kanyakub का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Kanyakub ? Who is Kanyakub ? Where is Kanyakub English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Kanyakubj(कान्यकुब्ज),

synonyms of Kanyakub . What are synonyms of Kanyakub Kanyakub similar words, Kanyakub synonyms in English, along with the derivation of the word Kanyakub is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Kanyakub in English?

Keywords:-

Synonym of Kanyakub


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Kanyakubj meaning in Gujarati: કાયફોસિસ
Translate કાયફોસિસ
Kanyakubj meaning in Marathi: किफोसिस
Translate किफोसिस
Kanyakubj meaning in Bengali: কিফোসিস
Translate কিফোসিস
Kanyakubj meaning in Telugu: కైఫోసిస్
Translate కైఫోసిస్
Kanyakubj meaning in Tamil: கைபோசிஸ்
Translate கைபோசிஸ்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES