Download Gk In Hindi App

Shujauddaula Meaning In Hindi

Shujauddaula meaning in Hindi

Shujauddaula = शुजाउद्दौला (shujaudaulla)


shujaudaulla के पर्यायवाची:


शुजाउद्दौला (१९ जनवरी१७३२, दारा शिकोह के महल में, दिल्ली – १७७५) अवध के नवाब थे। उन्हें वज़ीर उल ममालिक ए हिंदुस्तान, शुजा उद् दौला, नवाब मिर्ज़ा जलाल उद् दीन हैदर खान बहादुर, अवध के नवाब वज़ीर आदि नामों से भी जाना जाता था। अवध का साम्राज्य उस समय औरंगज़ेब की मौत की वजह से मुग़ल साम्राज्य के पतन के बाद एक छोटी रियासत बन गया था। एक छोटे शासक होने के बावजूद वे भारत के इतिहास के दो प्रमुख युद्धों में भाग लेने के लिए जाने जाते हैं - पानीपत की तीसरी लड़ाई, जिसने भारत में मराठों का वर्चस्व समाप्त किया और बक्सर की लड़ाई, जिसने अंग्रेज़ों की हुकूमत स्थापित करने में अहम भूमिका निभाई। शुजा पानीपत की तीसरी लड़ाई में किस पक्ष को समर्थन दें, यह इस युद्ध के नतीजे के लिए अहम साबित होने वाला था, क्योंकि अफ़ग़ानियों ने मराठों की रसद काट दी थी जिसकी वजह से खाने की कमी हो गई थी। इसी लिए मराठों को पूरे दिन के युद्ध में विरोधी भारी पड़े। भूख और सूरज की ओर मुँह कर के लड़ने की वजह से वे कमज़ोर पड़ गए थे। शुजा को शुरुआती दौर में यह पक्का नहीं था कि वे पानीपत की तीसरी लड़ाई में किसकी तरफ़ रहेंगे। मराठा उस समय काफ़ी दक्षिण में थे और शुजा के राज्य तक पहुँचने में उन्हें काफ़ी समय लगना था। अतः अपनी ज़मीन पर अब्दाली और उसकी विशाल सेना का लिहाज़ करते हुए उन्होंने (झिझक के साथ ही) अफ़ग़ानों और नजीब (नजीबुद्दौला) का साथ देने का फ़ैसला लिया)। उनकी माँ की राय थी कि उन्हें मराठों का साथ देना चाहिए क्योंकि उन्होंने उनके पिताजी की कई अवसरों पर पहले मदद की थी। लेकिन अंततः अहमद शाह दुर्रानी के नेतृत्व वाले अफ़ग़ानों को ही उन्हें समर्थन देना पड़ा, क्योंकि उनकी सेना गंगा की बाढ़ पार कर के उनके राज्य में घुस आई थी। शुजा को बक्सर की लड़ाई में भाग लेने के लिए भी जाना जाता है। यह युद्ध भारत के इतिहास में एक अहम मोड़ था। वे शाह आलम द्वितीय और मीर क़ासिम की सेनाओं के साथ लड़े थे और अंग्रेज़ सेना ने इन्हें पस्त किया था। यह भारत में अंग्रेज़ हुकूमत स्थापित करने की दिशा में एक अहम लड़ाई थी।
Tags: shujaudaulla meaning in Hindi. Shujauddaula meaning in hindi. Shujauddaula in hindi language. What is meaning of Shujauddaula in Hindi dictionary? Shujauddaula ka matalab hindi me kya hai (Shujauddaula का हिन्दी में मतलब ). shujaudaulla in hindi. Hindi meaning of Shujauddaula , Shujauddaula ka matalab hindi me, Shujauddaula का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Shujauddaula ? Who is Shujauddaula ? Where is Shujauddaula English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: shujaudaulla(शुजाउद्दौला),

synonyms of Shujauddaula . What are synonyms of Shujauddaula Shujauddaula similar words, Shujauddaula synonyms in English, along with the derivation of the word Shujauddaula is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Shujauddaula in English?

Keywords:-

Synonym of Shujauddaula


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ shujaudaulla meaning in Gujarati: શુજા-ઉદ-દૌલા
Translate શુજા-ઉદ-દૌલા
shujaudaulla meaning in Marathi: शुजा-उद-दौला
Translate शुजा-उद-दौला
shujaudaulla meaning in Bengali: সুজা-উদ-দৌলা
Translate সুজা-উদ-দৌলা
shujaudaulla meaning in Telugu: షుజా-ఉద్-దౌలా
Translate షుజా-ఉద్-దౌలా
shujaudaulla meaning in Tamil: ஷுஜா-உத்-தௌலா
Translate ஷுஜா-உத்-தௌலா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES