Download Gk In Hindi App

Loneliness Meaning In Hindi

Loneliness meaning in Hindi

Loneliness = अकेलापन (Akelapan)


Akelapan के पर्यायवाची:

अकेलापन एक ऐसी भावना है जिसमें लोग बहुत तीव्रता से खालीपन और एकान्त का अनुभव करते हैं। अकेलेपन की तुलना अक्सर खाली, अवांछित और महत्वहीन महसूस करने से की जाती है। अकेले व्यक्ति को मजबूत पारस्परिक संबंध बनाने में कठिनाई होती है। "अकेला" शब्द का पहले पहल दर्ज उपयोग विलियम शेक्सपियर की कॉरिओलेनस में मिलता है, "Though I go alone, like a lonely dragon..."अकेलापन और अकेला होना एक समान नहीं है। बहुत से लोग अनेक बार परिस्थितियों के कारण या इच्छा से अकेले हो जाते हैं। अगर यह व्यक्ति के नियंत्रण में है तोअकेला होना एक सकारात्मक, सुखद और भावनात्मक रूप से तरोताज़ा करने वाला अनुभव हो सकता है। अकेला होने और अन्य लोगों से परे रहने की अवस्था एकांत है और अक्सर इसका अर्थ अपनी इच्छा से अकेले होना है। व्यक्तियों के रूप में उनके विकास में, मानव जन्म के समय ही अलगाव की प्रक्रिया हो जाती है जो वयस्कता की ओर बढ़ रही स्वतंत्रता के साथ जारी रहती है। वैसे तो, अकेला महसूस करना एक स्वस्थ भावना है और वास्तव में एक अवधि का एकांतवास करना लाभदायक भी हो सकता है। [कृपया उद्धरण जोड़ें]से अभिभूत होना भी हो सकता है। प्रभावित व्यक्ति को स्वस्थ रिश्ते और जीवन शैली विकसित करने से रोकती हैं। कुछ लोगों में, अस्थायी या लंबे समय का अकेलापन उल्लेखनीय कला और रचनात्मक अभिव्यक्ति का रूप ले सकता है उदाहरण के लिए, कवि एमिली डिकिन्सन और अनेक संगीतकार.लोग कई कारणों से अकेलेपन का अनुभव कर सकते हैं और जीवन की कई घटनाएं इसके साथ जुड़ी हैं। बचपन और किशोरावस्था के दौरान मैत्री संबंधों का अभाव या किसी व्यक्ति के आसपास सार्थक लोगों की शारीरिक अनुपस्थिति अकेलेपन, अवसाद और अनैच्छिक ब्रह्मचर्य का कारण है। कई लोगों को पहली बार अकेलेपन का अनुभव तब होता है जब उन्हें शिशु के रूप में अकेला छोड़ दिया जाता है। से उत्पन्न हो सकता है जिनमें क्रोध या आक्रोश की भावनाएं शामिल हो सकती हैं या जिनमें प्यार दिया या लिया नहीं जा सकता.एक जुड़वां अध्ययन से सबूत मिला है कि वयस्कों में अकेलेपन के मानक योग्य लगभग आधे अंतर का कारण आनुवंशिकी है जो पहले बच्चों में पाए गए आनुवांशिकता अनुमान के समान था। अकेलापन सामाजिक घटना के रूप में देखा जा सकता है जो रोग की तरह फैलने में सक्षम है। [3]संक्षेप में अकेलापन को इन श्रेणियों में विभक्त किया जा सकता है:
Tags: Akelapan meaning in Hindi. Loneliness meaning in hindi. Loneliness in hindi language. What is meaning of Loneliness in Hindi dictionary? Loneliness ka matalab hindi me kya hai (Loneliness का हिन्दी में मतलब ). Akelapan in hindi. Hindi meaning of Loneliness , Loneliness ka matalab hindi me, Loneliness का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Loneliness ? Who is Loneliness ? Where is Loneliness English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Akelapan(अकेलापन),

synonyms of Loneliness . What are synonyms of Loneliness Loneliness similar words, Loneliness synonyms in English, along with the derivation of the word Loneliness is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Loneliness in English?

Keywords:-

Synonym of Loneliness

noun
solitude
एकांत, अकेलापन, एकाकीपन, निर्जनता, एकांत स्थान

desolation
वीरानी, तनहाई, मायूसी, अकेलापन, निराशा, निर्जनता

seclusion
तनहाई, अकेलापन, एकांतता, पृथकता, पार्थक्य

oneness
एकता, ऐक्य, तनहाई, अकेलापन, मेल, अखंडता

singleness
सिधाई, सचाई, अकेलापन

segregation
अलगाव, पृथक्करण, वियोग, अकेलापन

lonesomeness
एकांत, अकेलापन


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Akelapan meaning in Gujarati: એકલતા
Translate એકલતા
Akelapan meaning in Marathi: एकटेपणा
Translate एकटेपणा
Akelapan meaning in Bengali: একাকীত্ব
Translate একাকীত্ব
Akelapan meaning in Telugu: ఒంటరితనం
Translate ఒంటరితనం
Akelapan meaning in Tamil: தனிமை
Translate தனிமை
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES